‘अली एक बच्चे की तरह था’ जब पेले ने मुहम्मद अली को चूमा था

 

पेले से मिलने के दो दिन पहले, ‘ग्रेटेस्ट वन’ मुहम्मद अली न्यूयॉर्क में चैलेंजर एर्नी शेवर्स द्वारा पीटे जाने के बाद रस्सियों पर वापस झुक गए। पत्रकार फ्रैंक कीटिंग लिखेंगे, ‘भयानक, बर्बरतापूर्ण-रिवेटिंग’। जब वह वहां लेटा था, उसके बगल में, आँसू में, बुंदिनी ब्राउन थी, अली की प्रसिद्ध साइडकिक, ‘फ्लोट लाइक बटरफ्लाई, स्टिंग लाइक बी’ लाइन के प्रवर्तक और जो अली के चैंपियनशिप बेल्ट को एक नाई को बेचने के बाद अंततः आंतरिक घेरे से बाहर हो जाएंगे। 500 डॉलर के लिए। 35 वर्षीय अली रस्सियों से यह कहने के लिए हिलते थे,

जब आप सो रहे थे: रोनाल्डो अल नास्र में शामिल हो गए, बेंजेमा स्कोर ब्रेस, लिवरपूल ने लीसेस्टर सिटी को हराया

 

“मैं थक गया हूँ, मैं थक गया हूँ, बस: अंत”। अभी भी रिंग में, वह लाइव टेलीविज़न पर अपने बालों में कंघी करता था और नहाने के तुरंत बाद, अली पत्रकारों से कहता था: ‘ठीक है, 10 मिलियन डॉलर मुझे एक और लड़ाई के लिए मजबूर कर सकते हैं’। दुर्भाग्य से, वह चार बार और लड़ेंगे, जिसमें 1980 में लैरी होम्स की मुट्ठी से ली गई पिटाई भी शामिल है, जिसके बारे में माना जाता है कि इससे उनके मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा था।

सौभाग्य से उस सप्ताह न्यूयॉर्क में, एक और ‘महानतम’ पेले ने इसे अच्छे के लिए एक दिन कहने का फैसला किया था। अली पहली बार उनसे मिलने के लिए वहां होंगे, भले ही न्यूयॉर्क और दुनिया ने पेले को अलविदा कह दिया हो। दोनों वंचित परवरिश से आए थे, दो सर्वोच्च अश्वेत एथलीट, एक सत्ता-विरोधी के लिए एक पोस्टर बॉय, और दूसरा प्रतिष्ठान के लिए, लेकिन उस दिन, दोनों सितारे एक-दूसरे को घूरते हुए करीब आ गए।

नया iOS ऐप उपयोगकर्ताओं को बिना जेलब्रेक किए अपने iPhone पर सिस्टम फ़ॉन्ट बदलने में सक्षम बनाता है

पेले कॉसमॉस के लिए अमेरिका में खेलने आए थे, जैसा कि कहानी आगे बढ़ती है, अमेरिकी राजनेता हेनरी किसिंजर द्वारा मनाई गई थी। सही मायने में उसे पैसों की जरूरत थी।

“मुझे वह पल याद है [my accountant] घर में ऐसे घुसे जैसे कल की बात हो। उन्हें खूब पसीना आ रहा था। वह पीला पड़ गया था, ऐसा लग रहा था कि वह बेहोश होने वाला है। मैं कह सकता था कि कुछ गलत था इसलिए मैंने थोड़ा मजाक किया: हमारे पास अभी भी कितने मिलियन हैं?’। मुझे लगभग डॉक्टर को बुलाना पड़ा जब उसने उत्तर दिया: ‘देखो, यह बहुत कठिन है…’”। पेले को पता चलेगा कि उसके आसपास के लोगों द्वारा खराब निवेश की एक श्रृंखला के बाद वह टूट गया और दिवालिया हो गया।

IPhone 14 Plus के खराब प्रदर्शन के कारण Apple iPhone 15 लाइनअप का पुनर्मूल्यांकन कर सकता है

ब्रितानी व्यवसायी क्लाइव टोए, कॉसमॉस क्लब में एक शेयरधारक, वर्षों से उन्हें अमेरिका में लुभाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन पेले ने विनम्रता से इनकार कर दिया। रोना था, “मैं सैंटोस के अलावा किसी अन्य क्लब के लिए नहीं खेलूंगा।” अब, 34 और 8 महीनों में एक प्रतिस्पर्धी खेल नहीं खेला, वह एक होटल की लॉबी में टोए से फिर से टकराएगा। टोए ने उन्हें 2.8 मिलियन डॉलर के अनुबंध की पेशकश की; इतिहास में किसी भी खिलाड़ी ने इतने चकित करने वाले आंकड़े हासिल नहीं किए थे। टोए भी उसके साथ सहवास करेंगे: “आप स्पेन जा सकते हैं, इटली जा सकते हैं, और एक खिताब जीत सकते हैं, लेकिन आप कॉसमॉस में आ सकते हैं और एक देश जीत सकते हैं।” कॉसमॉस के साथ तीन सीज़न ने उन्हें वित्तीय बर्बादी से बचाया।

और इसलिए, 1 अक्टूबर को, एक सक्रिय खिलाड़ी के रूप में एक फुटबॉल मैदान पर अपने अंतिम दिन, मुहम्मद अली ने खड़े होकर देखा कि पेले को न्यूयॉर्क की लगभग 76000 मजबूत भीड़ द्वारा कुचला जा रहा है, उनका नाम जप रहा है। खेल को 38 देशों में प्रसारित किया गया था, कवर करने के लिए 650 पत्रकार आए थे।

कॉसमॉस के वर्नर रोथ ने पेले को एक पट्टिका भेंट की जिसमें लिखा था: ‘टू पेले द सॉकर प्लेयर एंड एडसन डो नैसिमेंटो, द मैन। शुक्रिया’। पेले प्रत्येक सदस्य को एक रजत पदक देते थे, और कहा जाता है कि उनकी टीम के साथी गोलकीपर शेप मेसिंग टूट गए।

अली भी लॉकर रूम में आए और जैसे ही दोनों दिग्गज गले मिले, एक रिपोर्टर ने अली से पूछा कि वह पेले के बारे में क्या सोचते हैं। “मुझे नहीं पता कि वह एक अच्छा खिलाड़ी है या नहीं, लेकिन मैं निश्चित रूप से उससे ज्यादा सुंदर हूँ!” एक बार हँसी थम जाने पर, अली कहेगा, “अब, दो महानतम हैं!”

भारतीयों को ‘ऑनलाइन सुरक्षित रहना’ सीखना चाहिए क्योंकि स्कैमर्स आईआरसीटीसी, यूपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए फ़िशिंग नेट फैलाते हैं: विशेषज्ञ

पेले के टीम-साथी बॉबी ब्राउन को लेखक गेविन न्यूजहैम ने अपनी किताब ‘वन्स इन ए लाइफटाइम: द इनक्रेडिबल स्टोरी ऑफ द न्यूयॉर्क कॉसमॉस’ में यह कहते हुए उद्धृत किया है: “यह एक अद्भुत क्षण था क्योंकि वे एक-दूसरे से कभी नहीं मिले थे पर वे दोनों एक दूसरे से मिलना चाहते थे। यह सुंदर था, तुम्हें पता है”। पेले अली के गाल पर किस करते थे।

शेप मेसिंग ने ईएसपीएन को बताया: “सरल शब्दों में, पेले ने सॉकर को कूल बना दिया। खेलों में मिक जैगर, एल्टन जॉन, रॉबर्ट रेडफोर्ड। मुहम्मद अली, वह उस अंतिम खेल के लिए मैदान पर थे, और उस समय, ग्रह पर दो सबसे अधिक पहचाने जाने वाले लोग उनमें से दो थे। अली का भीड़ की तरफ हाथ हिलाना, किस करना, मुहम्मद अली जैसा काम करना, और जैसे ही वह लॉकर रूम में गया… वह एक बच्चे की तरह था। उसने पेले की ओर देखा। उनके पूरे रवैये में बदलाव देखना बहुत दिलचस्प था।

किकऑफ से ठीक पहले अली भीड़ को संबोधित करेंगे।

“मेरा मानना ​​है कि प्यार सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो हम जीवन से ले सकते हैं, क्योंकि बाकी सब कुछ बीत जाता है। मेरे साथ तीन बार कहो: प्रेम! प्रेम! प्रेम!” और उसकी दाहिनी मुट्ठी हवा में ऊपर होगी। भीड़ ने उसके प्यार को प्रतिध्वनित किया, और वह वहीं खड़ा हो गया, उसका चेहरा उसकी हथेलियों में दबा हुआ था।

खेल के अंत में, शेप मेसिंग द्वारा उन्हें कंधों पर उठा लिया जाएगा क्योंकि वे एक जीत गोद के लिए घूम रहे थे। भावनात्मक सैर के अंत में, मेसिंग कहते हैं कि पेले ने उनसे फुसफुसाया, “कृपया एक बार और!”।

2016 में अली की मृत्यु के बाद, पेले पोस्ट करेंगे: “मेरे दोस्त, मूर्ति और नायक। मैं कामना करता हूं कि वह भगवान के साथ आराम करे… हमने कई पल साथ बिताए और हम इन सभी वर्षों के दौरान हमेशा संपर्क में रहे।” संदेश के साथ, उनके आखिरी फुटबॉल खेल के दिन की दोनों की एक तस्वीर थी: पेले अली के गाल को चूम रहे थे।

भारतीयों को ‘ऑनलाइन सुरक्षित रहना’ सीखना चाहिए क्योंकि स्कैमर्स आईआरसीटीसी, यूपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए फ़िशिंग नेट फैलाते हैं: विशेषज्ञ .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *