ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच में चीनी स्मार्टफोन निर्माता वीवो, संबंधित कंपनियों पर छापा मारा

 

नई दिल्ली, 5 जुलाई: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता वीवो और संबंधित फर्मों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच में मंगलवार को देश भर में कम से कम 44 स्थानों पर छापे मारे।

सोनीपत में हत्या करके कमरे में छिपाया शव: लड़सौली में मिली डेडबॉडी के पोस्टमार्टम में खुलासा- चेहरे पर चोटें मारकर किया मर्डर

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मेघालय और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में स्थानों पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत तलाशी ली गई। एक विवो भारत प्रवक्ता ने कहा कि वे अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा, “वीवो सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहा है। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में, हम कानूनों का पूरी तरह से अनुपालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

पी गोपीचंद और अभिनव बिंद्रा द्वारा समर्थित ध्यान, वेलनेस स्टार्टअप ने नई हेल्थ-ट्रैकिंग रिंग का अनावरण किया

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी वीवो और इससे जुड़ी कंपनियों से जुड़े 44 स्थानों पर तलाशी ले रही है। संघीय एजेंसी ने जम्मू और कश्मीर में स्थित एजेंसी के एक वितरक के खिलाफ हाल ही में दिल्ली पुलिस (आर्थिक अपराध शाखा) की प्राथमिकी का संज्ञान लेने के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया, जहां यह आरोप लगाया गया था कि उस कंपनी के कुछ चीनी शेयरधारकों ने अपने पहचान दस्तावेजों को जाली बनाया था।

ईडी को संदेह है कि यह कथित जालसाजी शेल या पेपर कंपनियों का उपयोग करके अवैध रूप से उत्पन्न धन को लूटने के लिए की गई थी और इनमें से कुछ “अपराध की आय” को भारतीय कर और प्रवर्तन एजेंसियों के रडार के तहत रहने के लिए डायवर्ट किया गया था। इस कार्रवाई को केंद्र सरकार द्वारा चीनी संस्थाओं पर सख्ती और ऐसी फर्मों और उनसे जुड़े भारतीय गुर्गों पर लगातार कार्रवाई के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है, जो कथित तौर पर यहां काम करते हुए मनी लॉन्ड्रिंग और कर चोरी जैसे गंभीर वित्तीय अपराधों में लिप्त हैं।

भारत में सक्रिय चीनी समर्थित कंपनियों या संस्थाओं के खिलाफ कदम उठाने की कार्रवाई पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ दोनों देशों के बीच सैन्य गतिरोध की पृष्ठभूमि में आती है, जो दो साल से अधिक समय से चल रहा है। अभी व।

Redmi K50i 5G 20 जुलाई को आ रहा है: डिजाइन पर टीज़र संकेत, ट्रिपल कैमरा सेटअप

ईडी ने अप्रैल में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के कथित उल्लंघन के लिए चीनी स्मार्टफोन दिग्गज श्याओमी इंडिया की जमा राशि 5,551 करोड़ रुपये जब्त करने का आदेश दिया था। आयकर विभाग ने फरवरी में चीनी दूरसंचार कंपनी हुआवेई पर छापा मारा और कंपनी द्वारा भारत में कर योग्य आय को कम करने के लिए खाता बही में कथित हेरफेर पाए जाने का दावा किया।

Xiaomi, Oppo और Vivo सहित इन कई चीनी स्मार्टफोन कंपनियों, उनके वितरकों और संबद्ध सहयोगियों के परिसरों पर पिछले साल दिसंबर में आईटी विभाग द्वारा देश भर में छापा मारा गया था और बाद में 6,500 करोड़ रुपये से अधिक की कथित बेहिसाब आय का पता लगाने का दावा किया गया था। भारतीय कर कानून और विनियमों के उल्लंघन के लिए।

हरियाणा फार्मेंसी काउंसिल में भ्रष्टाचार: कुमारी सैलजा ने की हाईकोर्ट जज से जांच करवाने की मांग;विजिलेंस की पंचकूला में छापेमारी

मार्केट रिसर्च एंड एनालिसिस फर्म आईडीसी के मुताबिक, 2022 की पहली तिमाही में 5.5 मिलियन डिवाइसेज के शिपमेंट के साथ वीवो का भारतीय स्मार्टफोन सेगमेंट में 15 फीसदी मार्केट शेयर था। काउंटरप्वाइंट की एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, वीवो मार्च 2022 तिमाही के दौरान देश में 10,000-20,000 रुपये के प्राइस ब्रैकेट सेगमेंट में शीर्ष 5जी ब्रांड बन गया।

.

सोनीपत में हत्या करके कमरे में छिपाया शव: लड़सौली में मिली डेडबॉडी के पोस्टमार्टम में खुलासा- चेहरे पर चोटें मारकर किया मर्डर

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *