आग पर दोस्त: जीवन-बालाजी, महा ओपन में खड़े अंतिम भारतीय

 

Serendipity ने अपनी भूमिका निभाई – अन्य युगल भागीदारों के लुप्त होने के साथ। लेकिन ज्यादातर, दोस्ती काफी थी। श्रीराम बालाजी और जीवन नेदुंचेज़ियन एक-दूसरे को तब से जानते थे जब वे 12 और 14 साल के थे – प्रत्येक ने u12 और u14 में चेन्नई के मिनी टेनिस टैलेंट हंट जीते, एक प्रतियोगिता जिसे एक प्रसिद्ध जूता ब्रांड एक साथ रखता था। वे अब 32 और 34 वर्ष के हैं, दो दशक के तालमेल के साथ।

यह अर्शदीप को दोष देने के बारे में नहीं है लेकिन किसी भी प्रारूप में नो-बॉल एक अपराध है: हार्दिक पांड्या

10 जनवरी पहले चेन्नई में एक और गर्म सर्दी, उनके पास उस एटीपी कार्यक्रम के लिए अपना पहला वाइल्डकार्ड था, हालांकि वे 2012 की शुरुआत में हार गए थे। इस हफ्ते हालांकि, पुणे एटीपी 250 के मुख्य ड्रा को विकल्प के रूप में बनाते हुए, दोनों ने दूसरे स्थान पर रहने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। -वरीयता प्राप्त अमेरिकी नथानिएल लैमन्स और जैक्सन विरो किसी भी तरह के विवाद में अंतिम भारतीय के रूप में समाप्त होंगे – भले ही युगल में।

पूरे मैच में सिर्फ एक ब्रेक प्वाइंट था क्योंकि कोर्ट पर चारों में से हर एक ने अच्छा काम किया। भारतीयों ने अहम बिंदुओं पर संयम रखते हुए 7-6 (8-6), 7-6 (7-5) से जीत हासिल की, जिससे सेमीफाइनल में उनकी भिड़ंत ब्रिट्स, जूलियन कैश और हेनरी पैटन से होगी, जो लाल रंग में हैं। -हॉट फॉर्म और बाद के सीज़न में समान पैनकेक और सफलता के साथ टूर पर क्रूज़ करने के लिए चैलेंजर सर्किट (जहां उनकी 10 जीत थी) पर प्रसिद्ध हैं।

पोको C50 बजट फोन भारत में लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स की जांच करें

जीवन को रोहन बोपन्ना और बाद में विष्णु वर्धन के साथ काफी सफलता मिली है। लेकिन यह उसका बचपन का दोस्त है, अत्यधिक कुशल बालाजी, जो अपनी छोटी टैपिंग कलाई के फोरकोर्ट स्लैमडंक किल्स के लिए जाना जाता है, जिसके साथ जीवन फाइनल करने का लक्ष्य रखेगा।

“हम स्कूल के समय से अच्छे दोस्त रहे हैं, एक दूसरे के लिए और परिवारों के बीच भी बहुत सम्मान है। हम अच्छे पलों को घटित करने के लिए बुरे समय में साथ रहते हैं। उसके साथ खेलना शानदार है।’ दोनों ने अलग-अलग रास्तों का अनुसरण किया – जीवन ने राज्यों में कॉलेजिएट खेला। बालाजी मद्रास इंजीनियरिंग ग्रुप के साथ खेल कोटे पर सेना में भर्ती हुए, और यह देखते हुए कि वे कितने प्रतिभाशाली थे, जर्मनी में एकल के लिए प्रशिक्षण लेने के लिए आगे बढ़े। यह पिछले अप्रैल में ही था जब वे फिर से जुड़ गए, और कोविड ने अपनी साझेदारी को मजबूत किया (“इसने मुझे परिप्रेक्ष्य दिया। मैं पूरे एक साल तक नहीं खेलने के बाद सिर्फ टेनिस खेलने में सक्षम होने से खुश था,” जीवन ने कहा)।

एन. श्रीराम बालाजी (दाएं) और जीवन नेदुनचेझियान पुणे में 5वें टाटा ओपन महाराष्ट्र में युगल क्वार्टर फाइनल के दौरान एक्शन में।

बालाजी सुपर पेशेवर थे क्योंकि उन्होंने पहले की साझेदारी समाप्त होने के बाद अपने करियर का पुनर्निर्माण शुरू किया था। बालाजी ने कहा, “लंबी अवधि की साझेदारी को बदलना और हर हफ्ते एक नए साथी के साथ खेलना हमेशा कठिन होता है।” संरक्षित रैंकिंग ने सीढ़ी पर चढ़ना कठिन बना दिया था। “लेकिन हम मजबूत बने रहे, दरवाजे खटखटाए,” जीवन याद करते हैं। बालाजी से उम्मीद की जाती है कि वह साल में एक या दो सप्ताह इंटर सर्विसेज के लिए निकलेंगे, अन्यथा, वह साल के दौरान एक उचित पेशेवर की तरह प्रशिक्षण लेते हैं, और एक ग्रैंड स्लैम के सपने का एहसास होता है, अब जीवन के साथ चीजें घट रही हैं। “क्योंकि यह किसी चीज़ के लिए काम करने जैसा है – एक लक्ष्य।”

ऋषभ पंत की मुंबई शिफ्ट के पीछे तत्काल सर्जरी, छह महीने के लिए कार्रवाई से इंकार किया जा सकता है

हो सकता है कि भारतीयों ने किसी भी फैंसी कलात्मकता से बचते हुए, धैर्य बनाए रखते हुए, विरोधियों और उनके प्रतिवर्त पैटर्न को पढ़ने के लिए, टाई-ब्रेक में उस ज्ञान का बड़े करीने से दोहन करने के लिए सभी स्थानीय युगल जोड़ियों में से एक सर्वश्रेष्ठ नैदानिक ​​​​मैच खेला हो। जीवन बेशक अच्छी तरह से लौट रहा था, और बालाजी के पास द्विभाजित कोणों को खोजने के लिए हमेशा सहज अदालती आंदोलन था।

5वें टाटा ओपन महाराष्ट्र में डबल्स क्वार्टर फाइनल के दौरान जीवन नेदुनचेझियान के रूप में एन श्रीराम बालाजी (दाएं) की वापसी पुणे

हाल ही में दुबई में हुए डबल्स कैंप की पुनरावृत्ति, जहां उन्होंने पोजीशनल प्ले के बारे में बहुत कुछ सीखा, परिणाम दे रहे थे। गेंद उड़ रही थी, पुणे की ऊंचाई को देखते हुए, और कॉम्पैक्ट रहने के लिए सभी सर्व के साथ, भारतीयों ने सटीक क्षणों में पंप के नीचे, 40 के दशक में दूसरे स्थान पर रहे अमेरिकी बीजों को डालने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया।

जीवन ने अपने युवा दिनों में पैट राफ्टर और लेटन हेविट का अनुसरण किया। “चोटी और सेवा और वॉली। प्लस हेविट एथलेटिक था, सबसे बड़ा आदमी नहीं बल्कि फिटनेस पर मजबूत। मैं उनकी मानसिकता से प्यार करता था, ”वे कहते हैं। वह खेल में अपनी चपलता लाएगा, क्योंकि मैच दो बार टाई-ब्रेक में बदल गया, कुछ जीतने वाले थ्रेडिंग कोणों को चिढ़ाते हुए।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय में, जहां जीवन ने एनसीएए में भूमिका निभाई थी, एक स्पष्ट रूप से ईमानदार बातचीत ने उनकी प्राथमिकताओं को सुलझा लिया था। “ग्रेड वर्ष में, मुझे आखिरी दिन कोच से पूछना याद है ‘हे आदमी, मैं युगल में कितना ऊंचा जा सकता हूं?’ मैंने उससे कहा कि शुगरकोट मत करो। उन्होंने कहा कि सिंगल्स में टॉप 200 और डबल्स में टॉप 50। बेशक, हर कोई ग्रैंड स्लैम में एकल खेलना चाहता है। लेकिन जब मैंने स्विच करने का फैसला किया तो मैं शीर्ष 300 में मँडरा रहा था, ”वह याद करते हैं। बोपन्ना उनसे वादा करते थे कि अगर वह 150 रन बनाते हैं तो वह उनके साथ एटीपी खेलेंगे। “और उन्होंने अपना वादा निभाया।” में फिर चेन्नई 2016 के नए साल पर, जीवन शीर्ष 100 में सटीक रूप से उतरेगा, और बोपन्ना को डायल करेगा, जो कोलंबो में छुट्टी पर थे। “वह फिर से अपनी बात पर अड़ा रहा, और हम जानते हैं कि वह टूर्नामेंट कैसा रहा।” वे जीत गये।

इंटरनेशनल फुटबॉल फेडरेशन हिस्ट्री एंड स्टैटिस्टिक्स द्वारा मेस्सी को 2022 का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुना गया, टैली में एमबीप्पे दूसरे स्थान पर

बालाजी दो साल बाद साथ चलेंगे। हालांकि कोविड ने यादों के लिए अपनी साझेदारी को मजबूत किया। बालाजी कहते हैं, ”जीवन की सबसे अच्छी बात यह है कि वह एक बेहतरीन योजनाकार है।” जीवन कहते हैं: “बाला सबसे भरोसेमंद लोगों में से एक है, यही उसके बारे में सबसे अच्छी बात है।” उनके नाराज होने पर, बालाजी चाहते हैं कि जीवन हमेशा के लिए अपना फोन बदल दे। जीवन: “वह अब एक पिता है। इसलिए वह कभी नहीं सोता। घर पर, वह एक पूर्णकालिक पिता है। इसलिए खेलते समय वह हर समय आधा सोता रहता है। यह परेशान करने वाला है, लेकिन मैं समझता हूं,” जीवन मजाक करता है।

नींद आ रही हो या नहीं, दोनों एक शानदार मैच के बाद सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं, जो आखिरी बार अचानक हुए मौके पर सेंटर कोर्ट में स्थानांतरित हो गया। दोस्तों 20 साल तक उन्होंने माहौल का लुत्फ उठाया और बेहद आत्मविश्वास के साथ खेला। यह अगले उच्च उड़ान वाले ब्रिट्स हैं। रणनीतियां निर्धारित की जाएंगी, लेकिन जब चीजें कठिन हों तो मित्रता ही पर्याप्त होनी चाहिए।

रियल मैड्रिड के विनीसियस जूनियर का कहना है कि लालिगा नस्लवाद के खिलाफ कुछ नहीं कर रहा है .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *