इंटरनेट पर अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए उपयोगी टिप्स

इंटरनेट सभी के लिए खुला और सुलभ है, जिसमें बच्चे भी शामिल हैं और इन दिनों, वे दुनिया भर में इंटरनेट के उपयोग का एक प्रमुख हिस्सा हैं। बच्चे आमतौर पर अपने आयु वर्ग के लिए प्रासंगिक सामग्री का उपयोग करना पसंद करते हैं, लेकिन इंटरनेट एक जंगली जगह हो सकता है और उन्हें ऐसी वेबसाइटें खोलने का मौका देता है जो उन्हें शायद नहीं करना चाहिए।

और इसके लिए बच्चों को भी वयस्कों की तरह इंटरनेट सुरक्षा की आवश्यकता होती है, लेकिन अंतर यह है कि वयस्कों के विपरीत, बच्चे और उनके इंटरनेट उपयोग की निगरानी विभिन्न माध्यमों से की जा सकती है। तो, आप अपने बच्चों के इंटरनेट उपयोग को कैसे सुरक्षित करते हैं और बिना असफल हुए आपको किन युक्तियों का पालन करना चाहिए? यहां कुछ उपयोगी बिंदु दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने बच्चों के लिए इंटरनेट के द्वार खोलने से पहले याद रखना चाहिए।

उन्हें इंटरनेट स्वच्छता के बारे में शिक्षित करना

बच्चों को इंटरनेट का उपयोग करने के उचित तरीकों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए, जो स्वयं उनकी सुरक्षा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है। माता-पिता को उन्हें मैलवेयर खतरों के बारे में शिक्षित करना चाहिए, और उन्हें किसी अज्ञात स्रोत से आने वाले ईमेल में वेबसाइट या अटैचमेंट कैसे नहीं खोलना चाहिए। आपको उन्हें ऐसा करने के दुष्परिणामों के बारे में भी बताना चाहिए, जो उनके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

वीडियो देखें: नए Apple iPad Pro और iPad का अनावरण किया गया

ब्राउज़िंग के लिए अलग खाता सेट करें

प्रोफाइल वेब ब्राउज़िंग संस्कृति का एक बड़ा हिस्सा हैं और लोगों को उनकी सामग्री और वरीयताओं को वैयक्तिकृत करने में मदद करते हैं। बच्चों के लिए, माता-पिता को उन वेबसाइटों के बारे में पता होना चाहिए जिन्हें उन्हें एक्सेस करने की अनुमति है, और इसके लिए, उन्हें उन वेबसाइटों की श्वेतसूची बनाने की आवश्यकता है जो उनके उपयोग के लिए सुरक्षित और प्रासंगिक हैं। आमतौर पर, सुरक्षित वेबसाइटों में URL से पहले “https” लिखा होता है। अज्ञात वेबसाइटों पर जाने या लिंक पर क्लिक करने से आप फ़िशिंग के प्रयासों की चपेट में आ सकते हैं, इसलिए बच्चों के लिए सिस्टम को फुलप्रूफ करना सर्वोपरि है।

उनके उपकरणों को अपडेट रखें

यह मंत्र सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं सभी के लिए है। अपने इंटरनेट खातों की सुरक्षा के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके सभी उपकरण सॉफ़्टवेयर के नवीनतम संस्करण में अपडेट हैं। ये अपडेट इंटरनेट पर आपके खातों के लिए किसी भी संभावित खतरे को विफल करने के लिए नियमित रूप से जारी किए जाते हैं, ज्यादातर फोन, टैबलेट या पीसी के माध्यम से रूट किए जाते हैं। सभी माता-पिता के नियंत्रण के प्रभावी होने के लिए सॉफ़्टवेयर का अप-टू-डेट होना भी आवश्यक है।

माता-पिता के नियंत्रण पर स्विच करें

और हाँ, यह सब तभी सार्थक होगा, जब आप उनकी इंटरनेट गतिविधियों पर नियंत्रण रखेंगे। नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और अन्य जैसे ऐप आपको विशिष्ट अभिभावकीय नियंत्रण प्रदान करते हैं, और आप इसका उपयोग किसी भी ऐप के लिए कर सकते हैं जो आपके बच्चों द्वारा नियमित रूप से उपयोग किया जाता है।

सभी पढ़ें नवीनतम तकनीकी समाचार तथा आज की ताजा खबर यहां

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!