एआई ने आखिरकार 2022 में खुद को स्मार्टफोन से आगे दिखाया

 

एआई अब स्मार्टफोन से आगे बढ़कर अलग आकार ले रहा है

हमने देखा है कि एआई स्मार्टफोन और व्यावसायिक अनुप्रयोगों पर क्या कर सकता है, लेकिन अब यह वास्तव में बैग से बाहर हो गया है, नए गहन शिक्षण उत्पादों के लिए धन्यवाद।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या एआई वर्षों से, नहीं, दशकों से है, लेकिन इसकी वास्तविक क्षमता धीरे-धीरे सामने आ रही है क्योंकि कम्प्यूटेशनल तकनीक विकसित हो रही है। 2022 के दौरान, आपने Dall-E, DeepMind और ChatGPT जैसे शब्दों को देखा होगा, ये सभी AI-जनित उत्पाद हैं जिन्होंने दुनिया को दिखाया है कि AI को चलाने के लिए आपको हार्डवेयर की आवश्यकता नहीं है।

पेले अस्पताल में 1 महीने के करीब हैं और उनमें सुधार का कोई संकेत नहीं है

सॉफ़्टवेयर-आधारित एप्लिकेशन अब तक बहुत कम और बहुत दूर रहे हैं, लेकिन इस साल निश्चित रूप से चीजों में एक मोड़ आया, जब आपने इसे फ्रंट एंड पर लागू होते देखा, जिससे उपयोगकर्ता एआई को ओपन सोर्स मॉडल के साथ पूरी ताकत से अनुभव कर सके।

आपने एआई को टेक्स्ट को वीडियो और फोटो में बदलना संभव बनाते हुए देखा है, और परिणामों ने प्रौद्योगिकी की परिपक्वता को दिखाया है, इतना कि कंपनियों को अब उन्हें खुले में बाहर करने का भरोसा है, जिससे लोग तकनीक के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं और कुछ मजा करें।

जल्द ही आपको वॉयस असिस्टेंट का उपयोग करने के लिए सिरी या एलेक्सा की आवश्यकता नहीं होगी: यहां बताया गया है

लेकिन इस बात को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है कि AI डेटा पर बहुत अधिक निर्भर करता है जो अब बहुतायत में उपलब्ध होने जा रहा है, ये कंप्यूटिंग मशीनें तेज गति से सीख रही हैं, जिसका अर्थ है कि परिणाम पहले से कहीं अधिक सटीक हैं। उदाहरण के लिए, चैटजीपीटी मूल रूप से इस साल की शुरुआत में ओपन एआई द्वारा विकसित जीपीटी-3 भाषा मॉडल पर आधारित एक चैटबॉट है और इसकी साज़िश ने एक हफ्ते से भी कम समय में 1 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता बनाए हैं।

ChatGPT का उपयोग करके पूरा किए गए कार्यों में कविताएँ लिखना, काल्पनिक स्थितियों का निर्माण करना और चैटबॉट को ऐसा परिदृश्य उत्पन्न करने के लिए कहना है जो AI की खुराक के साथ आपकी कल्पना को विस्तारित करता है। GPT-3 कुछ समय के लिए रहा है, लेकिन ChatGPT ने अब तक का सबसे अच्छा कार्यान्वयन दिखाया है। इस तकनीक की लोकप्रियता ने Google में तनाव पैदा कर दिया है, जिसने अब अपनी एआई क्षमता का उपयोग करने और एक समान मॉडल विकसित करने के लिए इंजीनियरों की एक टीम तैयार की है जो शहर की बात बन सकती है।

Fitbit को नए उपकरणों के लिए Google खाते की आवश्यकता होगी, वेबसाइट पर Google साइन-इन के लिए समर्थन समाप्त करना

लेकिन चित्र में Dall-E 2 के साथ AI के बारे में कोई भी चर्चा अक्षरशः अधूरी होगी। दूसरी पीढ़ी का Dall-E इस साल अप्रैल में Open AI द्वारा पेश किया गया था और इसका डीप-लर्निंग इमेज प्रोसेसिंग अब ज्यादा स्मार्ट और ज्यादा पावरफुल है, जिससे सिर्फ टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करके इमेज तैयार की जा सकती है।

Open AI ने सुनिश्चित किया कि AI रेंडरिंग को धीरे-धीरे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया गया, जिसे बीटा टेस्टर की मदद से संभव बनाया गया और बाद में AI तकनीक को लाखों लोगों के लिए खोल दिया गया। यह कहना उचित है कि एआई डीप लर्निंग परिपक्व हो गई है और सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई परिणामी छवियों ने इसकी क्षमता दिखाई है। हम सभी एआई की शक्ति को जानते हैं जिसने स्मार्टफोन पर शक्तिशाली सुविधाओं में अनुवाद किया है।

लेकिन हमारे मन में कोई संदेह नहीं है कि 2022 एआई के भविष्य में जीवन से बड़ा बनने का प्रवेश द्वार था और यह मशीन लर्निंग और डेटा रेंडरिंग सिस्टम के लिए सिर्फ शुरुआत है, यह दिखाने के लिए कि यह दुनिया को क्या प्रदान कर सकता है।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *