अश्विन-जडेजा: यिन और यांग, एसी-डीसी, एक घातक जोड़ी जिसे अलग नहीं किया जा सकता

 

दिन के सातवें ओवर में जब स्टीव स्मिथ ने रवींद्र जडेजा को कवर के माध्यम से क्रंच किया, तो धुंध भरी धूप में कोटला में हवा चल रही थी। जडेजा अपने गालों को सहलाते हुए भौंचक्के खड़े रह गए। मध्य-ऑन से, ऑस्ट्रेलिया जहाज़ के मलबे में उनके साथी अश्विन ने कुछ इशारा किया। जडेजा ने अपना सिर हिलाया और शॉर्ट कवर में एक व्यक्ति को तैनात करते हुए अपना क्षेत्र बदल दिया।

हिसार में मैकेनिक ने किया महिला का रेप: स्कूटी ठीक कराने के दौरान हुई दोस्ती, जबरदस्ती लिव इन के डॉक्यूमेंट बनवाए

इस पल ने उनके समीकरण के सार पर कब्जा कर लिया – वे मैदान पर बहुत अधिक बात नहीं करते हैं, वे शायद ही कभी एक साथ देखे जाते हैं, वे शायद ही कभी एक-दूसरे को खुश करते हुए देखे जाते हैं और वे एक-दूसरे के उत्सव की रीलों में भी नहीं दिखते हैं। सबसे गर्म संबंध हमेशा अपनी भावनाओं को बाहरी रूप से व्यक्त नहीं कर सकते हैं।

उनके लिए भी हमेशा वह प्रतिस्पर्धी लकीर रही है, लेकिन आप जडेजा के बिना अश्विन या अश्विन के बिना जडेजा की कल्पना नहीं कर सकते। आप शून्य महसूस करते हैं, आप उस भावपूर्ण युगल को याद करते हैं जो वे एक साथ झनकारते हैं। इस जोड़ी को अलग नहीं किया जा सकता है, और अब समय आ गया है कि उन्हें वकार यूनुस और वसीम अकरम, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड, डेनिस लिली और जेफ थॉमसन जैसी इतिहास की बेहतरीन गेंदबाजी टैग-टीमों में रखा जाए। अश्विन के कुछ बेहतरीन स्पैल के परिणामस्वरूप जडेजा ने दूसरे छोर पर सफाई की, और इसके विपरीत। उनका एक जैविक बंधन है जो शायद ही कभी झकझोरता है।

रोहतक पहुंची बीके शिवानी: बोली : खुशी बाहरी भौतिक वस्तुओं में नहीं, आंतरिक सुकून व आत्मिक शांति में समाहित

अश्विन ने जिन 45 मैचों में जडेजा के साथ टीम बनाई है, उन्होंने 86 पारियों में 248 विकेट हासिल किए हैं, उनका स्ट्राइक रेट (50.5) और औसत (22.25) दोनों दूसरों की कंपनी में गेंदबाजी करने से बेहतर है। तो क्या यह जडेजा के साथ है, उनके 259 में से 214 विकेट अश्विन के साथ आ रहे हैं, जिनका औसत (20.33) और स्ट्राइक रेट (51.9) काफी बेहतर है। मिलीभगत से उन्होंने 45 टेस्ट में 21 की औसत से 462 विकेट लेने के लिए साझेदारी की है। “बड़े पैमाने पर मदद एक अल्पमत है। मैं इस बात के लिए बहुत आभारी हूं कि मेरे साथ गेंदबाजी करने के लिए मुझे उनके जैसा साथी मिला है, ”अश्विन ने एक बार कहा था।

हिसार में मैकेनिक ने किया महिला का रेप: स्कूटी ठीक कराने के दौरान हुई दोस्ती, जबरदस्ती लिव इन के डॉक्यूमेंट बनवाए

वे एकल कृत्यों के निर्माण में समान रूप से निपुण हैं, लेकिन जब वे युगल गीत गाते हैं तो वे सबसे मधुर होते हैं। रविवार की सुबह 19.1 ओवरों की अपरिवर्तित पारी ने उनके बाध्यकारी बंधन को चित्रित किया, वे कैसे एक-दूसरे का समर्थन और पूरक करते हैं, कैसे वे एक-दूसरे को प्रदान करते हैं, उनकी रक्षा करते हैं और कैसे एक-दूसरे के लिए मंच तैयार करते हैं। अश्विन ने पवेलियन एंड से शुरुआत की, जहां से वह एक दरार का उपयोग कर सकता था, जो स्टेडियम के छोर पर गिरना शुरू हो गया था, जहां से जडेजा ने अपने सभी ओवर फेंके थे।

जिंदा जलाने से पहले मुस्लिम युवकों का आखिरी VIDEO: गाड़ी में पूछताछ और धमकाया जा रहा; राजस्थान के जुनैद-नासिर को हरियाणा में जलाया गया

नागपुर में दूसरी पारी में, जडेजा ने अंत से गेंदबाजी की जहां से स्पिनरों ने मदद की, जबकि अश्विन ने दूसरी तरफ से गेंदबाजी की। विडंबना यह है कि दोनों ही खेलों में इस खिलाड़ी ने बेकार अंत से गेंदबाजी करते हुए अधिक विकेट हासिल किए। कभी-कभी यह कैसे काम करता है, एक गेंदबाज दबाव बनाता है और दूसरा लाभ उठाता है।

इधर, अश्विन आक्रामक थे, उन्होंने ट्रैविस हेड को हटा दिया, जिन्होंने शनिवार की शाम को जडेजा को सुबह के पहले ओवर में बिखेर दिया था। इसके बाद उन्होंने सेवन किया स्टीव स्मिथ, इस प्रकार जोर से प्रहार करते हुए, जडेजा के लिए रास्ता तैयार कर दिया, जो शनिवार को हेड के सोचे-समझे हमले के बाद लड़खड़ा गए थे। लेकिन अश्विन की स्ट्राइक ने उन्हें अपनी घातक धुनों को ढोलने के लिए अपनी रिफ़्स का पता लगाने की अनुमति दी। उनके पहले दो ओवर एक संघर्षपूर्ण थे, जो सही लंबाई का पता लगाने का प्रयास कर रहे थे। वह पहले बहुत भरा हुआ था; फिर एक अंश बहुत छोटा। लेकिन कहीं से भी उसने जीवन में लात नहीं मारी। उन्होंने रेनशॉ को टॉप-एज पर रिवर्स स्वीप किया और अचानक उन्होंने अपने स्नैप और बाइट को फिर से जीत लिया। यह वह गेंद थी जिसने उन्हें भाग्य की भावना से भर दिया था – जैसे बल्लेबाज कहते हैं कि कैसे एक अच्छा शॉट उन्हें विश्वास दिलाता है।

भारत के विकेटकीपर श्रीकर भरत ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नई दिल्ली, भारत में रविवार, 19 फरवरी, 2023 को दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के खिलाफ सफलतापूर्वक अपील की। ​​(एपी फोटो/अल्ताफ कादरी)

वार्षिक उत्सव एवं सम्मान समारोह: वार्षिक उत्सव में विद्यार्थियों ने पेश किए सांस्कृतिक कार्यक्रम

अब तक जिस छोर से उन्होंने गेंदबाजी की थी, वह फटा हुआ लग रहा था। दो गेंदों के बाद, उनके स्लाइडर, कम उछाल से जुड़े, मार्नस लेबुस्चगने के बल्ले से टकराकर स्टंप्स पर जा गिरे। उसने खुशी के मारे हवा में मुक्का मारा। फ्रेम में अश्विन कहीं भी उनके आस-पास नहीं थे, लेकिन आप उन्हें एक गर्म मुस्कान बिखेरते और आनन्दित होते देख सकते थे। अगले ओवर में अश्विन ने मैथ्यू रेनशॉ को लपक लिया और उन्हें लंबाई में धोखा दिया।

उस वक्त अश्विन के तीन और जडेजा के दो विकेट थे। वितरण जल्द ही बदल जाएगा, क्योंकि जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने सर्वश्रेष्ठ आंकड़ों के साथ शेष पांच विकेट एकत्र किए। अश्विन चुपचाप एक सहायक कलाकार की भूमिका में आ गए, चित्र को पूरा करने के लिए जडेजा की रूपरेखा तैयार की। इसका मतलब यह नहीं है कि अश्विन ने अचानक रक्षात्मक पंक्तियाँ बढ़ा दीं, लेकिन उन्होंने गला दबा दिया, दबाव तेज कर दिया। किसी और दिन, यह अश्विन हो सकता था जिसने अपने पांच विकेट लेने के बाद गेंद को ऊंचा रखा होता। दोनों ने आक्रामक गेंदबाजी की, दोनों ने शानदार गेंदबाजी की।

उनकी समझ की आत्मा यह है कि वे खुद को समान मानते हैं- कोई भी अधिक समान नहीं है, कोई भी कम समान नहीं है, हालांकि वे घोर व्यक्तिवादी क्रिकेटर हैं। हालांकि अश्विन के कई साल बाद जडेजा ने खुद को टेस्ट टीम में स्थापित किया, लेकिन उनमें मास्टर-स्टूडी स्ट्रेन नहीं है। जोड़ी में से, अश्विन रहस्यवादी हैं, जिनके पास कौशल का एक अंतहीन सिलसिला है, लेकिन फिर भी पूर्णता के लिए उनकी खोज से प्रेरित है। जडेजा शिल्पकार अधिक हैं। लेकिन यह हमेशा उसके लिए अनुचित रहा है, जिसकी आत्म-सुधार की संपूर्ण खोज ने भी उसे चाल और रणनीति की एक ईर्ष्यापूर्ण सरणी से सुसज्जित किया है: निरंतर छेड़छाड़, अंतहीन मेहनत और अपार आत्म-विश्वास का एक उत्पाद।

शायद इसी में उनके निरंतर पुनर्खोज का रहस्य निहित है- दूसरे से बेहतर प्रदर्शन करने की एक अवचेतन और गैर-विषाक्त इच्छा, खेल में और अधिक परतें जोड़ना, अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना, प्रतिस्पर्धी और सहयोगी दोनों। स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक बार जेम्स एंडरसन के बारे में कहा था: “अगर वह सेवानिवृत्त होते, तो मैं भी बहुत पहले होता। यह वह है जो मुझे चलता रहता है। लाइन के कुछ साल बाद, जडेजा और अश्विन समान लाइनों पर मंथन कर सकते हैं। शायद नहीं, क्योंकि वे अपने आपसी स्नेह को अपनी आस्तीन पर नहीं पहनते हैं।

खूंखार कुत्तों द्वारा गौवंश को नोच-नोच कर खाने के मामले में जीन्द डीसी के नाम लिखी एक खुली चिट्ठी

बाह्य रूप से, वे विरोधाभासों में एक अध्ययन प्रतीत होते हैं। अश्विन एक स्पिन कीमियागर हैं, जो एक बारहमासी प्रयोग की लकीर पर हैं। कुछ विविधताएं हैं जो उसके पास नहीं हैं- शायद वह बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी नहीं कर सकता है। जडेजा का कौशल और धारणा अलग है। वह एक स्पिन-गेंदबाजी एन्फोर्सर है।

अश्विन नेक्स्ट-डोर टाइप का लड़का है, जो अपने यूट्यूब चैनलों पर खिलाड़ियों का इंटरव्यू लेता है, जबकि वह आपको बौद्धिक यात्राओं पर भी ले जा सकता है। जडेजा ज्यादा तेजतर्रार, घोड़े, तलवार और कार हैं, यदा-कदा ही यूट्यूब पर आते हैं या इंटरव्यू देते हैं। लेकिन अभी भी एक बेदाग कार्य को सम्मानित और पूर्ण करने के अलावा, सामान्य धारियाँ भी हैं। दोनों में हास्य की शुष्क भावना है, दोनों व्यंग्य कर सकते हैं, दोनों ने कला के अपने मूल्य और प्रासंगिकता पर सवाल उठाया है, दोनों को अनगिनत वापसी करनी पड़ी है। इस प्रकार दोनों में कल्पना से कहीं अधिक समानता है। शायद, यह एक दूसरे को आकर्षित करने वाले चुंबक के ध्रुवों के विपरीत विरोधाभासों का एक शास्त्रीय मामला है, यिन और यांग, एसी और डीसी।

जो भी हो, यह काम कर रहा है, जैसा कि इसने कई मौकों पर किया था और जैसा कि रविवार की सुबह हुआ था। विरोधाभासों और समानताओं की एक जोड़ी, और विनाशकारी कौशल की एक जोड़ी। और एक के बिना दूसरे की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *