इसरो प्रमुख ने पुष्टि की चंद्रयान 3 जुलाई में लॉन्च किया जाएगा: सभी विवरण

 

चंद्रयान 3 मिशन इस साल जुलाई में उड़ान भरेगा

अगली-पीढ़ी का चंद्र मिशन इसे चंद्र सतह पर उतरने और रोवर के साथ क्षेत्र का पता लगाने के सफल प्रयास में एक और मौका देगा।

अगला चंद्रयान 3 मिशन इस साल जुलाई में लॉन्च किया जाएगा, जैसा कि एस सोमनाथ ने पुष्टि की है, जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख हैं। सोमवार को जीएसएलवी एफ12/एनवीएस-1 रॉकेट के लॉन्च के बाद मौके पर बात करते हुए सोमनाथ ने इस साल इसरो के एजेंडे में अगले चंद्र मिशन के बारे में अपडेट साझा किया

कैथल में व्यक्ति से 12 लाख रुपए हड़पे: बेटे को अमेरिका के लिए थमाया नकली वीजा; पानीपत के 3 व्यक्तियों पर FIR

चंद्रयान 3, चंद्रयान 2 का उत्तराधिकारी मिशन है, जिसे अपने लैंडिंग पैंतरेबाज़ी को पूरा करने के लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ा और अंतरिक्ष एजेंसी को मिशन को रद्द करना पड़ा और चंद्रमा के चुनौतीपूर्ण हिस्से में उतरने के लिए अंतरिक्ष यान द्वारा सामना किए गए मुद्दों से सीखना पड़ा। “इस व्यवसाय (अंतरिक्ष मिशन) में, विफलता की संभावना हमेशा बनी रहती है,” उन्हें एएनआई की एक रिपोर्ट में कहा गया था।

चंद्रयान 3 मिशन रॉकेट को LVM3 द्वारा श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया जाएगा। इस बात की पुष्टि करते हुए कि चंद्रयान 3 मिशन जुलाई में लॉन्च होगा, इसरो प्रमुख ने रॉकेट लॉन्च के लिए एक सटीक समयरेखा (तारीख) नहीं दी, जो आने वाले हफ्तों में सामने आने की संभावना है।

नाबालिग की खुदकुशी मामले में कार्रवाई: पलवल CIA ने आरोपी को 5 महीने बाद गिरफ्तार किया, धमकी से डर कर लड़के ने लगाया था फंदा

पिछले संस्करण की तरह, चंद्रयान 3 को चंद्र सतह पर सुरक्षित रूप से उतरने और घूमने का काम सौंपा जाएगा, जिसके लिए अंतरिक्ष एजेंसी अपने मिशन को पूरा करने के लिए अंतरिक्ष यान को एक लैंडर और एक रोवर से लैस करेगी। “प्रणोदन मॉड्यूल 100 किमी चंद्र कक्षा तक लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन को ले जाएगा। प्रणोदन मॉड्यूल में चंद्र कक्षा से पृथ्वी के वर्णक्रमीय और ध्रुवीय मीट्रिक मापों का अध्ययन करने के लिए हैबिटेबल प्लैनेट अर्थ (शेप) पेलोड की स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री है,” जैसा कि इसरो द्वारा अपने में समझाया गया है। डाक.

इसरो ने सोमवार को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से अपने जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

इस मिशन का प्राथमिक उद्देश्य NVS-01 नेविगेशन उपग्रह को तैनात करना है, जिसका वजन लगभग 2,232 किलोग्राम है। यह उपग्रह भारतीय तारामंडल श्रृंखला के साथ नेविगेशन के लिए परिकल्पित उपग्रहों की दूसरी पीढ़ी का है।

इस मिशन के सफल समापन के साथ ही भारत दुनिया के सिर्फ तीन अन्य देशों की विशिष्ट सूची में शामिल हो जाएगा। प्रक्षेपण के लगभग 20 मिनट बाद, उपग्रह को भू-समकालिक स्थानांतरण कक्षा में अंतक्षेपित किया जाएगा, जो भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *