एआई के दुरुपयोग के बारे में चिंता जताने वाली ओपनएआई सीटीओ मीरा मुराती को जानें

मुराती ने अपनी चिंता व्यक्त की है कि गलत हाथों में पड़ने पर एआई का दुरुपयोग किया जा सकता है। (छवि: डार्टमाउथ)

मीरा मुराती, OpenAI की 35 वर्षीय CTO, 2018 में एप्लाइड AI और पार्टनरशिप के VP के रूप में कंपनी में शामिल हुईं, लेकिन अंततः 2022 में CTO बन गईं।

OpenAI को ChatGPT के साथ अपनी ज़बरदस्त सफलता के लिए जाना जाता है, लेकिन कंपनी के प्रमुख तकनीकी अधिकारी मीरा मुराती भी सुर्खियां बटोर रही हैं। मुराती, OpenAI के 35 वर्षीय CTO, 2018 में एप्लाइड AI और पार्टनरशिप के VP के रूप में कंपनी में शामिल हुए, लेकिन अंततः 2022 में CTO बन गए।

यमुनानगर में बारातियों की गोलियों से दहला गांव: शादी में बुजुर्गो से लेकर युवा तक करते रहे हर्ष फायरिंग; 5 पर FIR

मुराती का जन्म सैन फ्रांसिस्को में हुआ था, और जबकि कई रिपोर्टों का दावा है कि वह भारतीय मूल की हैं, उनका उपनाम, मुराती, अल्बानियाई मूल को दर्शाता है। मीरा ने डार्टमाउथ कॉलेज से अपनी बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की, और गोल्डमैन सैक्स में समर एनालिस्ट के रूप में अपना करियर शुरू करने के बाद, मुराती ने उनके साथ काम करना जारी रखा। एलोन मस्क 2013 और 2016 के बीच टेस्ला में। टेस्ला में अपने समय के दौरान, उन्होंने टेस्ला मॉडल एक्स को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हाल ही में, मुराती ने भी अपनी चिंता व्यक्त की है कि अगर गलत हाथों में पड़ने पर एआई का दुरुपयोग हो सकता है, और आप वैश्विक स्तर पर इस तकनीक के उपयोग को कैसे नियंत्रित करते हैं।

भारत के चिप व्यवसाय को आत्मनिर्भरता हासिल करने में वर्षों लग सकते हैं, लेकिन इसकी शुरुआत वैश्विक खिलाड़ियों से करनी होगी

“एआई का दुरुपयोग किया जा सकता है, या इसका उपयोग बुरे अभिनेताओं द्वारा किया जा सकता है। इसलिए, इस बारे में प्रश्न हैं कि आप विश्व स्तर पर इस तकनीक के उपयोग को कैसे नियंत्रित करते हैं। आप मानवीय मूल्यों के अनुरूप एआई के उपयोग को कैसे नियंत्रित करते हैं?” मुराती ने टाइम पत्रिका को बताया।

उन्होंने कहा, “लेकिन हम लोगों का एक छोटा समूह हैं और हमें इस प्रणाली में बहुत अधिक इनपुट और बहुत अधिक इनपुट की आवश्यकता है जो प्रौद्योगिकियों से परे हो – निश्चित रूप से नियामकों और सरकारों और बाकी सभी।”

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!