आस्था के नाम पर फुटपाथ पर कब्जा: चंडीगढ़ के हेरिटेज सेक्टर में सड़क पर चलेंगे पेडेस्ट्रियन; अधिकारी खामोश

 

सेक्टर 22 में श्रद्धा के नाम पर पेड़ टूटने के बाद भी चबूतरा बना फुटपाथ कवर किया गया है।

एक ओर चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस शहर के फुटपाथ को पेडेस्ट्रियंस के चलने के लिए मुक्त करवा रहा है। फुटपाथ पर खड़े वाहनों के चालान किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर सेक्टर 22 में किरण सिनेमा की पिछली तरफ शास्त्री नगर मार्किट रोड पर श्रद्धा के नाम पर फुटपाथ कवर किया गया है। यहां फुटपाथ पर एक पेड़ था। इसे श्रद्धा के नाम पर तेल अर्पण किया जाता रहा। पेड़ के आसपास एक चबूतरा बना दिया गया था। पेड़ सूखने के बाद इसका ठूंठ बच गया था। अब इस चबूतरे को धार्मिक स्थान का रूप देकर ग्रिल लगा कवर कर दिया गया है। इससे फुटपाथ पर आने-जाने वालों के लिए रास्ता रुक गया है।

हिसार में वोटिंग जारी, आने लगे परिणाम: जिप वार्ड-10 से आशीष गोदारा उर्फ कुकी जीते; 30 वार्डों में 243 प्रत्याशी

इस स्थाई कब्जे पर कार्रवाई क्यों नहीं?
एक समाज सेवी लिखमा राम बुदानिया ने सवाल उठाया है कि एक ओर चंडीगढ़ एस्टेट ऑफिस अवैध निर्माण को तोड़ रहा है वहीं पब्लिक प्लेस पर पैदल फुटपाथ पर यह चबूतरा बना हुआ है। उनका कहना है कि कोई भी यदि फुटपाथ पर गाड़ी या मोटरसाइकिल खड़ी कर दे तो उसका तुरंत चालान हो जाता है। वहीं फुटपाथ पर इतनी बड़ी जगह पर स्थायी कब्जा किया गया है।

ऐसे में फुटपाथ पर चलने के लिए पीछे सिर्फ लगभग 2 फीट की जगह बची है। सेक्टर 22 के एक दुकानदार योगेश सोनी ने भी इस अवैध निर्माण को लेकर सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना है कि दुकानों और घरों में छोटे से जरूरत मुताबिक निर्माण को अवैध बता गिरा दिया जाता है मगर इस तरफ किसी की नजर क्यों नहीं गई।

इनामी मोस्टवांटेड गिरफ्तार: 2018 में दिया वारदात को अंजाम, 5 साल दिल्ली, जम्मू व सोनीपत में छिपा, पुलिस ने रखा 5 हजार इनाम

चबूतरे के चारों तरफ बाउंडरी बनाने से दाईं तरफ निकलने के लिए थोड़ी सी जगह ही बची है।

शास्त्री नगर की भीड़ क्या सड़क पर उतरेगी?
बता दें कि चंडीगढ़ के सेक्टर 22 में शास्त्री मार्किट रोड पर यह अवैध चबूतरा बना इसे करवा किया गया है। शास्त्री मार्किट में रोजाना हजारों की संख्या में लोग शॉपिंग करने पहुंचते हैं। । इसके बावजूद शहर के हेरिटेज सेक्टर में इस प्रकार का अवैध निर्माण फुटपाथ पर किया हुआ है। चंडीगढ़ नगर निगम के सुपरिनटैंडैंट इंजीनियर(हार्टीकल्चर) कृष्ण पाल सिंह से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह इसे चैक करवा लेते हैं।

पीएसएलवी रॉकेट इंडो फ्रेंच सैटेलाइट ईओएस 6 और 8 नैनोसेटेलाइट्स के साथ लॉन्च हुआ

एरिया पार्षद दमनप्रीत सिंह ने कहा कि इस पेड़ के ठूंठ पर लोग श्रद्धा भाव से पहुंचते हैं। वहीं कहा कि कुछ लोग इस चबूतरे को अवैध बता गिराने की बात कर रहे हैं मगर एरिया में कई रेहड़ी-फड़ी वालों का अतिक्रमण है जो हटाया नहीं जा रहा।

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस लगातार फुटपाथ पर गाड़ियां खड़ी करने के चालान कर रही है।

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस लगातार फुटपाथ पर गाड़ियां खड़ी करने के चालान कर रही है।

यह है पेड़ का इतिहास
जानकारी के मुताबिक यह जंड का पेड़ था। इसे राजस्थान में पूजा जाता है। सेक्टर 22 में लगे इस पेड़ को कुछ लोग आस्था के नाम पर तेल चढ़ाने लग गए। बाकायदा इसके चारों तरफ चबूतरा बना दिया गया। जब पेड़ सूख कर गिर गया और ठूंठ ही बचा है तो इसे पूजा जाने लग पड़ा है।

 

खबरें और भी हैं…

.
जींद के स्कूल संचाालक हत्याकांड में 1 काबू: डीघल में बनाई थी हत्या की योजना; बेटे के मर्डर में गवाह था

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!