आर्सेन वेंगर भारतीय फुटबॉल के जमीनी कार्यक्रमों में मदद करेंगे

 

 

दोहा में विश्व कप के दौरान, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने भारत में युवा विकास परियोजनाओं के बारे में वेंगर और फीफा और एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया था।

“हमने फीफा विकास टीम के साथ व्यापक चर्चा की है। आर्सेन वेंगर फीफा टास्क फोर्स के प्रमुख हैं और वे जमीनी स्तर के कार्यक्रम में हमारी मदद करेंगे। वेंगर की टीम से कोच आएंगे।’

 

देखें: बांग्लादेश प्रीमियर लीग मैच के दौरान शाकिब अल हसन अंपायर से उलझ गए

“फुटबॉल बजट में कटौती के बारे में, हमें सरकार और मंत्रालय से बहुत मदद मिली है और जब हमने कुछ मांगा तो हमें कभी ठुकराया नहीं गया। भविष्य में भी, हम उम्मीद करेंगे कि मदद के मामले में हम जो भी लायक हैं, सरकार हमें देगी, ”उन्होंने कहा।

रोडमैप में उम्मीद है कि देश की आजादी के शताब्दी वर्ष में भारत भी एशियाई फुटबॉल का नया पावरहाउस बनकर उभरेगा।

आर्सेन वेंगर भारतीय फुटबॉल के जमीनी कार्यक्रमों में मदद करेंगे

भारतीय फ़ुटबॉल के सभी हितधारकों के साथ मिलकर तैयार किए गए इस रोडमैप में एएफ़सी और फ़ीफ़ा से इनपुट भी मांगे गए हैं और शामिल किए गए हैं। रोडमैप की मुख्य महत्वाकांक्षा भारत को एशिया में शीर्ष चार फुटबॉल देशों में देखना है, महाद्वीप में शीर्ष लीगों में से एक की मेजबानी करना और एक जीवंत फुटबॉल पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है।

“‘विजन 2047’ को छह चार साल की रणनीतिक योजनाओं में मेहनती कार्यान्वयन के लिए तोड़ दिया गया है। इनमें से पहला 2026 तक की अवधि को कवर करेगा।

अगर यह सीरीज आईपीएल नीलामी से पहले होती तो कुछ फ्रेंचाइजी शनाका का खर्च नहीं उठा पातीं: गौतम गंभीर

चौबे ने कहा, “एक साझा दृष्टिकोण और जिम्मेदारी साझा करके, हम इस रोडमैप में पहचाने गए प्रमुख क्षेत्रों को संबोधित करने के लिए लक्षित कार्यक्रमों को लागू कर सकते हैं और फुटबॉल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए क्षमता निर्माण में मदद कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि उद्देश्य “भारतीय फुटबॉल के गौरव के दिनों को पुनर्जीवित करना है जैसा कि 1950 और 60 के दशक में था और एक बार फिर एशियाई फुटबॉल का पावरहाउस बनना” है।

रोडमैप के प्रमुख पहलुओं में से एक देश में अपना व्यापार करने वाले खिलाड़ियों के लिए प्रतिस्पर्धा और खेलों तक पहुंच सुनिश्चित करना है। 2047 तक, महासंघ यह सुनिश्चित करना चाहता है कि खिलाड़ी हर सीजन में विभिन्न प्रतियोगिताओं में कम से कम 55 मैच खेल सकें।

महासचिव शाजी प्रभाकरन ने देश भर में खेल के बेहतर प्रशासन की आवश्यकता का जिक्र करते हुए कहा, “संगठनात्मक संस्कृति में सुधार के माध्यम से परिवर्तन घर पर शुरू होगा।”

“वर्तमान संचालन को सुव्यवस्थित करने और एक टीम विकसित करने के लिए एक पुनर्गठन अभ्यास किया जाएगा जो उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाता है और अपने व्यवहार में पारदर्शी है।” प्रभाकरन ने कहा, “2036 तक, महासंघ की शताब्दी,” भारत एशिया के शीर्ष सात देशों में से एक होगा, और योग्यता के आधार पर विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने का एक मजबूत दावेदार होगा। महासंघ मानता है कि आधुनिक खेल में विकास के लिए व्यावसायिक दृष्टिकोण की आवश्यकता है। फेडरेशन भारतीय फुटबॉल में निवेश और साझेदारी को विकसित करने, विकसित करने और आमंत्रित करने के लिए एक संपूर्ण डिवीजन – व्यापार और विपणन – को समर्पित करेगा।

महासंघ ने देखा कि जमीनी स्तर पर, खेल के आकार और जनसंख्या के सापेक्ष कम भागीदारी है। भागीदारी में भारी लैंगिक असमानता है, और शहरी क्षेत्रों में सुविधाओं और खेल के मैदानों की कमी है जहां बच्चे बाहर आ सकते हैं और खेल सकते हैं।

 

स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 एसओसी के साथ मोटोरोला थिंकफोन का अनावरण: उपलब्धता, विशिष्टता और विशेषताएं

विभिन्न हितधारकों के बीच सामंजस्य और फोकस की कमी के कारण फंडिंग में महत्वपूर्ण अंतर पैदा हो गया है।

एआईएफएफ का 2026 का लक्ष्य जमीनी कार्यक्रमों के माध्यम से 35 मिलियन बच्चों तक पहुंचना और पूरे भारत के 100 गांवों में ग्रामीण जमीनी कार्यक्रमों को लागू करना है।

फ्लैगशिप ग्रासरूट प्रोजेक्ट का उद्देश्य 1 मिलियन पंजीकृत खिलाड़ियों को पंजीकृत करना और 25 मिलियन बच्चों को ‘फुटबॉल फॉर स्कूल’ के माध्यम से फुटबॉल शिक्षा प्रदान करना है।

महासंघ ने माना कि जबकि महिला फुटबॉल दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है, भारत में पहले इस पर बहुत कम ध्यान दिया जाता था। पिरामिड में भागीदारी और योग्यता बढ़ाने में मदद करने के लिए कमजोर पारिस्थितिकी तंत्र को विशिष्ट समाधानों की आवश्यकता होती है।

कुछ प्रस्तावित समाधानों में विभिन्न स्तरों पर क्लबों द्वारा महिला फुटबॉल को बेहतर ढंग से अपनाना, महिलाओं के लिए कोचों, रेफरी और मैच आयुक्तों की भूमिका को प्रोत्साहित करना, साथ ही महिला खिलाड़ियों को न्यूनतम वेतन प्रदान करना शामिल है।
2026 तक – पहली रणनीतिक योजना की अवधि – महासंघ चार-स्तरीय लीग टेबल पिरामिड का निर्माण सुनिश्चित करेगा, जिसके शीर्ष पर भारतीय महिला लीग (10 टीमों की विशेषता) का कब्जा होगा, इसके बाद दूसरा डिवीजन ( 8 टीमें)।

इसके अलावा, आठ टीमों के साथ पांच जोनल लीग भी होंगी। एक नई महिला युवा लीग संरचना प्रस्तावित की गई है, जिसमें विभिन्न आयु समूहों के खिलाड़ी न्यूनतम 14 मैच खेलेंगे।

महासंघ यह सुनिश्चित करेगा कि कम से कम 20 राज्य 2027 तक नई महिला युवा संरचनाओं को लागू करें।

पुरुषों की तरफ, वर्तमान रणनीतिक योजना 40 टीमों के साथ तीन स्तरीय राष्ट्रीय लीग पिरामिड का निर्माण सुनिश्चित करेगी। इंडियन सुपर लीग और आई-लीग में प्रत्येक में 14 टीमें होंगी, जबकि आई-लीग के दूसरे डिवीजन में 12 टीमें होंगी।

एक राज्य चैम्पियनशिप संरचना शहर और जिला लीगों को राज्य चैंपियनशिप में फीड करेगी। एक संशोधित पुरुषों की युवा लीग संरचना में स्थानीय राज्य युवा लीग और कुलीन युवा लीग एक साथ चलेंगे।

एलीट यूथ लीग के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले राज्य युवा लीग के विजेताओं के साथ क्लब और अकादमियां दोनों में भाग लेंगी।

कोमा से बचने के लिए कम रक्त ऑक्सीजन स्तर का पता लगाकर कोलोराडो में एप्पल वॉच ने लड़के की जान बचाई

रोडमैप के आधारशिलाओं में से एक “एक राष्ट्रीय खेल दर्शन का निर्माण है, जिसे परामर्श, अवलोकन और अन्वेषण के बाद समय के साथ विकसित किया जाएगा”।

महासंघ ने देखा कि प्रतिभा विकास पारिस्थितिकी तंत्र वर्तमान में अनौपचारिक है, जिसमें क्लब और महासंघ निकाय बड़े पैमाने पर व्यवस्थित या समान दृष्टिकोण के बिना साइलो में काम कर रहे हैं।

एआईएफएफ अपनी राष्ट्रीय टीमों के लिए एलीट यूथ लीग सिस्टम से डेटा संचालित स्काउटिंग संरचना बनाकर इसे बदलने का प्रस्ताव करता है। क्लब एलीट यूथ स्ट्रक्चर के तहत जमीनी स्तर पर प्रतिभा की पहचान करेंगे।

साल में कम से कम दो बार निर्धारित मेगा कैंप (दो या अधिक आयु वर्ग) के साथ, राष्ट्रीय टीमों में खिलाड़ियों को एक्सपोजर प्रदान करने के लिए सभी आयु समूहों में फीफा विंडो का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। योग्यता के आधार पर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए फीफा U17 विश्व कप के लिए योग्यता एजेंडे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *