एआई, ऐ कैप्टन: टेक एक्सपर्ट्स का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए भारत को कानूनी ढांचे की जरूरत होगी

 

चूंकि भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एआई के सही उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए एक कानूनी ढांचे या नीतियों की आवश्यकता है।

3 घंटे तक प्रदर्शन करने के बाद भी छात्रों की समस्या सुनने नहीं आए कुलपति

एआई और मशीन लर्निंग में अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो कई उद्योगों को प्रभावित करती है और व्यवसायों के संचालन के तरीके को बदल देती है। AI का उपयोग विदेशों में और साथ ही कंपनियों द्वारा किया जा रहा है भारत व्यापार परिणाम चलाने के लिए।

2021 में वैश्विक AI बाजार लगभग $59.67 बिलियन था, और इसके 2028 तक 39.4% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से लगभग $422.37 बिलियन तक बढ़ने की उम्मीद है।

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के अनुसार, भारत में AI बाजार 2025 तक 20.2% CAGR से बढ़कर 7.8 बिलियन डॉलर हो जाने की उम्मीद है, जो 2020 में 3.1 बिलियन डॉलर था।

नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत ने पहले कहा था: “भारत के लिए, एआई का युग आर्थिक विकास से परे वादा रखता है – देश की कुछ सबसे कठिन सामाजिक और सामाजिक चुनौतियों को हल करने का वादा और क्षमता … एआई के उपयोग को नहीं भूलना चाहिए गलत सूचना बनाने के लिए दुर्भावनापूर्ण मंशा (फर्जी समाचार, गहरी नकली आदि) पहले से ही जमा होने लगी है क्योंकि समाज को होने वाले लाभों के खिलाफ नकारात्मक बाहरीता खड़ी हो गई है।”

पानीपत में जहरीले पानी की डर्टी पिक्चर: सेक्टर 29 CETP से यमुना में करोड़ों लीटर दूषित जल छोड़े जाने का खुलासा

भारत को क्या चाहिए

सुप्रीम कोर्ट के वकील पवन दुग्गल ने पहले कहा था: “हमारे पास एआई पर न तो कोई राष्ट्रीय नीति है और न ही कोई कानूनी ढांचा। इसलिए एआई के साथ-साथ ब्लॉकचेन और आईओटी को भारतीय संदर्भ में विशेष रूप से संबोधित किया जाना चाहिए।

लीना एआई के सह-संस्थापक और सीटीओ आनंद प्रजापति ने News18 को बताया कि एआई के उपयोग को विनियमित करने के लिए कानूनों की घोषणा प्रारंभिक प्रगति को धीमा कर सकती है, यह एक अच्छी मिसाल कायम करेगी। “अभी तक, भारत में एआई किसी भी अन्य उपकरण की तरह ही है, और गलत हाथों में एक उपकरण अच्छे से कहीं अधिक नुकसान कर सकता है। एआई के लिए विशिष्ट नीतियां और कानून होने से उपयोग को विनियमित किया जा सकता है और जिम्मेदारी और जवाबदेही सुनिश्चित की जा सकती है। इसके अलावा, ऐसे कानून उपयोगकर्ताओं को मानवाधिकारों और उपयोगकर्ता गोपनीयता की रक्षा करते हुए डेटा के अनैतिक उपयोग को रोकने और विविध, समावेशी, नैतिक और शासित जिम्मेदार समाधान बनाने में मार्गदर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा, इस तरह के कानून कंपनियों को उनके एआई के संभावित दायित्व से नुकसान पहुंचाने या गलती से गलतियां करने से भी बचा सकते हैं,” उन्होंने कहा।

फिनवे एफएससी के सीईओ रचित चावला ने कहा: “अगर कोई महत्वपूर्ण ज्ञान के बिना एआई का उपयोग करने की कोशिश करता है, तो यह उल्टा पड़ सकता है, जैसा कि कुछ साल पहले अमेरिका में हुआ था जब मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग एक विवाद में शामिल हो गए थे, जिसमें बॉट्स ने प्रत्येक से बात करना शुरू कर दिया था। अन्य और एआई एक कठिनाई बन गए।

चंडीगढ़ SSP रिपेट्रिएशन का मुद्दा गर्माया: CM मान ने गवर्नर को पत्र लिखा; बोले- हरियाणा के अफसर की तैनाती से तालमेल बिगड़ेगा

“इसके अलावा, विलक्षणता के नाम पर एक अध्ययन है जो बड़े पैमाने पर मनुष्य के लिए एक बड़ी समस्या पैदा कर सकता है। लेकिन भविष्य की सुरक्षा के लिए कानून होने चाहिए।”

एआई सिंगुलैरिटी एक ऐसी घटना को संदर्भित करता है जिसमें एआई या तो आत्म-जागरूक हो जाते हैं या निरंतर सुधार के स्तर को प्राप्त करते हैं जो इतना शक्तिशाली है कि यह मानव नियंत्रण से परे विकसित होता है। चावला का मानना ​​है कि नीतियों की जरूरत है ताकि एआई का इस्तेमाल सिर्फ लोगों के फायदे के लिए हो।

एक अन्य विशेषज्ञ देवाशीष गोयल, सीईओ और संस्थापक, ओहलोकल ने कहा, “एआई प्रौद्योगिकियां आज सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली जानकारी, व्यक्तियों की साख का निर्धारण करती हैं, काम से घर जाने के लिए सबसे उपयुक्त मार्ग सुझाती हैं, और यहां तक ​​कि सब्जी या फल की भविष्यवाणी करें कि कोई अगला ऑर्डर करने जा रहा है।

हिसार के लांधड़ी टोल पर किसानों का कब्जा: जिप पार्षद प्रतिनिधि संदीप धीरनवास से मारपीट के बाद भड़के; भारी पुलिसबल तैनात

उन्होंने कहा कि अधिकांश एआई सिस्टम ऐतिहासिक डेटा के आधार पर प्रशिक्षित होते हैं और पैटर्न को उजागर कर सकते हैं, उदाहरणों से सीख सकते हैं, साथ ही भविष्य के निर्णय लेने के परिणामों की भविष्यवाणी कर सकते हैं और ये भविष्यवाणियां और वर्गीकरण बड़े डेटासेट पर आधारित सामान्यीकरण हैं जिनका मनुष्य विश्लेषण करने में सक्षम नहीं होगा। एक समान पैमाना।

“यह स्पष्ट है कि लंबे समय में एआई का प्रभाव परिवर्तनकारी होने जा रहा है, और इसे अब ‘नई बिजली’ के रूप में जाना जाता है। जैसे-जैसे उद्योग और सरकारें इन तकनीकों को विकसित और लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं, उनके सामाजिक और नैतिक प्रभाव भी ध्यान में आ रहे हैं। यही कारण है कि एआई-केंद्रित नियमों को पेश करना महत्वपूर्ण होता जा रहा है।”

गोयल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत की एआई नीतियों या कानूनों को एआई प्रौद्योगिकियों के आसपास की नैतिक, सामाजिक और तकनीकी सीमाओं को संबोधित करना चाहिए।

“तीसरे पक्ष तक डेटा की पहुंच जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए, क्योंकि भारत दुनिया की सबसे बड़ी बायोमेट्रिक पहचान परियोजना, यानी आधार का घर है, और यह इस बात पर निर्भर करता है कि विकसित होने वाले अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है। और भारत में लागू किया गया। इसके अलावा, इस तरह की नीति में गोपनीयता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर ऐसी तकनीकों के परिणामों और नागरिकों के मौलिक अधिकारों को नुकसान पहुंचाए बिना उनका सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जाए, इस पर भी ध्यान देना चाहिए।

.शुभारंभ: हमारे युवा सक्षम हैं और उनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं, हमें अपनी बेटियों पर गर्व

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *