एलोन मस्क स्टार्ट-अप न्यूरालिंक को मस्तिष्क प्रत्यारोपण के मानव परीक्षण के लिए अमेरिकी सरकार की अनुमति मिली

19 दिसंबर, 2022 को लिए गए इस चित्रण में न्यूरालिंक लोगो और एलोन मस्क की तस्वीर देखी जा सकती है। (रॉयटर्स/डेडो रुविक/इलस्ट्रेशन)

न्यूरालिंक ने कहा कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से इसके पहले मानव-नैदानिक ​​​​अध्ययन के लिए मंजूरी इसकी तकनीक के लिए “एक महत्वपूर्ण पहला कदम” है।

एलोन मस्क के स्टार्ट-अप न्यूरालिंक ने गुरुवार को कहा कि उसे लोगों में अपने मस्तिष्क प्रत्यारोपण का परीक्षण करने के लिए अमेरिकी नियामकों से मंजूरी मिल गई है।

न्यूरालिंक ने कहा कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से इसके पहले मानव नैदानिक ​​अध्ययन के लिए मंजूरी इसकी तकनीक के लिए “एक महत्वपूर्ण पहला कदम” है, जिसका उद्देश्य दिमाग को सीधे कंप्यूटर के साथ इंटरफेस करने देना है।

कुरुक्षेत्र पुलिस सुलझा नहीं पाई नाबालिग की मौत की गुत्थी: साल पहले बर्थडे पार्टी में हुई थी संदिग्ध मौत; IG ने SIT गठित कार्रवाई के दिए निर्देश

न्यूरालिंक ने मस्क द्वारा संचालित ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, “हम यह साझा करने के लिए उत्साहित हैं कि हमें अपना पहला मानव नैदानिक ​​अध्ययन शुरू करने के लिए एफडीए की मंजूरी मिल गई है।”

“यह एफडीए के साथ निकट सहयोग में न्यूरालिंक टीम द्वारा अविश्वसनीय कार्य का परिणाम है।”

न्यूरालिंक के मुताबिक क्लिनिकल ट्रायल के लिए भर्ती अभी खुली नहीं है।

मस्क ने दिसंबर में स्टार्ट-अप द्वारा एक प्रस्तुति के दौरान कहा, न्यूरालिंक प्रत्यारोपण का उद्देश्य मानव मस्तिष्क को कंप्यूटर के साथ सीधे संवाद करने में सक्षम बनाना है।

उन्होंने उस समय कहा, “हम अपने पहले मानव (इम्प्लांट) के लिए तैयार होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, और जाहिर है कि हम बेहद सावधान और निश्चित होना चाहते हैं कि यह मानव में डिवाइस डालने से पहले अच्छी तरह से काम करेगा।”

सेक्टर 13 सब स्टेशन से जुड़े 13 फीडर प्रभावित: शहर के 28 फीडराें पर आज दो से तीन घंटे लगेगा बिजली कट

मस्क – जिन्होंने पिछले साल के अंत में ट्विटर खरीदा था और स्पेसएक्स, टेस्ला और कई अन्य कंपनियों के भी मालिक हैं – अपनी कंपनियों के बारे में महत्वाकांक्षी भविष्यवाणियां करने के लिए जाने जाते हैं, ऐसे कई पूर्वानुमान अंततः विफल हो जाते हैं।

जुलाई 2019 में, उन्होंने संकल्प लिया कि न्यूरालिंक 2020 में मनुष्यों पर अपना पहला परीक्षण करने में सक्षम होगा।

उत्पाद प्रोटोटाइप, जो एक सिक्के के आकार के होते हैं, को बंदरों की खोपड़ी में प्रत्यारोपित किया गया है, स्टार्टअप द्वारा प्रदर्शन दिखाया गया है।

न्यूरालिंक प्रस्तुति में, कंपनी ने कई बंदरों को अपने न्यूरालिंक इम्प्लांट के माध्यम से बुनियादी वीडियो गेम “खेलते” या स्क्रीन पर कर्सर ले जाते हुए दिखाया।

मस्क ने कहा कि कंपनी ऐसी क्षमताओं को खो चुके मनुष्यों में दृष्टि और गतिशीलता बहाल करने के लिए प्रत्यारोपण का उपयोग करने की कोशिश करेगी।

उन्होंने कहा, “शुरुआत में हम किसी ऐसे व्यक्ति को सक्षम करेंगे, जिसके पास अपनी मांसपेशियों को संचालित करने की लगभग कोई क्षमता नहीं है… और उन्हें अपने फोन को काम करने वाले हाथों की तुलना में तेजी से संचालित करने में सक्षम बनाता है।”

“जितना चमत्कारी लग सकता है, हमें विश्वास है कि किसी ऐसे व्यक्ति को पूर्ण शरीर की कार्यक्षमता बहाल करना संभव है जिसकी रीढ़ की हड्डी टूट गई है,” उन्होंने कहा।

न्यूरोलॉजिकल रोगों के इलाज की क्षमता से परे, मस्क का अंतिम लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि मनुष्य बौद्धिक रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता से अभिभूत न हों, उन्होंने कहा।

इसी तरह की प्रणालियों पर काम करने वाली अन्य कंपनियों में सिंक्रोन शामिल है, जिसने जुलाई में घोषणा की कि उसने संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला ब्रेन-मशीन इंटरफ़ेस प्रत्यारोपित किया है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!