एसडीएम ने करीब 17 गांवों का दौरा करके पराली जलाने वाले 2 किसानों पर किया जुर्माना

 

 

एस• के• मित्तल   

सफीदों, सफीदों के एसडीएम मनीष कुमार फोगाट ने सफीदों खंड के करीब 17 गांवों का दौरा करके वहां धान के खेतों में फसल के अवशेषों में लगाई जाने वाली आगजनी जैसी घटनाओं का मुआयना किया। इस दौरान उनके साथ कृषि विभाग से संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। एसडीएम ने आगजनी करने वाले किसानों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करते हुए उन पर जुर्माना लगाया।

 

आढ़तियों, मुनिमों व ड्राइवरों से गाली-गलोच व मारपीट करने का मामला

एसडीएम मनीष कुमार फोगाट ने अपने दौरे के दौरान धर्मगढ़, मलिकपुर, डिडवाड़ा, अफताबगढ़, रोड, मुआना, सिंघाना, रामपुर, बुड्ढा खेड़ा, जयपुर, छापर, मलार, बहादुरगढ़, शीलाखेड़ी, रत्ताखेड़ा, खरकड़ा, सफीदों एरिया, मुआना गांवों में कई स्थानों पर हो रही आगजनी को दमकल की गाड़ी की मदद से बुझवाया और दो किसानों को 5000 रूपए जुर्माना लगाया। उन्होंने किसानों को जागरूक करते हुए कहा कि राष्ट्रीय हित न्याय प्राधिकरण तथा माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा भी पराली जलने की घटनाओं को गम्भीरता से लिया है और इन घटनाओं पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए कहा है। सरकार के आदेशों की हर हाल में पालना सुनिश्चित करते हुए पराली को नहीं जलने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आग जलाने से ज़हरीली हवा सभी जीव जन्तुओं के लिए हानिकारक है ।

गांव कारखाना में दो पक्षों में हुआ झगड़ा, दोनों पक्षों के 6 नामजद लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

उन्होंने कहा कि जिस खेत में पराली जलने की घटना घटती है तो जमीन के मालिक के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने खेत के मालिकों से कहा है कि वे अपनी जमीन पर पराली को न जलने दें, अगर जमीन ठेके पर दी हुई है तो ठेके पर लेने वाले किसान को भी पराली न जलाने बारे कहें। उन्होंने ग्राम सचिवों, पटवारियों एवं कृषि विभाग के कर्मियों को निर्देश दिए कि वे अपने अधिनस्थ क्षेत्रों में इस बात को किसानों तक भी पहुंचाए ,पराली जलने से मानव जीवन पर पडने वाले दुष्प्रभाव बारे भी जागरूक करें।

लोकसभा चुनाव-2024 के कैंडिडेट्स को चुनने का प्रोसेस शुरू: भाजपा सांसदों का मूल्यांकन दिसंबर में; इस बार जैसी जरूरत, वैसा ही प्रत्याशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *