आईबीएम 2025 तक क्वांटम कंप्यूटिंग पुश के लिए 4000 से अधिक क्यूबिट सिस्टम वितरित करना चाहता है

अपने क्वांटम कंप्यूटिंग सपने को एक और धक्का देते हुए, आईबीएम ने 2025 तक मॉड्यूलर-स्केल्ड प्रोसेसर के कई समूहों के साथ निर्मित एक विशाल 4,000+ qubit सिस्टम देने के लिए एक नए रोडमैप की घोषणा की है।

क्वांटम कंप्यूटर पारंपरिक बिट्स – “एक” और “शून्य” को डिजिटल संचार में उपयोग करके – क्वांटम बिट्स या क्वैबिट के साथ बदलकर विशाल कंप्यूटिंग शक्ति प्राप्त करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें: फेसबुक बंद कर रहा है कई लोकेशन ट्रैकिंग सर्विसेज: जानिए लोकेशन डेटा का क्यों और क्या होता है?

“हमारे ‘किस्किट रनटाइम’ प्लेटफॉर्म और हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और थ्योरी लक्ष्यों में प्रगति के साथ, हम क्वांटम-केंद्रित सुपर कंप्यूटरों के युग की शुरुआत करने का इरादा रखते हैं जो हमारे डेवलपर समुदाय, भागीदारों और ग्राहकों के लिए बड़े और शक्तिशाली कम्प्यूटेशनल स्पेस खोलेंगे। “डारियो गिल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, अनुसंधान निदेशक, आईबीएम ने कहा।

आईबीएम ने मूल रूप से 2020 में अपने क्वांटम रोडमैप की घोषणा की।

कंपनी ने क्वांटम सर्किट के साथ 127-क्विबिट प्रोसेसर ‘आईबीएम ईगल’ डिलीवर किया है, जिसे शास्त्रीय कंप्यूटर पर विश्वसनीय रूप से अनुकरण नहीं किया जा सकता है।

इस साल के अंत में, कंपनी को अपने 433-क्विबिट प्रोसेसर, आईबीएम ऑस्प्रे का अनावरण करने की उम्मीद है।

2023 में, आईबीएम ने कहा कि यह Qiskit रनटाइम और क्लाउड में निर्मित वर्कफ़्लोज़ के साथ एक घर्षण रहित विकास अनुभव बनाने के लिए अपने लक्ष्यों पर प्रगति करेगा, कोर क्वांटम सॉफ़्टवेयर स्टैक में सर्वर रहित दृष्टिकोण लाने और डेवलपर्स को उन्नत सादगी और लचीलापन प्रदान करेगा।

हार्डवेयर के मोर्चे पर, टेक प्रमुख ‘आईबीएम कोंडोर’ पेश करने का इरादा रखता है, जो दुनिया का पहला सार्वभौमिक क्वांटम प्रोसेसर है जिसमें 1,000 से अधिक क्विट हैं।

यह भी पढ़ें: ZTE Axon 40 Ultra एक अंडर-डिस्प्ले कैमरा वाला नवीनतम स्मार्टफोन है: सभी विवरण

क्वांटम कंप्यूटिंग के वीपी जे गैम्बेटा ने कहा, “क्यूस्किट रनटाइम द्वारा ऑर्केस्ट्रेटेड शास्त्रीय बुनियादी ढांचे के साथ मॉड्यूलर क्वांटम प्रोसेसर को मिलाकर, हम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बना रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को आसानी से क्वांटम गणनाओं को अपने वर्कफ़्लो में बनाने और हमारे समय की आवश्यक चुनौतियों से निपटने में मदद करेगा।” और आईबीएम फेलो।

वीडियो देखें: एलोन मस्क ने खरीदा ट्विटर: यहां 4 बड़े बदलाव हैं जिनकी आप उम्मीद कर सकते हैं

हार्डवेयर सफलताओं के साथ, आईबीएम का रोडमैप त्रुटि दमन और शमन में सुधार के लिए सॉफ्टवेयर मील के पत्थर को लक्षित करता है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!