एम्स दिल्ली के सर्वर पर रैंसमवेयर अटैक जानबूझकर, निशाना बनाया गया; एनआईए जांच: एमओएस आईटी

 

आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) एम्स दिल्ली के सर्वर पर “जानबूझकर और लक्षित” रैंसमवेयर हमले की जांच कर रही है।

चंडीगढ़ पुलिस की होम गार्ड जवानों पर ‘नजर’: 26 को घर बैठने के आदेश देने के बाद 121 का ड्यूटी स्टेशन किया चेंज

चंद्रशेखर ने कहा, “मैं इस पर टिप्पणी नहीं कर सकता क्योंकि यह एनआईए की जांच का विषय है…यह बहुत स्पष्ट है कि यह एक जानबूझकर और लक्षित प्रयास है…एम्स के सिस्टम पर एक रैनसमवेयर हमला है…और एनआईए इसकी जांच कर रही है।” सीआईआई वैश्विक आर्थिक नीति शिखर सम्मेलन 2022 के मौके पर कहा।

मंत्री ने आगे कहा कि एनआईए “जब वे तैयार होंगे तो इस पर टिप्पणी करने की स्थिति में होंगे”।

चंद्रशेखर ने पिछले हफ्ते कहा था कि एम्स दिल्ली के सर्वर पर रैनसमवेयर हमला एक साजिश थी।

“यह स्पष्ट रूप से एक साजिश है और इसकी योजना उन ताकतों द्वारा बनाई गई है जो काफी महत्वपूर्ण हैं। यह एक परिष्कृत रैंसमवेयर हमला है। रैंसमवेयर हमले के पीछे कौन है, इस निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले हम सीईआरटीन और एनआईए (जांच) के नतीजे का इंतजार करेंगे।

आर्य समाज सफीदों मनाएगा स्वामी श्रद्धानंद बलिदान दिवस

रैंसमवेयर हमले में, साइबर अपराधी डेटा या डिवाइस तक पहुंच को लॉक कर देते हैं और वांछित फिरौती का भुगतान करने के बाद इसे अनलॉक करने का वादा करते हैं।

सभी भारत इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली को कथित तौर पर 23 नवंबर को एक साइबर हमले का सामना करना पड़ा, जिससे उसके सर्वर ठप हो गए। 25 नवंबर को दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (IFSO) इकाई द्वारा जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद का मामला दर्ज किया गया था।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, दिल्ली साइबर क्राइम स्पेशल सेल, इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर, इंटेलिजेंस ब्यूरो, सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI), नेशनल फॉरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी, नेशनल क्रिटिकल इंफॉर्मेशन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोटेक्शन सेंटर और NIA के भीतर इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम। दूसरों के बीच, साइबर हमले की जांच कर रहे हैं।

रोहतक में ट्रैक्टर से कुचलकर युवक की हत्या: दूसरा भाई गंभीर रूप से घायल, परिजनों का आरोप- चुनावी रंजिश में चढ़ाया

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *