इंस्टाग्राम से सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करें: यहां पूरी गाइड देखें

 

आपसे यह पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा कि आप अपना खोज इतिहास साफ़ करना चाहते हैं।

आपका खोज इतिहास अब साफ़ हो गया है, और जब आप कुछ खोजने का प्रयास करते हैं तो Instagram अब आपकी पिछली खोज क्वेरी नहीं दिखाएगा

मेटा के स्वामित्व वाली लोकप्रिय फोटो और वीडियो-शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सेवा इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर आपके द्वारा की गई सभी खोजों पर नज़र रखता है, जिससे आपके लिए उन खातों और हैशटैग को ढूंढना आसान हो जाता है जिन्हें आपने पहले खोजा था।

हालाँकि, ऐसे समय हो सकते हैं जब आप अपना खोज इतिहास साफ़ करना चाहते हैं, या तो गोपनीयता कारणों से या अपने डिवाइस पर कुछ स्थान खाली करने के लिए। यहां बताया गया है कि आप Instagram से अपना खोज इतिहास कैसे मिटा सकते हैं:

रेवाड़ी में छात्रों के दो गुट भिड़े: राव तुलाराम पार्क में एक-दूसरे पर बरसाए लात-घूंसे, फायरिंग भी की, दो हिरासत में लिए

– इंस्टाग्राम लॉन्च करें: सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ऐप खोलें।

– अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएँ: बाईं ओर खोज पर क्लिक करें, फिर ऊपर बाईं ओर खोजें पर क्लिक करें।

– सर्च बॉक्स के अंदर टैप करें। इससे आपकी हाल की खोजें नीचे दिखाई देंगी। सभी देखें चुनें.

– अगली स्क्रीन पर, Clear All पर टैप करें।

– आपसे यह पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा कि आप अपना खोज इतिहास साफ़ करना चाहते हैं।

– पुष्टि करने के लिए सभी साफ़ करें, या यदि आपने अपना विचार बदल दिया है तो अभी नहीं चुनें।

सोनीपत के आहुलाना में मारी थी 3 गोली: बदमाश अब 14 साल बाद चढ़ा पुलिस के हत्थे; कोर्ट ने भेजा रिमांड पर

वेबसाइट के लिए:

स्क्रीन के बाईं ओर सर्च पर क्लिक करें। खोज बॉक्स के नीचे आपकी हाल की खोजों की सूची होगी. आप या तो उनके बगल में स्थित एक्स पर क्लिक करके उन्हें अलग-अलग हटा सकते हैं, या आप सभी साफ़ करें पर क्लिक कर सकते हैं। आपको यह पुष्टि करने की आवश्यकता है कि आप चाहते हैं कि खोज शब्द साफ़ हो जाएं। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सभी साफ़ करें पर क्लिक करें।

आपका खोज इतिहास अब साफ़ हो गया है, और जब आप कुछ खोजने का प्रयास करते हैं तो Instagram अब आपकी पिछली खोज क्वेरी नहीं दिखाएगा। यह ध्यान देने योग्य है कि आपके खोज इतिहास को साफ़ करने से आपके Instagram अनुभव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। आप अभी भी अपने फ़ीड में प्रासंगिक पोस्ट, खाते और हैशटैग देखेंगे और प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी गतिविधि के आधार पर पेज एक्सप्लोर करेंगे।

हालाँकि, यदि आप कभी अपना विचार बदलते हैं और अपने खोज इतिहास को पुनः प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपनी खोज इतिहास सूची में उन्हें पुनर्स्थापित करने के लिए उन्हीं खातों और हैशटैग को फिर से खोजना होगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *