इन 8 मैलवेयर से संक्रमित Android ऐप्स को 3 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया: यदि आपके पास कोई है तो क्या करें

 

एंड्रॉइड मैलवेयर-प्रवण ऑपरेटिंग सिस्टमों में से एक है। Google के सुरक्षा उपायों के बावजूद, Android उपकरणों में मैलवेयर होना या समझौता होना कोई पूरी तरह से अनसुनी बात नहीं है। अब, Autolycos नाम के एक मैलवेयर ने Google Play Store पर अपनी जगह बना ली है और इसे Play Store पर आठ लोकप्रिय ऐप्स के साथ बंडल किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप 3 मिलियन से अधिक डाउनलोड हुए हैं।

Oppo Reno 8 Series, Oppo Paid Air, Enco X2 TWS India Launch Today: इवेंट कैसे देखें और क्या उम्मीद करें

मैलवेयर ऑटोलीकॉस नाम की खोज सुरक्षा शोधकर्ता मैक्सिम इंग्राओ ने की थी और इसकी सूचना सबसे पहले ब्लेपिंग कंप्यूटर ने दी थी। मैलवेयर कम से कम आठ में मौजूद पाया गया है एंड्रॉयड ऐप्स, जिनमें से सभी को अब Google द्वारा हटा दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन आठ एप्लिकेशन को रिपोर्ट की शुरुआती पावती से हटाने में Google को छह महीने लग गए।

 

एक दूरस्थ ब्राउज़र पर URL निष्पादित करके मैलवेयर शब्द और इसे बाहरी वेबव्यू लोड करने के बजाय HTTP अनुरोधों पर इंजेक्ट करते हैं। यह एसएमएस सामग्री को पढ़ने की अनुमति का भी अनुरोध करता है, ताकि संक्रमित ऐप्स आपके टेक्स्ट संदेशों को भी देख सकें, जिसका अर्थ है कि हमलावर संभावित रूप से बैंकिंग विवरण या वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जैसी संवेदनशील जानकारी चुरा सकते हैं।

आर्मी में नौकरी लगवाने की ठगी का आरोपी गिरफ्तार: हिसार के 13 युवकों से की 80 लाख रुपये की थी धोखाधड़ी

दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रचारित किया गया जहां यह विज्ञापन अभियानों के माध्यम से उपयोगकर्ता तक पहुंचता है। संक्रमित होने वाले ऐप्स कीबोर्ड थीम, लॉन्चर ऐप्स, फ़िल्टर वाले कैमरा ऐप्स और पसंद जैसी चीज़ें प्रदान करते हैं। आठ में से दो ऐप जो संक्रमित पाए गए हैं, उनमें से प्रत्येक के पास एक मिलियन से अधिक डाउनलोड थे। Google Play Store पर मैलवेयर पाए गए आठ ऐप्स यहां दिए गए हैं:

अगर आपने इनमें से कोई भी डाउनलोड किया है, तो सबसे पहले आपको ऐप को तुरंत अनइंस्टॉल करना होगा। इसके अलावा, उपयोगकर्ता अपने फ़ाइल एक्सप्लोरर में जा सकते हैं और ऐप के नाम से खोज सकते हैं। अगर उन्हें ऐप से संबंधित कोई फ़ोल्डर या कोई फ़ाइल मिलती है, तो आपको उसे हटा देना चाहिए, और एक बार अपने स्मार्टफोन को रीबूट करना चाहिए। उपयोगकर्ताओं को यह भी सलाह दी जाती है कि वे सोशल मीडिया विज्ञापनों पर देखे जाने वाले ऐप्स को तब तक डाउनलोड न करें, जब तक कि यह किसी प्रसिद्ध डेवलपर का न हो।

रेवाड़ी में गांजा बेचने वाला गिरफ्तार: मकान में छापा मारकर वॉशिंग मशीन के अंदर थैले में रखे 193 पाउच बरामद किए गए

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *