इसरो को अनिश्चित झटके का सामना करना पड़ा क्योंकि SSLV मिशन को डेटा हानि की समस्या का सामना करना पड़ा

 

 

अपनी पहली विकासात्मक उड़ान पर, SSLV-D1 ने पृथ्वी अवलोकन उपग्रह-02 (EOS-02), जिसे पहले माइक्रोसेटेलाइट-2 के नाम से जाना जाता था, का वजन लगभग 145 किलोग्राम और सरकारी स्कूलों के 750 छात्रों द्वारा निर्मित आठ किलोग्राम AZAADISAT था, जिसे SpaceKidz India द्वारा सुगम बनाया गया था। .

करनाल में युवा बेटियों की पहल: संस्था बना दे रही जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा, 8 साल से बांटा जा रहा ज्ञान

 

रॉकेट की उड़ान के लगभग 12 मिनट बाद, इसरो ने EOS-02 और आज़ादीसैट को अलग करने की घोषणा की।

हालांकि उसके बाद डेटा लॉस हुआ, इसरो ने देश को सस्पेंस में छोड़ते हुए कहा।

“आज़ादीसैट अलग हो गया। हम रात में ही उपग्रह के बारे में जान सकते हैं,” डॉ. श्रीमति केसन, संस्थापक और सीईओ, SpaceKidz भारत आईएएनएस को बताया।

मिशन के बारे में बोलते हुए, इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा: “एसएसएलवी-डी 1 मिशन पूरा हो गया था। रॉकेट के सभी चरणों ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया। रॉकेट के अंतिम चरण में कुछ डेटा हानि हुई है।” उन्होंने कहा कि मिशन की स्थिति जानने के लिए आंकड़े जुटाए जा रहे हैं।

 

NHM कर्मचारियों ने MLA को सौंपा ज्ञापन: रोहतक में 3 दिन से कर रहे हड़ताल, कल पंचकूला में होगा MD का घेराव

सुबह करीब 9.18 बजे रॉकेट यहां के पहले लॉन्च पैड से मुक्त होकर बादल वाले आसमान में चला गया। रॉकेट की प्रगति सुचारू थी क्योंकि इसके सभी ठोस ईंधन चालित इंजन अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे।

तीन चरणों वाला एसएसएलवी-डी1 मुख्य रूप से ठोस ईंधन (कुल 99.2 टन) द्वारा संचालित है और इसमें उपग्रहों के सटीक इंजेक्शन के लिए 0.05 टन तरल ईंधन द्वारा संचालित वेग ट्रिमिंग मॉड्यूल (वीटीएम) भी है।

भारत का सबसे नया रॉकेट 34 मीटर लंबा है और इसका वजन 120 टन है।

उड़ान योजना के अनुसार, अपनी उड़ान में केवल 12 मिनट में, SSLV-D1 को कुछ सेकंड बाद EOS-2 उपग्रह और फिर AZAADISAT को अंतरिक्ष में पहुंचाना चाहिए।

इसरो के अनुसार, एसएसएलवी उद्योग द्वारा उत्पादन के लिए मानक इंटरफेस के साथ मॉड्यूलर और एकीकृत प्रणालियों के साथ रॉकेट को स्थानांतरित करने के लिए तैयार है।

इसरो ने कहा कि एसएसएलवी डिजाइन ड्राइवर कम लागत, कम टर्नअराउंड समय, कई उपग्रहों को समायोजित करने में लचीलापन, लॉन्च-ऑन-डिमांड व्यवहार्यता, न्यूनतम लॉन्च इंफ्रास्ट्रक्चर आवश्यकताएं और अन्य हैं।

 

कोबरा के काटने से किसान की मौत: पानीपत के बबैल में खेत में पानी देते वक्त डंसा, पड़ोसियों ने सांप को भी मार डाला

इसरो की वाणिज्यिक शाखा, न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड निजी क्षेत्र में उत्पादन के लिए एसएसएलवी प्रौद्योगिकी को स्थानांतरित करने की योजना बना रही है।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि EOS-02 उपग्रह उच्च स्थानिक संकल्प के साथ एक प्रयोगात्मक ऑप्टिकल इमेजिंग उपग्रह है। इसका उद्देश्य कम टर्नअराउंड समय के साथ एक प्रायोगिक इमेजिंग उपग्रह को साकार करना और उड़ान भरना है और मांग क्षमता पर प्रक्षेपण का प्रदर्शन करना है।

अमित पंघाल के गोल्ड जीतने पर पिता बोले: आर्मी का जवान केवल आगे बढ़ता है पीछे नहीं हटता; अभी शादी नहीं खेल पर फोकस

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *