एनवीडिया: दुनिया के सबसे नए एआई-एम्पेड टेक जाइंट के बारे में हम क्या जानते हैं

 

एनवीडिया, एक चिप प्रौद्योगिकी कंपनी, इस सप्ताह एक खरब डॉलर का उद्यम बन गई और दुनिया की सबसे नई तकनीकी दिग्गज बन गई। यहाँ अल्पज्ञात फर्म के बारे में कुछ प्रमुख तथ्य दिए गए हैं।

गर्मी की छुटि्टयों में खाली नहीं बैठ पाएंगे स्टूडेंट-टीचर: हर हफ्ते मिलेगा ‘होम वर्क’; शिक्षकों को देना होगा 2 सब्जेक्ट का काम, मिलेगा सम्मान

– दशकों पुराने कल का नवाब –

एनवीडिया आउट-ऑफ-द-ब्लू स्टार्टअप नहीं है।

1993 में स्थापित, एनवीडिया ने ऐसे चिप्स डिजाइन किए जो तकनीकी व्यवसाय के सबसे तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्रों में उपयोग किए जाते हैं: गेमिंग, वीडियो-एडिटिंग, सेल्फ-ड्राइविंग कार और अब, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। क्रिप्टो बूम के लिए इसकी तकनीक भी मिश्रण में थी।

“हमें यह विचार था कि कंप्यूटर ग्राफिक्स प्रौद्योगिकी की प्रेरक शक्ति बनने जा रहे थे और [its] ईंधन वीडियो गेम होगा,” सह-संस्थापक और सीईओ जेन्सेन हुआंग ने 2018 में कहा था।

कैलिफ़ोर्निया में स्थित, एनवीडिया वास्तव में अपने स्वयं के चिप्स नहीं बनाती है, बल्कि उन्हें डिज़ाइन करती है और फिर अन्य कंपनियों को निर्माण आउटसोर्स करती है, विशेष रूप से ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी।

एनवीडिया: दुनिया के सबसे नए एआई-एम्पेड टेक जाइंट के बारे में हम क्या जानते हैं

इसके चिप्स, जिन्हें ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) के रूप में जाना जाता है, का उपयोग “अवतार” और अन्य ब्लॉकबस्टर फिल्मों में प्रभाव पैदा करने के लिए किया जाता था।

यह सिस्टम और सॉफ़्टवेयर भी बनाता है जो अपने उत्पादों को चलाता है, ऐप्पल पर अपनी व्यावसायिक योजना तैयार करता है, जो उपभोक्ताओं को अन्य सेवाओं में जोड़ने के लिए आवश्यक हार्डवेयर का उपयोग करता है।

– सही उत्पाद, सही समय –

एनवीडिया की रोटी और मक्खन जीपीयू रहा है और इसके अस्तित्व के पहले दशकों के लिए, कंपनी वीडियो गेम और फिल्मों के लिए सर्वोत्तम संभव ग्राफिक्स देने पर केंद्रित थी।

एनवीडिया के एक अन्य सह-संस्थापक क्रिस मैलाकोवस्की ने 2012 में कहा, केवल एक अंतिम न्यायाधीश है और “यह मानव आंख है”।

लेकिन जल्द ही, चिप को अन्य उपयोगों के लिए भी प्रभावी के रूप में देखा गया, जिसमें खनन क्रिप्टो मुद्राओं, डेटा की भारी मात्रा में प्रसंस्करण, और मशीन सीखने, एआई क्रांति के पीछे भारी कंप्यूटिंग प्रक्रिया शामिल है।

जैसे-जैसे उपयोग के मामलों का विस्तार हुआ, और ChatGPT ने दुनिया पर विजय प्राप्त की, कंपनी केवल मजबूत होती गई और अब यह स्टैंडअलोन GPU के लिए 82 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी रखती है।

2022 में, Nvidia ने H100 जारी किया, जो अब तक के सबसे शक्तिशाली प्रोसेसर में से एक है, जिसकी कीमत लगभग $40,000 है, जिसके बारे में कहा गया कि यह पहली चिप थी जिसे विशेष रूप से जनरेटिव AI के लिए डिज़ाइन किया गया था।

निर्जला एकादशी पर सत्संग व छबील लगाई

H100, जिसमें 80 बिलियन ट्रांजिस्टर हैं, क्लाउड दिग्गजों की मांग में विस्फोट देख रहा है जो Microsoft, Amazon और Google और किसी भी अन्य कंपनी जैसे AI हथियारों की दौड़ को शक्ति प्रदान करता है जो लड़ाई में शामिल हो सकता है।

एलोन मस्क ने पिछले हफ्ते कहा था कि इस समय जीपीयू “दवाओं की तुलना में काफी कठिन हैं” और एनवीडिया के लिए निर्भरता एक रेनमेकर है।

एनवीडिया ने इस महीने घोषणा की कि जुलाई में समाप्त होने वाले तीन महीनों के लिए इसकी बिक्री 11 अरब डॉलर होगी।

– चमड़े का जैकेट –

 

स्टीव जॉब्स ने कछुआ गर्दन के लिए जो किया, एनवीडिया की हार्ड-चार्जिंग हुआंग चमड़े की जैकेट के लिए करने की कोशिश कर रही है।

उत्पाद लॉन्च पर, 60 वर्षीय ताइवानी-अमेरिकी आप्रवासी एक चमड़े की मोटरसाइकिल जैकेट खेलता है और नए रिलीज को प्लग करने के लिए कोट को स्पोर्ट करने वाले वीडियो गैग्स बनाने के लिए जाना जाता है।

ताइवान में जन्मे, उनके माता-पिता ने उन्हें 1970 के दशक में केंटकी के एक सख्त बोर्डिंग स्कूल में भेज दिया, जहाँ हुआंग ने कहा कि उन्होंने और उनके भाइयों ने कठिन वातावरण में जीवित रहना सीखा।

हुआंग ने बाद में ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

पिछले हफ्ते हुआंग ने ताइवान में एक नायक की घर वापसी की थी जहां उन्होंने कहा कि दुनिया “एक नए कंप्यूटर युग के टिपिंग पॉइंट” पर थी।

– मेमे स्टॉक –

कुछ समय के लिए, एनवीडिया तकनीकी उद्योग का एक गुमनाम नायक था और यहां तक ​​कि एक मेम स्टॉक भी बन गया, सोशल मीडिया पर दिन के व्यापारियों द्वारा पंप किया गया, जब वॉल स्ट्रीट पर बड़े लोगों द्वारा अभी भी इसकी अनदेखी की गई थी।

SYL पर हरियाणा की हिमाचल के साथ मीटिंग: 5 जून को दोनों राज्यों के मिलेंगे CM; मनोहर के सूखाग्रस्त क्षेत्रों की सिंचाई योजना बनाने के निर्देश

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!