आरसीएस मैसेजिंग क्या है, यह कैसे काम करती है और कौन से फोन इसका समर्थन करते हैं?

 

Apple ने अपने iPhone उपयोगकर्ताओं को iMessage के साथ कई वर्षों तक खराब कर दिया है, लेकिन उन्हें पारिस्थितिकी तंत्र के अंदर बंद करने का मतलब है कि Android उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग नहीं कर सकते हैं। एसएमएस को प्रासंगिक बनाने के लिए Google ने विभिन्न तरीकों की कोशिश की है लेकिन इसके प्रयास ज्यादातर विफल रहे हैं।

लेकिन समृद्ध संचार सेवाओं या आरसीएस के साथ, कंपनी ने उपयोगकर्ताओं को एक एसएमएस सेवा का मिश्रण देने का सबसे अच्छा तरीका खोजा जो इमोजी और अन्य जैसी मल्टीमीडिया सुविधाओं का भी समर्थन करता है। Google RCS तकनीक लाया और इसे Android स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए अपने संदेश ऐप के साथ एकीकृत किया। तो, आरसीएस मैसेजिंग क्या है, यह कैसे काम करता है और क्या आप इसे सभी स्मार्टफोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं? यहां वह सब कुछ है जो आपको इस गतिशील संदेश सेवा के बारे में जानने की जरूरत है।

आरसीएस मैसेजिंग क्या है, यह कैसे काम करती है और कौन से फोन इसका समर्थन करते हैं?

आरसीएस मैसेजिंग क्या है

आरसीएस को 2007 में बहुत पहले पेश किया गया था और इसे सदियों पुरानी एसएमएस सेवा के उत्तराधिकारी के रूप में पेश किया गया था। यह फीचर उन टेलीकॉम ऑपरेटरों के साथ मिलकर काम करता है जो डेटा के जरिए आरसीएस मैसेजिंग के लिए नेटवर्क चलाते हैं। लेकिन जीएसएम एसोसिएशन (जीएसएमए) द्वारा अधिग्रहण के साथ, आरसीएस को सभी दूरसंचार, फोन ब्रांडों और यहां तक ​​कि सॉफ्टवेयर कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मानक के रूप में चुना गया था।

सभी को उम्मीद थी कि आरसीएस उद्योग में लोकप्रिय विकल्प बन जाएगा, लेकिन भागीदारों की रुचि और प्रयास की कमी ने इसकी प्रगति को पटरी से उतार दिया, जिसका मतलब था कि व्हाट्सएप और आईमैसेज की पसंद एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए आरसीएस पर ऊपरी हाथ थी।

आरसीएस मैसेजिंग ऑफर क्या कर सकता है?

RCS मैसेजिंग iMessage का एंड्रॉइड वर्जन है और इसकी विशेषताएं वैसी ही हैं जैसी आपके पास व्हाट्सएप जैसे ऐप पर हैं। यह मल्टीमीडिया संदेशों, समृद्ध टेक्स्ट सामग्री का समर्थन करता है, आपको फ़ाइलें, वीडियो और यहां तक ​​कि छवियों को साझा करने देता है। ये सभी एसएमएस पर कभी भी संभव नहीं थे और इसलिए आरसीएस को स्मार्टफोन के लिए एक तार्किक और आधुनिक उत्तराधिकारी माना जाता था।

महिला का आराेप: प्लाॅट बेचने के नाम पर 48. 74 लाख की धोखाधड़ी की, सोसायटी के प्रधान समेत 10 पर केस दर्ज किया

आप डिजिटल बोर्डिंग पास जैसे अन्य आइटम भी प्राप्त कर सकते हैं, जिनका उपयोग हवाई अड्डे के टर्मिनलों पर किया जा सकता है। यह अन्य शॉपिंग ऐप डाउनलोड किए बिना आइटम खरीदने के लिए वन-स्टॉप शॉप भी होता। काश, इनमें से कोई भी अब तक सामने नहीं आया।

क्या आरसीएस का कोई भविष्य है?

आरसीएस बाजार में प्रभाव डालने के लिए संघर्ष कर रहा था जब तक कि कुछ साल पहले Google ने इस दृश्य में प्रवेश नहीं किया और इसे प्रासंगिक बनाने के लिए कार्यभार संभाला। Google ने RCS का समर्थन करने के लिए अपना संदेश ऐप खोला और सेवा चलाने के लिए अपने स्वयं के नेटवर्क की पेशकश की।

Google I/O 2022 कीनोट में, कंपनी ने दावा किया कि RCS नेटवर्क पर उसके 500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यह सेवा अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, यूरोप के अन्य हिस्सों और जैसे देशों जैसे बाजारों में उपलब्ध है भारत भी। रूस और चीन को छोड़कर, आरसीएस दुनिया के अधिकांश हिस्सों में काम कर रहा है, और यह कहना सुरक्षित है कि Google ने सुनिश्चित किया है कि आरसीएस का भविष्य है, हालांकि अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है।

अपने फोन पर आरसीएस मैसेजिंग कैसे सक्षम करें

Android फ़ोन उपयोगकर्ता संदेश ऐप की सेटिंग में जा सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या चैट सुविधाएँ विकल्प उपलब्ध है। आप अपनी आवश्यकता के आधार पर सेवा को मैन्युअल रूप से सक्षम या अक्षम कर सकते हैं। याद रखें कि आरसीएस के माध्यम से संदेश भेजने/प्राप्त करने के लिए आपको एक सक्रिय डेटा पैक की आवश्यकता होती है।

यदि सक्षम नहीं है, तो आपके संदेश एसएमएस मार्ग से भी नहीं भेजे जाएंगे। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि रिसीवर के पास आरसीएस संदेशों के लिए समर्थन है, अन्यथा उन्हें एसएमएस प्रारूप में संदेश प्राप्त होगा।

सफीदों नगरपालिका प्रधान पद एवं पार्षद चुनाव में किसको कितने मिले वोट… देखिए वार्ड नंबर से विस्तृत जानकारी…

क्लाइंट प्रोटोकॉल एन्क्रिप्शन मानकों की मदद से RCS संदेशों के सुरक्षित होने का दावा किया जाता है। वास्तव में, RCS संदेशों को स्पैम-मुक्त कहा जाता है, लेकिन हाल ही में, Google को मजबूर किया गया भारत में सुविधा को अक्षम करेंजहां लोगों को आरसीएस के जरिए स्पैम मैसेज मिल रहे थे।

इतने वर्षों तक बाजार में रहने के बाद भी, आरसीएस एक उत्पाद के रूप में अभी भी नया है, और हम उम्मीद कर रहे हैं कि Google निकट भविष्य में इसे मुख्यधारा का उत्पाद बनाने के लिए सही प्रयास करेगा।

स्पेसएक्स का मानना ​​​​है कि यूएस की 5G योजना अधिकांश अमेरिकियों के लिए स्टारलिंक को निष्क्रिय कर देगी

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *