एलोन मस्क ने ट्विटर खरीदने के लिए $44 बिलियन का सौदा छोड़ा; कंपनी का कहना है कि यह मुकदमा करेगी

 

एलोन मस्क ने शुक्रवार को घोषणा की कि कंपनी द्वारा फर्जी खातों की संख्या के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान करने में विफल रहने के बाद वह ट्विटर को खरीदने के लिए $44 बिलियन के अपने अशांत प्रस्ताव को छोड़ देंगे। ट्विटर ने तुरंत यह कहते हुए वापस निकाल दिया कि वह इस सौदे को बनाए रखने के लिए टेस्ला के सीईओ पर मुकदमा करेगा।

दुनिया के सबसे अमीर आदमी और सबसे प्रभावशाली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक के बीच की गाथा में अधिग्रहण की संभावना का खुलासा सिर्फ नवीनतम मोड़ था, और यह आगे एक टाइटैनिक कानूनी लड़ाई को चित्रित कर सकता है।

ट्विटर $ 1 बिलियन के गोलमाल शुल्क के लिए धक्का दे सकता था जिसे मस्क इन परिस्थितियों में भुगतान करने के लिए सहमत हुए। इसके बजाय, यह खरीद को पूरा करने के लिए लड़ने के लिए तैयार है, जिसे कंपनी के बोर्ड ने मंजूरी दे दी है और सीईओ पराग अग्रवाल ने जोर देकर कहा है कि वह पूरा करना चाहता है।

आपका पसंदीदा नेटफ्लिक्स शो अब स्थानिक ऑडियो का समर्थन करता है: इसका क्या मतलब है

मस्क के वकील माइक रिंगलर ने ट्विटर के बोर्ड को लिखे एक पत्र में शिकायत की कि उनके मुवक्किल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नकली या स्पैम खातों की व्यापकता को आंकने के लिए लगभग दो महीने तक डेटा मांगा था।

ट्विटर विफल रहा है या यह जानकारी देने से इनकार कर दिया है। कभी-कभी ट्विटर ने मिस्टर मस्क के अनुरोधों को नजरअंदाज कर दिया, कभी-कभी इसने उन्हें उन कारणों से खारिज कर दिया जो अनुचित प्रतीत होते हैं, और कभी-कभी इसने मिस्टर मस्क को अधूरी या अनुपयोगी जानकारी देते हुए अनुपालन करने का दावा किया है, पत्र में कहा गया है।

मस्क ने यह भी कहा कि सूचना ट्विटर के व्यवसाय और वित्तीय प्रदर्शन के लिए मौलिक है, और विलय को समाप्त करने के लिए आवश्यक है।

जुलाना में जींद-रोहतक हाईवे जाम: हिसार के खेदड़ में ग्रामीणों पर लाठीचार्ज और किसान की मौत पर भड़के लोग, वाहन फंसे

जवाब में, ट्विटर के बोर्ड के अध्यक्ष, ब्रेट टेलर ने ट्वीट किया कि बोर्ड “मस्क के साथ” सहमत मूल्य और शर्तों पर लेनदेन को बंद करने के लिए प्रतिबद्ध है और “विलय समझौते को लागू करने के लिए कानूनी कार्रवाई को आगे बढ़ाने की योजना बना रहा है। हमें विश्वास है कि हम डेलावेयर कोर्ट ऑफ चांसरी में जीत हासिल करेंगे।

डेलावेयर में ट्रायल कोर्ट अक्सर ट्विटर सहित कई निगमों के बीच व्यावसायिक विवादों को संभालता है, जो वहां शामिल हैं।

ज्यादातर नाटक ट्विटर पर खेला गया है, मस्क के साथ, जिनके 100 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं, इस बात पर विलाप करते हैं कि कंपनी मुक्त भाषण के लिए एक मंच के रूप में अपनी क्षमता तक जीने में विफल रही है।

ग्रीस भेजने के नाम पर 8.60 लाख हड़पे: इजिप्ट में फंसा युवक; पत्नी ने लगाई न्याय की गुहार

शुक्रवार को, ट्विटर के शेयर 5% गिरकर 36.81 डॉलर पर आ गए, जो कि मस्क ने भुगतान करने की पेशकश की $ 54.20 से काफी कम है। इस बीच, टेस्ला के शेयर 2.5% चढ़कर $752.29 पर पहुंच गए।

“यह ट्विटर और उसके बोर्ड के लिए एक आपदा परिदृश्य है, वेसबश विश्लेषक डैन इवेस ने निवेशकों को एक नोट में लिखा है। उन्होंने ट्विटर द्वारा सौदे को बहाल करने या $ 1 बिलियन गोलमाल शुल्क प्राप्त करने के लिए लंबी अदालती लड़ाई की भविष्यवाणी की।

शुरुआत से ही, मस्क के लिए $44 बिलियन मूल्य टैग पर ट्विटर के बाद जाने के लिए यह हमेशा एक सिर खुजाने वाला था और स्ट्रीट के लिए कभी भी बहुत मायने नहीं रखता था, अब यह एक ट्वाइलाइट ज़ोन में समाप्त होता है (अभी के लिए) दीवार के खिलाफ ट्विटर्स बोर्ड के साथ समाप्त होता है और सड़क पर कई लोग अपना सिर खुजला रहे हैं जो आगे है।

गुरुवार को, ट्विटर ने पत्रकारों और कंपनी के अधिकारियों के साथ एक ब्रीफिंग में स्पैम खातों की गणना कैसे की, इस पर अधिक प्रकाश डालने की मांग की। ट्विटर ने कहा कि वह हर दिन 1 मिलियन स्पैम अकाउंट हटाता है। खाते प्रत्येक तिमाही में अपने सक्रिय उपयोगकर्ता आधार के 5% से कम का प्रतिनिधित्व करते हैं।

फर्जी फेसबुक ID बनाकर पुलिस को धमकी: बहादुरगढ़ के कर्मचारी की फोटो लगाकर बनाया अकाउंट; महिला की भी अश्लील फोटो लगाई

कितने खाते दुर्भावनापूर्ण स्पैम हैं, इसकी गणना करने के लिए, ट्विटर ने कहा कि यह सार्वजनिक और निजी डेटा जैसे आईपी पते, फोन नंबर, भौगोलिक स्थान और खाता सक्रिय होने पर कैसे व्यवहार करता है, का उपयोग करके यादृच्छिक रूप से नमूना किए गए हजारों खातों की समीक्षा करता है, यह निर्धारित करने के लिए कि कोई खाता है या नहीं यह सचमुच का है।

पिछले महीने, ट्विटर ने उस समय की कई रिपोर्टों के अनुसार, मस्क को अपने लाखों दैनिक ट्वीट्स पर कच्चे डेटा की आग की नली तक पहुंच की पेशकश की, हालांकि न तो कंपनी और न ही मस्क ने इसकी पुष्टि की।

मस्क ने ट्विटर को निजी तौर पर लेने में अपनी रुचि के लिए मुख्य कारणों में से एक यह विश्वास दिया था कि वह अपने स्पैम बॉट्स से छुटकारा पाकर व्यवसाय में मूल्य जोड़ सकता है, वही समस्या जो अब सौदे को समाप्त करने का एक कारण बता रही है।

यह पूरी प्रक्रिया विचित्र रही है, अनुसंधान फर्म बॉट सेंटिनल के संस्थापक क्रिस्टोफर बाउजी ने कहा, जो गलत सूचना या उत्पीड़न के लिए इस्तेमाल किए गए नकली ट्विटर खातों को ट्रैक करता है। उन्हें इस समस्या के बारे में पता था। यह अजीब है कि वह सौदे से बाहर निकलने के तरीके के रूप में बॉट और ट्रोल और अप्रमाणिक खातों का उपयोग करेगा।

दूसरी ओर, बाउजी ने कहा, मस्क की कानूनी टीम का पत्र ट्विटर पर पारदर्शिता की कमी की कुछ वैध आलोचना करता है, जिसमें मस्क को उसी स्तर के आंतरिक डेटा प्रदान करने से इनकार करना शामिल है जो वह अपने कुछ बड़े ग्राहकों को प्रदान करता है।

ऐसा लगता है जैसे वे कुछ छुपा रहे हैं, बौज़ी ने कहा, जो यह भी मानते हैं कि नकली या स्पैम ट्विटर खातों की संख्या कंपनी की रिपोर्ट की तुलना में अधिक है।

सांप के काटने से महिला की मौत: करनाल के गांव नलवी कलां में उपले लेने गई थी; 2 बच्चों की मां थी

मस्क के वकील ने यह भी आरोप लगाया कि ट्विटर ने समझौते को तोड़ दिया जब उसने अपने राजस्व उत्पाद नेता और उपभोक्ताओं के महाप्रबंधक को निकाल दिया और अपनी प्रतिभा-अधिग्रहण टीम का एक तिहाई हिस्सा निकाल दिया।

बिक्री समझौता, उन्होंने लिखा, ट्विटर को सामान्य व्यवसाय करने से विचलित होने पर सहमति लेने और प्राप्त करने की आवश्यकता है। पत्र में कहा गया है कि ट्विटर को अपने मौजूदा व्यावसायिक संगठन के भौतिक घटकों को काफी हद तक बरकरार रखने की आवश्यकता है।

मार्च के अंत में ट्विटर खरीदने के साथ कस्तूरी की इश्कबाज़ी शुरू हुई। जब ट्विटर ने कहा कि उन्होंने सह-संस्थापक जैक डोर्सी सहित अपने बोर्ड के सदस्यों से संपर्क किया और उन्हें बताया कि वह कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं और या तो बोर्ड में शामिल होने, ट्विटर को निजी लेने या एक प्रतियोगी शुरू करने में रुचि रखते हैं।

फिर, 4 अप्रैल को, उन्होंने एक नियामक फाइलिंग में खुलासा किया कि वह लगभग 3 बिलियन डॉलर की 9% हिस्सेदारी हासिल करने के बाद कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक बन गए थे।

सबसे पहले, ट्विटर ने मस्क को अपने बोर्ड में एक सीट की पेशकश की। लेकिन छह दिन बाद अग्रवाल ने ट्वीट किया कि मस्क आखिर बोर्ड में शामिल नहीं होंगे। कंपनी को खरीदने की उनकी बोली उसके तुरंत बाद एक साथ आ गई।

मस्क ने अपने ऑफ़र मूल्य में 420 मारिजुआना संदर्भ सम्मिलित करते हुए, ट्विटर को $ 54.20 प्रति शेयर पर खरीदने के लिए सहमति व्यक्त की थी। उन्होंने खरीद में मदद करने के लिए टेस्ला में लगभग 8.5 बिलियन डॉलर के शेयर बेचे, फिर निवेशकों के एक विविध समूह से 7 बिलियन डॉलर से अधिक की अपनी प्रतिबद्धताओं को मजबूत किया, जिसमें ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन जैसे सिलिकॉन वैली के भारी हिटर शामिल थे।

ट्विटर के अंदर, मस्क की पेशकश को भ्रम और गिरते मनोबल के साथ मिला, खासकर जब मस्क ने सामग्री-संयम निर्णयों में शामिल ट्विटर्स के शीर्ष वकीलों में से एक की सार्वजनिक रूप से आलोचना की।

जैसा कि ट्विटर के अधिकारियों ने सौदे को आगे बढ़ाने के लिए तैयार किया, कंपनी ने एक हायरिंग फ्रीज की स्थापना की, विवेकाधीन खर्च को रोक दिया और दो शीर्ष प्रबंधकों को निकाल दिया। सैन फ्रांसिस्को कंपनी भी कर्मचारियों की छंटनी कर रही है, जो हाल ही में अपनी प्रतिभा अधिग्रहण टीम का हिस्सा है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *