एक्सप्रेस-वे की जमीन से मिट्टी खोदकर बना रहे सड़क एनएचएआई अधिकारी नहीं गम्भीर, किसानों ने रोका अवैध खनन

एस• के• मित्तल   
सफीदों,     सफीदों उपमण्डल क्षेत्र में निर्माणाधीन दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे व 152 डीएक्सप्रेस-वे के साथ की भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा अधिग्रहित जमीन में अवैध रूप से मिट्टी की खुदाई कर रहे लोगों को रोकने में जब एनएचएआई के अधिकारी गंभीर नहीं दिखे तो बुधवार को किसानों ने अवैध खनन कर रहे लोगों को रोक दिया। इन दोनों एक्सप्रेस-वे के जंक्शन गांव बनियाखेड़ा के समीप यह खुदाई की जा रही थी।
पास के खेतों की पानी की पाइपलाइन टूट जाने से गुस्साए किसानों सतीश, जसमत, माधी, विक्रम व राजेश ने बताया कि दो दिन पहले खुदाई कर रहे ठेकेदार के कारिंदों ने उनके खेतों की पाइपलाइन तोड़ दी। इस पर उन्होंने ठेकेदार के आदमियों को खुदाई से रोका तो वे नहीं माने। आखिर आज उन्हें मौके पर जाकर खड़ा होना पड़ा। जहां ठेकेदार के कारिंदों ने माना कि खुदाई अवैध है। यह भी कहा कि अब वे मंजूरी लेकर ही खुदाई करेंगे।
ENG vs SL Live Streaming, World Cup 2023: When and where to watch England vs Sri Lanka live?

किसान बोले राष्ट्रहित सर्वोपरि
किसानों ने कहा कि दिल्ली-कटरा राजमार्ग बना रही ठेकेदार कम्पनी के आदमी एक्सप्रेस-वे की अत्यंत निकटवर्ती जमीन से मिट्टी खोदकर सड़क बनाने के काम मे ले रहे थे जिन्होंने इस जमीन में गहरी खुदाई कर दी है। इनका कहना था की साथ में गहरी जमीन में बारिश के मौसम में पानी भरा रहने से एक्सप्रेस-वे कमजोर होगा। किसानों का यह भी कहना था कि अब अवैध रूप से खुदाई की जा रही है, बाद में एनएचएआई को अपने खर्च पर इसमें फिर मिट्टी भरनी पड़ेगी। उनका कहना था कि राष्ट्र का नुकसान उनका नुकसान है। वे ऐसा कभी नहीं होने देंगे।

17 एक्सईएन मिलकर करेंगे सफीदों पालिका के 35 करोड़ के घोटाले की जांच शहरी स्थानीय निकाय विभाग के डायरेक्टर ने 10 नवंबर तक रिपोर्ट पेश करने के दिए आदेश

ऐसे खुदाई गलत है, परियोजना प्रबंधक कार्रवाई करेगा
एनएचएआई का भिवानी क्षेत्र देख रहे अधिकारी राजेश गुप्ता ने इस बारे कहा कि ऐसे मिट्टी खोदना वर्जित है। उन्होंने कहा कि जंक्शन के इलाके में परियोजना प्रबंधक रणजीत मिश्रा को कार्रवाई करने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *