उच्च न्यायालय ने गोपनीयता नीति को लेकर सीसीआई जांच के खिलाफ व्हाट्सएप और फेसबुक की अपील खारिज की

 

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने प्रतिस्पर्धा आयोग के आदेश की जांच के लिए उनकी चुनौती को खारिज करने के आदेश के खिलाफ गुरुवार को व्हाट्सएप और फेसबुक की अपील को खारिज कर दिया। भारत (CCI) इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की 2021 की अद्यतन गोपनीयता नीति में।

मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा कि एकल न्यायाधीश का आदेश तर्कसंगत था और अपील में कोई दम नहीं था।

किसानों ने CM हाउस के बाहर गुजारी रात: आज शाम 5 बजे तक देंगे धरना, सरकार के पुतले का करेंगे दहन, 1 को कुरूक्षेत्र में होगी बैठक

पिछले साल अप्रैल में, उच्च न्यायालय के एकल न्यायाधीश ने व्हाट्सएप एलएलसी और फेसबुक इंक – अब मेटा प्लेटफॉर्म द्वारा दायर याचिकाओं पर सीसीआई द्वारा निर्देशित जांच में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया था। पिछले साल जनवरी में, सीसीआई ने खुद ही व्हाट्सएप की अद्यतन गोपनीयता नीति को उसी के बारे में समाचार रिपोर्टों के आधार पर देखने का फैसला किया था।

मंत्री दलाल ने उपराष्ट्रपति धनखड़ से की मुलाकात: बोले- हरियाणा में दोगुनी होगी किसानों की आय; सुविधाओं की जानकारी दी

व्हाट्सएप ने अदालत की खंडपीठ के समक्ष तर्क दिया था कि सीसीआई उस नीति की जांच नहीं कर सकता है जिसे अब डेटा संरक्षण विधेयक के भाग्य के साथ-साथ सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के फैसले से संबंधित मुद्दों पर इंतजार करने के लिए रोक दिया गया है। नीति की वैधता।

फेसबुक ने तर्क दिया था कि उसके खिलाफ मामले में कोई प्रथम दृष्टया सामग्री नहीं थी और सीसीआई इसकी जांच “रेंगने वाले अंदाज” में नहीं कर सकता।

https://www.youtube.com/watch?v=/z_HgGVwDbx8

हालाँकि, CCI ने तर्क दिया था कि नई गोपनीयता नीति में उसकी जाँच को आगे बढ़ने की अनुमति दी जानी चाहिए क्योंकि नीति को वापस नहीं लिया गया है और सर्वोच्च न्यायालय की कार्यवाही के साथ जाँच की कोई गुंजाइश नहीं है, जो कथित उल्लंघन के मुद्दों से संबंधित है। उपयोगकर्ता गोपनीयता की।

एंटी-ट्रस्ट रेगुलेटर ने कहा था कि उसकी जांच का संबंध व्हाट्सएप के फेसबुक के साथ यूजर डेटा के प्रतिस्पर्धी-विरोधी साझाकरण से है और गोपनीयता कानून से संबंधित मुद्दों से नहीं है और जांच को विफल करने के लिए न्यायिक प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

DuckDuckGo अब सभी को अपनी व्यक्तिगत ईमेल आईडी बनाने देता है: यह कैसे काम करता है

इसने फेसबुक के साथ-साथ व्हाट्सएप की गोपनीयता नीति के संबंध में भी जांच का बचाव किया था, यह कहते हुए कि पूर्व मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की होल्डिंग कंपनी है और “संभावित रूप से साझा किए जा रहे डेटा का फायदा उठा सकती है”। एकल न्यायाधीश के समक्ष, व्हाट्सएप और फेसबुक ने सीसीआई के मार्च 2021 के आदेश को चुनौती दी थी जिसमें उनके खिलाफ जांच का निर्देश दिया गया था।

https://www.youtube.com/watch?v=/YveJGGBzwSg

याचिकाओं को खारिज करते हुए, एकल न्यायाधीश ने कहा था कि हालांकि सीसीआई के लिए व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिकाओं के परिणाम का इंतजार करना “विवेकपूर्ण” होगा, ऐसा नहीं करने से ऐसा नहीं होगा। नियामक का आदेश “विकृत” या “क्षेत्राधिकार की चाहत”।

3 जनवरी को, एकल-न्यायाधीश के आदेश के खिलाफ अपील पर विचार करते हुए, तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल की अध्यक्षता वाली पीठ ने फेसबुक और व्हाट्सएप द्वारा जवाब दाखिल करने का समय जून 2021 के दो सीसीआई नोटिसों के लिए बढ़ा दिया था, जिसमें उन्हें कुछ जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहा था। द्वारा की गई जांच के प्रयोजन के लिए।

.

उच्च न्यायालय ने गोपनीयता नीति को लेकर सीसीआई जांच के खिलाफ व्हाट्सएप और फेसबुक की अपील खारिज की

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!