इटली ब्लॉक चैटजीपीटी, गोपनीयता चिंताओं पर जांच शुरू करता है

 

पिछले साल अपनी रिलीज के बाद से, चैटजीपीटी ने एक तकनीकी उन्माद पैदा कर दिया है, जिससे प्रतिद्वंद्वियों को इसी तरह के उत्पादों और कंपनियों को लॉन्च करने के लिए या समान तकनीकों को अपने ऐप और उत्पादों में एकीकृत करने के लिए प्रेरित किया गया है। (फाइल फोटो)

चैटजीपीटी के पास “किसी भी कानूनी आधार की अनुपस्थिति है जो चैटबॉट को” प्रशिक्षित “करने के लिए व्यक्तिगत डेटा के बड़े पैमाने पर संग्रह और भंडारण को सही ठहराता है, गारांटे ने कहा

इटली के डेटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने शुक्रवार को OpenAI के चैटजीपीटी चैटबॉट पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया और कृत्रिम बुद्धिमत्ता एप्लिकेशन के डेटा संग्रह नियमों के संदिग्ध उल्लंघन की जांच शुरू कर दी।

ट्विटर अपने कुछ स्रोत कोड को जीथब पर सार्वजनिक करता है, इसके कामकाज में एक चोटी की अनुमति देता है

एजेंसी, जिसे गारेंटे के नाम से भी जाना जाता है, ने माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प समर्थित चैटजीपीटी पर अपने उपयोगकर्ताओं की उम्र की जांच करने में विफल रहने का आरोप लगाया, जिनकी आयु 13 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए।

Garante ने कहा कि ChatGPT में “किसी भी कानूनी आधार का अभाव है जो व्यक्तिगत डेटा के बड़े पैमाने पर संग्रह और भंडारण को उचित ठहराता है” चैटबॉट को “प्रशिक्षित” करने के लिए। OpenAI के पास उपायों के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए 20 दिन हैं या इसके वार्षिक विश्वव्यापी कारोबार के 4% तक के जुर्माने का जोखिम हो सकता है।

OpenAI ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

चैटजीपीटी अभी भी शुक्रवार शाम को प्लेटफॉर्म पर इतालवी यूजर्स द्वारा पोस्ट किए गए सवालों का जवाब दे रहा था।

इटली, जिसने चैटजीपीटी द्वारा घरेलू उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा के उपयोग को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया था, कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा संचालित चैटबॉट के खिलाफ कार्रवाई करने वाला पहला पश्चिमी देश बन गया।

जींद में बीरेंद्र सिंह के सवालों पर डिप्टी CM चुप: दुष्यंत चौटाला बोले- उचाना नेशनल हाइवे से जुड़ेगा; विकास के नए दरवाजे खुलेंगे

चैटबॉट मुख्य भूमि चीन, हांगकांग, ईरान और रूस और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में भी उपलब्ध नहीं है, जहां के निवासी OpenAI खाते नहीं बना सकते हैं।

पिछले साल अपनी रिलीज के बाद से, चैटजीपीटी ने एक तकनीकी उन्माद पैदा कर दिया है, जिससे प्रतिद्वंद्वियों को इसी तरह के उत्पादों और कंपनियों को लॉन्च करने के लिए या समान तकनीकों को अपने ऐप और उत्पादों में एकीकृत करने के लिए प्रेरित किया गया है।

प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास ने कई देशों के सांसदों का ध्यान आकर्षित किया है। कई विशेषज्ञों का कहना है कि राष्ट्रीय सुरक्षा, नौकरियों और शिक्षा पर इसके संभावित प्रभाव के कारण एआई को नियंत्रित करने के लिए नए नियमों की आवश्यकता है।

यूरोपीय आयोग, जो यूरोपीय संघ एआई अधिनियम पर बहस कर रहा है, एआई पर प्रतिबंध लगाने के लिए इच्छुक नहीं हो सकता है, यूरोपीय आयोग के कार्यकारी उपाध्यक्ष मार्ग्रेथ वेस्टेगर ने ट्वीट किया।

“कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम किस #तकनीक का उपयोग करते हैं, हमें अपनी स्वतंत्रता को आगे बढ़ाना है और अपने अधिकारों की रक्षा करनी है। इसलिए हम #AI प्रौद्योगिकियों को विनियमित नहीं करते हैं, हम #AI के उपयोग को नियंत्रित करते हैं,” उसने कहा। “जिस चीज को बनाने में दशकों लग गए हैं, उसे कुछ वर्षों में नष्ट न करें।”

नारनौल में ऑनर किलिंग: युवती ने गांव के लड़के से 3 दिन पहले की थी लव मैरिज; भाई ने जीजा को पीट-पीटकर मार डाला;

चुनाव आयोग ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

बुधवार को, एलोन मस्क और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विशेषज्ञों और उद्योग के अधिकारियों के एक समूह ने खुले पत्र में समाज के लिए संभावित जोखिमों का हवाला देते हुए OpenAI के नए लॉन्च किए गए GPT-4 की तुलना में विकासशील प्रणालियों में छह महीने के ठहराव का आह्वान किया।

OpenAI ने यह विवरण नहीं दिया है कि वह अपने AI मॉडल को कैसे प्रशिक्षित करता है।

“पारदर्शिता की कमी वास्तविक समस्या है,” जोहाना ब्योर्कलुंड, एआई शोधकर्ता और स्वीडन में उमेआ विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर ने कहा। “यदि आप एआई अनुसंधान करते हैं, तो आपको इसे करने के तरीके के बारे में बहुत पारदर्शी होना चाहिए,”

पिछले महीने प्रकाशित एक यूबीएस अध्ययन के अनुसार, चैटजीपीटी लॉन्च के दो महीने बाद ही जनवरी में 100 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने का अनुमान है, जो इसे इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला उपभोक्ता अनुप्रयोग बनाता है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *