आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ईयू, यूएस रेडी कॉमन कोड ऑफ कंडक्ट

 

यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार को कहा कि वे जल्द ही कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर एक स्वैच्छिक आचार संहिता जारी करेंगे, जिससे लोकतंत्रों के बीच सामान्य मानकों को विकसित करने की उम्मीद है क्योंकि चीन तेजी से लाभ कमाता है।

गर्मी की छुटि्टयों में खाली नहीं बैठ पाएंगे स्टूडेंट-टीचर: हर हफ्ते मिलेगा ‘होम वर्क’; शिक्षकों को देना होगा 2 सब्जेक्ट का काम, मिलेगा सम्मान

राजनीतिक और प्रौद्योगिकी दोनों उद्योग के नेता बढ़ते जोखिमों की चेतावनी दे रहे हैं क्योंकि एआई बंद हो जाता है, गोपनीयता और अन्य नागरिक स्वतंत्रता पर संभावित व्यापक प्रभाव के साथ।

स्वीडन में यूरोपीय संघ के अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने संवाददाताओं से कहा कि पश्चिमी भागीदारों ने कार्य करने के लिए “अत्यधिक आग्रह” महसूस किया और “समान विचारधारा वाले देशों” को स्वैच्छिक आचार संहिता में शामिल होने के लिए कहेंगे।

ब्लिंकेन ने कहा, “जब नई तकनीकें उभरती हैं तो लगभग हमेशा एक अंतर होता है,” सरकारों और संस्थानों को यह पता लगाने में समय लगता है कि कानून कैसे बनाया जाए या विनियमित किया जाए।

यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष मार्ग्रेथ वेस्टेगर ने कहा कि “सप्ताह के भीतर” एक मसौदा तैयार किया जाएगा।

“हमें लगता है कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि नागरिक यह देख सकें कि लोकतंत्र वितरित कर सकता है,” उसने कहा।

नर्सिंग कालेज की छात्राओं के लिए स्टाप पर बसें ना रूकने का मामला एकदम बस चलाने पर गिरकर छात्रा हुई थी घायल

उन्होंने उम्मीद जताई कि “कनाडा में अपने दोस्तों के साथ, यूके में, जापान में, भारत में, जितना संभव हो सके उतने व्यापक दायरे में इसे करने के लिए”।

सैम ऑल्टमैन, जिसकी फर्म OpenAI ने लोकप्रिय ChatGPT बॉट बनाया, ने यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की वार्ता में भाग लिया, इस साल उत्तरी स्वीडिश शहर लुलिया में आयोजित किया गया।

फोरम की स्थापना 2021 में डोनाल्ड ट्रम्प के अशांत अमेरिकी राष्ट्रपति पद के बाद व्यापार घर्षण को कम करने की कोशिश करने के लिए की गई थी, लेकिन तब से इसने बड़े पैमाने पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर अपना ध्यान केंद्रित किया है।

व्हाइट हाउस और यूरोपीय आयोग द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में, दोनों पक्षों ने एआई को “हमारे लोगों के लिए महान वादे के साथ परिवर्तनकारी तकनीक, समृद्धि और इक्विटी बढ़ाने के अवसरों की पेशकश” कहा।

“लेकिन इसके द्वारा प्रस्तुत अवसरों को जब्त करने के लिए, हमें इसके जोखिमों को कम करना चाहिए,” यह कहा।

इसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों के विशेषज्ञ “विश्वसनीय एआई और जोखिम प्रबंधन के लिए एआई मानकों और उपकरणों पर सहयोग” पर काम करेंगे।

उन्होंने इस बात पर भी चर्चा की कि छठी पीढ़ी की मोबाइल प्रौद्योगिकी पर एक साथ कैसे काम किया जाए, एक ऐसा क्षेत्र जिसमें यूरोपीय लोगों ने शुरुआती नेतृत्व किया है।

– चीन की चिंता –

यूरोपीय संघ एआई पर दुनिया के पहले नियमों पर आगे बढ़ रहा है, जो बायोमेट्रिक निगरानी पर प्रतिबंध लगाएगा और प्रौद्योगिकियों के मानव नियंत्रण को सुनिश्चित करेगा, हालांकि नियम जल्द से जल्द 2025 से पहले लागू नहीं होंगे।

चीन ने भी विनियमों पर चर्चा की है लेकिन पश्चिमी शक्तियों को डर है कि बीजिंग, क्षेत्र में अपनी बढ़ती शक्ति और साथी सत्तावादी देशों को निर्यात करने की इच्छा के साथ प्रभावी रूप से वैश्विक मानक निर्धारित कर सकता है।

जबकि यूरोपीय संघ में चीन के बारे में चिंताएँ बढ़ गई हैं, एक पूरे के रूप में ब्लॉक ने अभी तक अमेरिका के रूप में मुखर रुख नहीं अपनाया है, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने हाल ही में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए एक प्रमुख व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया है।

जींद में सरपंचों की रैली में कटी व्यक्ति की जेब: कैश के साथ आधार कार्ड और अन्य डॉक्यूमेंट्स चोरी, केस दर्ज

लेकिन ब्लिंकन ने चीन पर अमेरिका और यूरोपीय पदों के बीच मतभेदों को कम करते हुए कहा कि “हम में से कोई भी शीत युद्ध की तलाश में नहीं है”।

“इसके विपरीत, हम सभी चीन के साथ व्यापार और निवेश से लाभान्वित होते हैं, लेकिन डी-कपलिंग के विपरीत, हम डी-जोखिम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं,” उन्होंने कहा।

– ऐ का बढ़ता आश्चर्य –

तकनीकी उद्योग में कुछ लोगों द्वारा विनियमन के लिए बढ़ती मांग के बावजूद संयुक्त राज्य अमेरिका ने एआई पर लगाम लगाने के लिए कोई गंभीर प्रयास नहीं किया है।

Altman सहित प्रौद्योगिकी नेताओं ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में चेतावनी दी कि AI बिना नियमन के दुनिया को जोखिम में डाल सकता है।

“महामारी और परमाणु युद्ध जैसे अन्य सामाजिक-स्तर के जोखिमों के साथ एआई से विलुप्त होने के जोखिम को कम करना एक वैश्विक प्राथमिकता होनी चाहिए,” उन्होंने लिखा।

ChatGPT पिछले साल के अंत में सुर्खियों में आया क्योंकि इसने न्यूनतम इनपुट के माध्यम से निबंध, कविताएं और वार्तालाप उत्पन्न करने की क्षमता का प्रदर्शन किया।

एआई की ताकत और जोखिम दोनों को प्रदर्शित करने की उम्मीद में, डेनमार्क के प्रधान मंत्री मेटे फ्रेडरिकसन ने बुधवार को आंशिक रूप से चैटजीपीटी द्वारा लिखित संसद में भाषण दिया।

CET ग्रुप D के लिए 5 से ऑनलाइन आवेदन: HSSC ने जारी किया नोटिफिकेशन, 26 जून तक कर सकेंगे अप्लाई

“यहां तक ​​​​कि अगर यह हमेशा सिर पर कील नहीं मारता था, दोनों सरकार के कार्य कार्यक्रम और विराम चिह्न के विवरण के संदर्भ में … यह आकर्षक और भयानक दोनों है जो यह करने में सक्षम है,” उसने कहा।

कंप्यूटर एंड कम्युनिकेशंस इंडस्ट्री एसोसिएशन, जो प्रमुख प्रौद्योगिकी फर्मों का प्रतिनिधित्व करता है, ने एक बयान में स्वीडन में बैठक में एआई पर “ऊँचे, नुकीले ट्रान्साटलांटिक जुड़ाव” का स्वागत किया।

लेकिन इसने किसी भी यूरोपीय संघ के शुल्क या विदेशी तकनीकी कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई के विरोध को दोहराया।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *