एंटी-ट्रस्ट मुकदमे से बचने के लिए Google ने अपने विज्ञापन व्यवसाय को विभाजित करने की पेशकश की: रिपोर्ट

 

Google ने कथित तौर पर अमेरिकी सरकार को अपने विज्ञापन-तकनीक व्यवसाय को विभाजित करने की पेशकश की, जो कंपनियों को इंटरनेट और ऐप्स पर विज्ञापनों को अल्फाबेट छतरी के नीचे एक अलग इकाई में रखने की अनुमति देता है, ताकि एक अविश्वास मुकदमे से बचा जा सके।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, यह सौदा कई रियायतों का हिस्सा था, जो तकनीकी दिग्गज ने अमेरिकी न्याय विभाग को प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं का आरोप लगाने वाले मुकदमों से बचने के लिए पेश किया था।

अमेरिकी न्याय विभाग आरोपों की जांच कर रहा है कि “Google प्रतिद्वंद्वियों की कीमत पर खुद को व्यवसाय चलाने के लिए डिजिटल विज्ञापनों के दलाल और नीलामीकर्ता दोनों के रूप में अपनी भूमिका का दुरुपयोग करता है”, और एक मुकदमा तैयार कर रहा है जिसे जल्द ही घोषित किया जा सकता है।

एंटी-ट्रस्ट मुकदमे से बचने के लिए Google ने अपने विज्ञापन व्यवसाय को विभाजित करने की पेशकश की: रिपोर्ट

194 नंबर वाली वस्तुओं के साथ 64 पेज की शिकायत में, अमेरिकी न्याय विभाग और 11 राज्यों ने अक्टूबर 2020 में Google पर अविश्वास के उल्लंघन के लिए मुकदमा दायर किया, आरोप लगाया कि इसने प्रतिस्पर्धा को खत्म करने और उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचाने के लिए ऑनलाइन खोज और विज्ञापन में अपने प्रभुत्व को हथियार बनाया।

मुकदमा 20 साल से अधिक समय पहले माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ मुकदमा चलाने के बाद से अमेरिकी सरकार का सबसे बड़ा कदम है। यह 15 महीने की जांच के बाद आता है और अन्य बिग टेक कंपनियों के खिलाफ और अधिक अविश्वास कार्यों का शुरुआती दृश्य हो सकता है।

शुक्रवार को सामने आई डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, Google के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे अपनी चिंताओं को दूर करने के लिए नियामकों के साथ रचनात्मक रूप से जुड़ रहे हैं।

नगरपरिषद की सख्ती: कोर्ट ने तहसीलदार काे प्राॅपर्टी घाेटाले में जांच में शामिल करने के दिए निर्देश

“जैसा कि हमने पहले कहा है, इस व्यवसाय को बेचने या बाहर निकलने की हमारी कोई योजना नहीं है। विज्ञापन प्रौद्योगिकी में कड़ी प्रतिस्पर्धा ने ऑनलाइन विज्ञापनों को अधिक प्रासंगिक बना दिया है, शुल्क कम कर दिया है और प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं के लिए विस्तारित विकल्प हैं, ”कंपनी के प्रवक्ता ने रिपोर्ट में कहा था।

सिर्फ अमेरिका ही नहीं, ब्रिटेन में भी गूगल को एंटी-ट्रस्ट जांच का सामना करना पड़ रहा है भारत बहुत।

यूके प्रतियोगिता प्रहरी ने मई में Google और मेटा के ‘जेडी ब्लू’ समझौते की जांच शुरू करने के बाद, विज्ञापन तकनीक में Google की अनुचित प्रथाओं की दूसरी जांच शुरू की।

प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) इस बात की जांच कर रहा है कि क्या Google ने डिजिटल विज्ञापन प्रौद्योगिकी बाजार में प्रतिस्पर्धा को प्रतिबंधित करके कानून तोड़ा है।

“हम चिंतित हैं कि Google विज्ञापन तकनीक में अपनी स्थिति का उपयोग अपने प्रतिद्वंद्वियों, अपने ग्राहकों और अंततः उपभोक्ताओं की हानि के लिए अपनी सेवाओं के पक्ष में कर सकता है,” सीएमए के मुख्य कार्यकारी एंड्रिया कोसेली ने कहा।

हरियाणा में अवैध हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद: 35 पिस्तौल, 6 देशी कट्टे और 11 मैगजीन के साथ 2 तस्कर गिरफ्तार, पलवल-मेवात में करने थे सप्लाई

सीएमए यह आकलन कर रहा है कि क्या Google की ‘विज्ञापन तकनीक स्टैक’ प्रथाएं प्रतिस्पर्धा को विकृत कर सकती हैं।

जुलाई 2021 में, फ्रांसीसी नियामक ने ठीक और सुरक्षित प्रतिबद्धताओं को लागू करने के लिए Google के खिलाफ इसी तरह के एक मामले को बंद कर दिया।

इस साल मार्च में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने भारतीय ऑनलाइन समाचार मीडिया बाजार में समाचार रेफरल सेवाओं और Google विज्ञापन-तकनीक सेवाओं से संबंधित अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए Google के खिलाफ शिकायतों की जांच का आदेश दिया।

सीसीआई ने पाया कि प्रथम दृष्टया, प्रमुख पद के दुरुपयोग के ये आरोप प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 के दायरे में हैं और अतिरिक्त महानिदेशक द्वारा विस्तृत जांच की आवश्यकता है।

सामुदायिक भवनाें का मामला:: शहर की आरडल्ब्यूए के साथ की जाएगी बैठक, लीज पर देने से पहले किया जाएगा मंथन, पहली प्राथमिकता संबंधित आरडब्ल्यूए को

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *