इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए उपभोक्ता मांग कमजोर होने के कारण फॉक्सकॉन ने चीन के बाहर निवेश बढ़ाया

 

आखरी अपडेट: 15 मार्च, 2023, 17:41 IST

फॉक्सकॉन भारत और वियतनाम को चीन के बाहर आदर्श हब के रूप में देखता है

Apple इंक आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन ने बुधवार को कहा कि वह चीन के बाहर निवेश बढ़ाने की योजना बना रही है और वाहन निर्माताओं को अपने अनुबंध निर्माण व्यवसाय के लिए आकर्षित करने का प्रयास कर रही है, क्योंकि कंपनी ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की कमजोर मांग की सूचना दी है।

TAIPEI: Apple इंक आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन ने बुधवार को कहा कि वह चीन के बाहर निवेश बढ़ाने की योजना बना रही है और वाहन निर्माताओं को अपने अनुबंध निर्माण व्यवसाय के लिए आकर्षित करने का प्रयास कर रही है, क्योंकि कंपनी ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की कमजोर मांग की सूचना दी है।

पिछड़ा एवं अनुसूचित समाज कांशीराम का सदैव ऋणी रहेगा: सुनील गहलावत

फॉक्सकॉन, जो लगभग 70% iPhones को असेंबल करता है, चीन से दूर उत्पादन में विविधता ला रहा है, जिसके सख्त COVID प्रतिबंधों ने पिछले साल इसके सबसे बड़े iPhone संयंत्र को बाधित कर दिया था। कंपनी बीजिंग और वाशिंगटन के बीच बढ़ते व्यापार तनाव से अपने व्यवसाय को होने वाली संभावित मार से बचने का भी प्रयास करती है।

फॉक्सकॉन के अध्यक्ष लियू यंग-वे ने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का जिक्र करते हुए कमाई कॉल पर कहा, “यह ग्राहक की मांग है जो आईसीटी क्षेत्र में हमारी उत्पादन क्षमता को तैनात करने के बारे में हमारे विचारों का मार्गदर्शन करती है।”

उन्होंने कहा कि “ग्राहक और आपूर्ति श्रृंखला समायोजन के जवाब में” अमेरिका, वियतनाम, भारत, मैक्सिको और चीन जैसे देशों में विस्तार की आवश्यकता थी।

लियू ने कहा कि वर्तमान में कंपनी का लगभग 70% राजस्व चीन में बने उत्पादों से प्राप्त होता है, लेकिन “आगे बढ़ने से विदेशी क्षेत्र का अनुपात बढ़ता रहेगा।”

गांव बूटान खेड़ी में राजकीय माध्यमिक विद्यालय में समाजसेवी रामफल सैनी के द्वारा पहली कक्षा से लेकर के आठवीं कक्षा के बच्चों को स्कूल बैग भेंट किए

फॉक्सकॉन ने यह नहीं बताया कि इस साल तक उसका निवेश कितना बढ़ जाएगा।

कमजोर उपभोक्ता मांग

दुनिया के सबसे बड़े अनुबंध इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता ने पहली तिमाही और पूरे वर्ष के लिए राजस्व सपाट रहने की उम्मीद की, क्योंकि उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की कमजोर मांग कंप्यूटिंग, क्लाउड, नेटवर्किंग और घटक उत्पादों में महत्वपूर्ण वृद्धि से ऑफसेट होगी।

फॉक्सकॉन का आधे से ज्यादा रेवेन्यू कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स से आता है।

लियू ने पिछले साल के उच्च आधार के साथ-साथ मुद्रास्फीति और धीमी वैश्विक अर्थव्यवस्था सहित कारकों की ओर इशारा करते हुए कहा, “हम स्मार्ट उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रति अपेक्षाकृत रूढ़िवादी दृष्टिकोण बनाए रखते हैं और सोचते हैं कि उनमें थोड़ी गिरावट आ सकती है।”

फॉक्सकॉन ने नवंबर में तब सुर्खियां बटोरीं जब COVID-19 को नियंत्रित करने के लिए हजारों श्रमिकों को चीन के झेंग्झौ शहर में अपने बड़े कारखाने को छोड़ने के लिए प्रेरित किया, जिससे क्रिसमस और जनवरी के चंद्र नव वर्ष की छुट्टियों से पहले उत्पादन बाधित हो गया।

भारत के लिए एएफसी प्रतियोगिताओं 2023-24 स्लॉट की घोषणा, देश ने तीन स्लॉट की पेशकश की

फॉक्सकॉन, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ आईफोन के साथ मिली सफलता को दोहराना चाहता है, ने कहा कि यह दोनों वाहन निर्माताओं से संपर्क कर रहा था और उनसे संपर्क कर रहा था।

लियू ने कहा, “फॉक्सकॉन उत्तरी अमेरिका में सक्रिय रूप से अपने ईवी कारोबार का विस्तार करेगी और पारंपरिक और स्टार्ट-अप कार निर्माताओं के साथ अधिक व्यापक रूप से काम करेगी।”

फॉक्सकॉन, जिसे औपचारिक रूप से होन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड कहा जाता है, ने लॉर्ड्सटाउन, ओहियो में पूर्व जनरल मोटर कंपनी प्लांट का अधिग्रहण किया है और ईवी व्यवसाय विस्तार में अपने प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए निसान के एक पूर्व कार्यकारी जून सेकी को भी काम पर रखा है।

लियू ने कहा कि ईवी घटकों से राजस्व पिछले साल के 20 अरब डॉलर से इस साल तेजी से बढ़कर 50 अरब डॉलर और 100 अरब डॉलर के बीच होने की उम्मीद है। ओहियो में, फॉक्सकॉन ईवीएस के लिए बैटरी पैक पर ध्यान केंद्रित करेगा, जबकि विस्कॉन्सिन ऊर्जा भंडारण प्रणाली (ईएसएस) बैटरी सेल और बैटरी पैक का उत्पादन करेगा, उन्होंने कहा।

कंपनी मेक्सिको में ईवी घटकों के उत्पादन का विस्तार भी कर रही है।

विश्लेषकों के अनुमान के अनुसार, कंपनी ने कहा कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए शुद्ध लाभ एक साल पहले की तुलना में 10% गिरकर T$40 बिलियन ($1.3 बिलियन) हो गया।

दिल्ली हाईकोर्ट ने महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए चयनित मुक्केबाजों के पिछले प्रदर्शन पर बॉक्सिंग फेडरेशन से जवाब मांगा है

कंपनी ने पहले कहा था कि झेंग्झौ में उत्पादन सामान्य हो गया है, जो आईफोन 14 प्रो सहित ऐप्पल के अधिकांश प्रीमियम मॉडल का उत्पादन करता है।

Apple ने पिछले महीने अनुमान लगाया था कि उसका राजस्व लगातार दूसरी तिमाही में गिरेगा, लेकिन iPhone की बिक्री में सुधार होने की संभावना थी क्योंकि COVID से संबंधित शटडाउन के बाद चीन में उत्पादन सामान्य हो गया था।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *