एशियाई कप के वास्तविक लक्ष्य के बारे में दिसंबर से पहले बात नहीं कर सकता: इगोर स्टिमैक

 

38 साल की उम्र में, सुनील छेत्री अंतिम तीसरे और भारतीय फुटबॉल टीम में सबसे योग्य लोगों में से एक बेशकीमती संपत्ति बने हुए हैं, लेकिन रक्षा में उनके बहुत छोटे साथी “गेंदों के चारों ओर नाचना” मुख्य कोच, इगोर स्टिमैक के लिए चिंता का कारण है।

फतेहाबाद में मिला युवक का अर्धनग्न शव: भाखड़ा नहर हैड पर गली सड़ी हालत में था; हाथ पर लिखा है सोनी सीमा

ब्रेन के साथ-साथ स्टीमाक ने संकेत दिया कि वह अपने डिफेंडरों में ताकत का एक टुकड़ा के साथ करेंगे। शनिवार को स्टीमाक ने एशियाई कप के लिए चार सप्ताह की तैयारी के समय को आदर्श बताया, जिसके लिए क्रोएशिया ने कहा कि वह दिसंबर से पहले वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करने में सक्षम नहीं होगा।

कॉन्टिनेंटल शोपीस अगले साल जनवरी-फरवरी में कतर में होने वाला है, जहां भारत को ऑस्ट्रेलिया, सीरिया और उज्बेकिस्तान के साथ रखा गया है।

“कोई यथार्थवादी लक्ष्य नहीं है। यह हमारे लिए वास्तविक अवसरों के बारे में अधिक है। हम दिसंबर में बात कर सकते हैं जब हमें पता चलेगा कि ऑपरेशन के लिए हमें कितना समय मिलने वाला है, तो मैं इस दृष्टिकोण से अधिक यथार्थवादी हो सकता हूं।

“मैं आपको चरणों के बारे में नहीं बता सकता … एशियाई कप के लिए, भारत को ग्रुप में सबसे नीचे से बेहतर कभी नहीं रखा गया था। इसलिए हमने जो कुछ भी हासिल किया है, वह उपलब्धि होगी, मैं कहूंगा।’

महेंद्रगढ़ में ट्रक में उलझे बिजली तार: पोल सड़क पर गिरा; स्कूटी सवार चपेट में आने से घायल

भारत को क्रमशः 2011 और 2019 में टूर्नामेंट में अपने अंतिम दो मैचों में ग्रुप चरण में बाहर कर दिया गया था।

जब चर्चा उनके अनुभवी स्ट्राइकर और कप्तान सुनील छेत्री की ओर मुड़ी, तो स्टीमाक ने कहा कि लगभग दो दशकों के शीर्ष-फ्लाइट फुटबॉल के बाद वह अपनी टीम में सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं।

“सुनील हमेशा लड़कों और लड़कियों के लिए एक रोल मॉडल और हर मायने में एक नेता रहे हैं। लेकिन वह केवल बात नहीं कर रहा है, वह एक बार फिर अपने परीक्षा परिणामों से दिखा रहा है।

“इस शिविर में, हमने जितने भी परीक्षण किए, उनमें वह शीर्ष-पाँच स्थानों में था। तो यह टीम का नेतृत्व करने और उन्हें यह दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि यह कितना किया जा सकता है। उम्र पर ध्यान न दें, महीने या साल पर ध्यान न दें, तो वह क्या बोलते हैं, पिच पर क्या करते हैं और कैसे काम करते हैं, इसकी तो बात ही छोड़ दीजिए। यही सबसे महत्वपूर्ण बात है।”

एशियन कप में अभी आठ महीने बाकी हैं और स्टिमैक ने कहा कि इस दौरान टीम अपनी फिनिशिंग, पासिंग, फाइनल थर्ड में पैटर्न और बिल्ड-अप में भी सुधार करना चाह रही है।

“एशियाई कप से पहले, भारत कुछ टूर्नामेंटों का भुगतान करेगा – मर्डेका कप, इंटरकांटिनेंटल कप।

“अंडर -23 है, फिर अक्टूबर में मर्डेका कप है, फिर हम विश्व कप क्वालीफायर शुरू कर रहे हैं। एशियन कप की संभावनाएं दिसंबर की तैयारियों पर निर्भर करेंगी क्योंकि चीजें रोजाना बदल रही हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि कौन फॉर्म में है, कौन दिसंबर में सर्वश्रेष्ठ स्थिति में है, वे (खिलाड़ी) लंबे घरेलू सीजन के बाद आ रहे हैं। उन्हें फॉर्म में बने रहने और सकारात्मक नोट के साथ एशियाई कप में प्रवेश करने की जरूरत है।”

भारत भुवनेश्वर में इंटरकॉन्टिनेंटल कप में मंगोलिया (9 जून), वानुअतु (12 जून) और लेबनान (15 जून) से खेलने के लिए तैयार है, जिसका फाइनल 18 जून को होगा।

एशियाई कप की अगुवाई में वे विरोधियों की गुणवत्ता के बारे में पूछ रहे थे, उन्होंने कहा, “इन सभी मैचों से हमें ऑस्ट्रेलिया और सीरिया जैसी टीमों का सामना करने में मदद मिलेगी। ठीक है, हम बेहतर रैंक वाली टीमों से क्यों नहीं खेल रहे हैं क्योंकि हमारे पास बेहतर विरोधियों को खोजने का समय नहीं था क्योंकि महासंघ के भीतर सत्ता परिवर्तन हुआ था।

“सुधार के लिए, हमें बेहतर विरोधियों को खोजने और खुद को चुनौती देने और देखने की जरूरत है कि हम कहां खड़े हैं। हम व्यवस्था से खुश हैं क्योंकि पिछले 12 महीनों में हमने आठ मैच खेले हैं… यह एक बड़ी उपलब्धि है।’ अत्यधिक जलवायु एक अन्य कारक है जिसने 26 खिलाड़ियों को अपने दस्ते में शामिल करने में भूमिका निभाई।

जज ने कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल पर मेटा के खिलाफ निजता का मुकदमा खारिज किया

“हम गर्मी और उमस के कारण रोटेशन कर रहे हैं। इतनी गर्मी और उमस में हम हर मैच में एक जैसी 11 नहीं खेल सकते इसलिए हमारे पास 26 खिलाड़ी हैं। हम पहले से ही खिलाड़ियों को गेम दर गेम रोटेट कर रहे हैं और उन्हें तरोताजा रखने की कोशिश कर रहे हैं।” स्टीमाक ने कहा कि हाल ही में नियुक्त खेल मनोवैज्ञानिक श्यामल वल्लभजी कई मामलों में टीम की मदद कर रहे हैं।

“हम मानसिक पक्ष पर काम कर रहे हैं, मानसिक शक्ति का निर्माण कर रहे हैं। हमारे पास खिलाड़ियों की मानसिक शक्ति में सुधार करने के लिए एक अनुभवी खेल मनोवैज्ञानिक हैं, जो उन्हें खोलने और उनकी समग्र क्षमताओं में सुधार करने में मदद करते हैं।

“वह मैदान में प्रशिक्षण के अलावा खिलाड़ियों के दिमाग को ठीक करने में मदद करने के लिए ध्यान पर व्याख्यान दे रहे हैं, जिससे उन्हें अपने खेल में सुधार करने में मदद मिल सकती है।”

उन्होंने कहा, “हम टीम में प्रत्येक स्थान को मजबूत करना चाहते हैं। फुल-बैक पोजीशन व्यापक रूप से खुली होती हैं और हमें इन पोजीशन में अधिक शारीरिक और धातु शक्ति की आवश्यकता होती है। बचाव करना एक समस्या है, यह समझने के बारे में है कि इन अंतरालों को कैसे बंद किया जाए। हम सिर्फ गेंदों के आसपास नाच रहे हैं और खिलाड़ी आसानी से क्रॉस लगा रहे हैं।

“हम इंटरकांटिनेंटल कप में विभिन्न चीजों की कोशिश करेंगे, ये खेल चीजों को आजमाने के लिए एकदम सही हैं।” यह पूछे जाने पर कि वह किस आधार पर अपनी टीम चुनते हैं, उन्होंने कहा, “मैं केवल वास्तविक फॉर्म के आधार पर खिलाड़ियों का चयन नहीं कर रहा हूं, मेरे पास सटीक आंकड़े हैं कि कुछ खिलाड़ी हमारे लिए क्या कर सकते हैं।” स्टिमैक ने कहा कि भारत को आक्रामक मिडफील्डर ब्रैंडन फर्नांडिस की कमी खल रही है, जिन्होंने निजी कारणों से छुट्टी ली है।

“ब्रैंडन के उपलब्ध नहीं होने से, यह दूसरों के लिए एक अवसर है। ब्रैंडन हमारी टीम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, वह हमारे लिए अधिकांश गोल करने के लिए क्रॉस भेजता है। वह एक निश्चित व्यक्तिगत वर्ग लाता है। हमें उनकी कमी खलेगी।” जहां तक ​​पर्याप्त नए भारतीय फॉरवर्ड की कमी का सवाल है, स्टिमैक ने दोहराया, “भारतीय स्ट्राइकरों को घरेलू लीग में पर्याप्त समय नहीं मिल पाना चिंता का विषय है। जब तक हम भारतीय लीग में विदेशी खिलाड़ियों को नहीं रोकते, जब तक हमारे पास उस पर कोई विशिष्ट मानदंड नहीं है .. यह मदद करने वाला नहीं है।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *