एक निकट आने वाला तूफान नासा मून रॉकेट के लिए लॉन्च में देरी कर सकता है

एक आने वाले तूफान ने नासा के अपने नए चंद्रमा रॉकेट के लिए अगले लॉन्च प्रयास में देरी की धमकी दी है, जो पहले से ही ईंधन रिसाव से हफ्तों तक जमी हुई है।

दक्षिणी कैरिबियन में एक उष्णकटिबंधीय अवसाद फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है और एक बड़ा तूफान बन सकता है।

प्रबंधकों ने शुक्रवार को घोषणा की कि रॉकेट अब अपनी पहली परीक्षण उड़ान के बाद विस्फोट करने के लिए तैयार है

टीमें पूर्वानुमान की निगरानी करती रहेंगी और शनिवार से बाद में यह तय नहीं करेंगी कि न केवल परीक्षण उड़ान में देरी की जाए, बल्कि रॉकेट को पैड से हटाकर हैंगर में वापस लाया जाए। यह स्पष्ट नहीं है कि अगला लॉन्च प्रयास कब होगा – चाहे अक्टूबर हो या नवंबर भी – अगर रॉकेट को घर के अंदर आश्रय लेना चाहिए।

नासा के टॉम व्हिटमेयर, अन्वेषण प्रणालियों के उप सहयोगी प्रशासक ने कहा, “प्राथमिकता लॉन्च पैड पर बने रहने और मंगलवार की लिफ्टऑफ़ के लिए प्रयास करने की है,” लेकिन पूर्वानुमान में अभी भी कुछ अनिश्चितताएं हैं।

रॉकेट को कैनेडी स्पेस सेंटर के विशाल वाहन असेंबली बिल्डिंग में वापस लाने के लिए तीन दिन की तैयारी होती है, जो कई घंटों तक चलने वाली 4 मील (6.4 किलोमीटर) की यात्रा है।

https://www.youtube.com/watch?v=/HsNdt_PGHew

“मुझे नहीं लगता कि हम इसे करीब से काट रहे हैं,” व्हिटमेयर ने संवाददाताओं से कहा। “हम इसे एक बार में एक कदम उठा रहे हैं।”

322-फुट (98-मीटर) रॉकेट पैड पर 85 मील प्रति घंटे (137 किमी प्रति घंटे) की रफ्तार का सामना कर सकता है, लेकिन एक बार चलने पर केवल 46 मील प्रति घंटे (74 किमी प्रति घंटे)।

स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट के लिए यह तीसरा लॉन्च प्रयास होगा, जो नासा द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है।

हालांकि हाइड्रोजन ईंधन अतीत में रिस गया था

प्रबंधकों ने कहा कि 30 साल के अंतरिक्ष यान कार्यक्रम में हाइड्रोजन ईंधन के रिसाव और तूफान से संबंधित रोलबैक भी देखे गए। चंद्रमा रॉकेट के मुख्य इंजन वास्तव में शटल पर उड़ान भरने के उन्नत संस्करण हैं।

इसके अलावा, स्पेस फोर्स ने ऑन-बोर्ड बैटरियों के प्रमाणन को बढ़ा दिया है जो उड़ान सुरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं – कम से कम अक्टूबर की शुरुआत तक।

नासा के पास रॉकेट लॉन्च करने के लिए सिर्फ दो मौके हैं – मंगलवार और 2 अक्टूबर – दो सप्ताह की ब्लैकआउट अवधि शुरू होने से पहले। अगली लॉन्च अवधि 17 अक्टूबर को खुलेगी।

2024 में चंद्रमा के चारों ओर दूसरी परीक्षण उड़ान के लिए अंतरिक्ष यात्री चढ़ेंगे। 2025 के लिए लक्षित तीसरे मिशन में अंतरिक्ष यात्रियों की एक जोड़ी चंद्रमा पर उतरेगी।

___

एसोसिएटेड प्रेस स्वास्थ्य और विज्ञान विभाग को हॉवर्ड ह्यूजेस मेडिकल इंस्टीट्यूट के विज्ञान शिक्षा विभाग से समर्थन प्राप्त होता है। एपी सभी सामग्री के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है।

सभी पढ़ें नवीनतम तकनीकी समाचार तथा आज की ताजा खबर यहां

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *