अमेरिका के रो वी वेड निरस्त: फेसबुक, इंस्टाग्राम गर्भपात की गोलियों से संबंधित सोशल मीडिया पोस्ट को हटा दें

 

जबकि गर्भपात के अधिकार और नागरिक स्वतंत्रता के अधिवक्ताओं ने इस बात पर चिंता व्यक्त की है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट द्वारा रो वी वेड के फैसले को निरस्त करने के बाद टेक कंपनियां अमेरिकी महिलाओं की ऑनलाइन डेटा सुरक्षा कैसे सुनिश्चित करेंगी, मेटा, फेसबुक और इंस्टाग्राम के तहत दो प्लेटफार्मों ने हटाना शुरू कर दिया है। गर्भपात की गोलियों से संबंधित पोस्ट

उदयपुर हत्याकांड पर बबीता के 3 ट्वीट: पहलवान बोलीं- यह आतंकी वारदात, गहलोत और कांग्रेस के मुस्लिम प्रेम का परिणाम

दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कथित तौर पर गर्भपात की गोलियों से संबंधित पोस्ट को खत्म करना शुरू कर दिया है क्योंकि गर्भपात के लिए संवैधानिक सुरक्षा को हटाने के यूएस एससी के फैसले के बाद ऐसी दवाओं के बारे में पोस्ट की संख्या में वृद्धि हुई है।

सोशल मीडिया साइट्स मेम और स्टेटस अपडेट से भरी हुई थीं, जिसमें बताया गया था कि कैसे महिलाएं कानूनी रूप से मेल द्वारा गर्भपात की दवाओं का ऑर्डर दे सकती हैं, उन अमेरिकी राज्यों में गर्भपात टेलीहेल्थ सेवाओं के माध्यम से, जहां ऐसी स्वास्थ्य सेवा कानूनी है।

कुछ ने उन राज्यों में महिलाओं को नुस्खे मेल करने की भी पेशकश की जहां सर्जरी वर्तमान में प्रतिबंधित है।

इस तरह के सोशल मीडिया पोस्ट कथित तौर पर उन राज्यों में महिलाओं की सहायता करने के लिए हैं, जो पहले से मौजूद गर्भपात विरोधी कानूनों के साथ पिछले हफ्ते अचानक लागू हो गए थे।

रेवाड़ी में गांजा बेचने वाला गिरफ्तार: 1.30 किलोग्राम गांजा बरामद; स्कूटी की डिग्गी में रखकर बेच रहा था

उल्लेख ऊपर जाएं

मीडिया इंटेलिजेंस कंपनी जिग्नल लैब्स के शोध के अनुसार, 24 जून को ट्विटर, फेसबुक, रेडिट और टीवी प्रसारणों में गर्भपात की गोलियों के साथ-साथ मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल जैसी विशेष किस्मों का हवाला देते हुए पोस्ट अचानक बढ़ गए।

शोधकर्ताओं ने तब 26 जून तक 250,000 से अधिक ऐसे उल्लेखों को देखा।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, एक सुरक्षित वेब के लिए गठबंधन के एक शोधकर्ता एरिक फीनबर्ग ने दावा किया कि अदालत द्वारा अपना निर्णय घोषित करने के बाद से गर्भपात की गोलियों के लिए भूमिगत नेटवर्क उभरने लगे हैं।

इस बीच, इस तरह के पोस्ट के स्क्रीनशॉट से कथित तौर पर पता चला कि मिफेप्रिस्टोन निजी फेसबुक समूहों में “एमटीपी किट एंड अदर पिल्स” और “क्लीनिंग एंड एबॉर्शन पिल्स” जैसे नामों के साथ बिक्री के लिए था।

एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, एक इंस्टाग्राम पोस्ट के इसी तरह के एक अन्य स्क्रीनशॉट से पता चला है कि एक महिला ने निर्णय जारी होने के तुरंत बाद मेल के माध्यम से ऐसी गोलियां खरीदने या अग्रेषित करने की पेशकश की। पोस्ट में लिखा था: “अगर आप गर्भपात की गोलियां ऑर्डर करना चाहते हैं तो मुझे डीएम करें, लेकिन चाहते हैं कि वे आपके पते के बजाय मेरे पते पर भेजी जाएं।” सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने जल्द ही उस पोस्ट को हटा दिया।

यह भी पाया गया कि फेसबुक पर “ओनली मी” विकल्प के तहत साझा किया गया एक अन्य पोस्ट “अगर आप अमेरिका में गर्भपात की गोलियाँ चाहते हैं तो मुझे अपना पता भेजें” को मंच द्वारा जल्द ही हटा दिया गया था।

खाते को एक अलर्ट नोटिस मिला, जिसमें कहा गया था, “आपकी पोस्ट दवाओं पर हमारे समुदाय मानकों के विरुद्ध है। आपकी पोस्ट को कोई और नहीं देख सकता। सुरक्षा को प्रोत्साहित करने और सामान्य कानूनी प्रतिबंधों के अनुपालन के लिए हमारे पास ये मानक हैं।”

जिस खाते से पोस्ट को साझा किया गया था, उसे भी यह कहते हुए एक चेतावनी मिली: “यदि आप फिर से उल्लंघन करते हैं तो आपका खाता प्रतिबंधित हो सकता है।”

शाहरुख खान ने भी ली सलमान खान की तरह बाइक पर ग्रैंड एंट्री… वीडियो देख फैंस हुए क्रेजी… देखिए रिपोर्ट…

पोस्ट को यह जांचने के लिए बनाया गया था कि जब ऐसी पोस्ट साझा की जाती हैं तो प्लेटफॉर्म क्या करेगा, भले ही खाताधारक इसे “केवल मैं” विकल्प का उपयोग करके साझा करता हो।

वे क्या कहते हैं

मेटा के एक प्रवक्ता ने कॉरपोरेट नियमों का हवाला दिया जो कुछ सामानों, जैसे कि आग्नेयास्त्रों, शराब, ड्रग्स और नुस्खे वाली दवाओं की बिक्री पर रोक लगाते हैं।

एक ट्वीट मेटा के प्रवक्ता को जवाब देते हुए, एंडी स्टोन ने लिखा: “ऐसी सामग्री की अनुमति नहीं है जो फ़ार्मास्यूटिकल्स खरीदने, बेचने, व्यापार करने, उपहार देने, अनुरोध करने या दान करने का प्रयास करती है। ऐसी सामग्री की अनुमति है जो डॉक्टर के पर्चे की दवा की सामर्थ्य और पहुंच पर चर्चा करती है। हमने गलत प्रवर्तन के कुछ उदाहरणों का पता लगाया है और इन्हें ठीक कर रहे हैं।”

अधिकांश अमेरिकी राज्य गर्भपात की गोलियों को मेल करने की अनुमति देते हैं, जबकि 19 राज्य बिना डॉक्टर के मौजूद ऐसी दवाओं के घरेलू उपयोग पर रोक लगाते हैं। प्रो-चॉइस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन द गुट्टमाकर इंस्टीट्यूट के अनुसार, फार्मास्युटिकल गर्भपात अमेरिका में किए गए सभी गर्भपात के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार है।

अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने पिछले हफ्ते कहा था कि मिफेप्रिस्टोन को 2000 में एफडीए द्वारा उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया था, और अलग-अलग राज्यों द्वारा इसे गैरकानूनी नहीं बनाया जाना चाहिए।

इस बीच, राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने संकेत दिया कि वह राज्यों को दवा गर्भपात के लिए इस्तेमाल की जाने वाली गोली पर प्रतिबंध लगाने से रोकने की कोशिश करेगा।

हालाँकि, कुछ रिपब्लिकन पहले ही अपने घटकों को मेल के माध्यम से गर्भपात की गोलियाँ प्राप्त करने से रोकने के प्रयास कर चुके हैं। वेस्ट वर्जीनिया और टेनेसी जैसे राज्यों ने डॉक्टरों को टेलीमेडिसिन परामर्श के माध्यम से दवा उपलब्ध कराने से मना किया है। इसके अतिरिक्त, रो वी वेड के फैसले को पलटने के साथ, एक दर्जन से अधिक राज्य गर्भपात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना चाहते हैं।

मोटरसाईकिल चोरी के आरोप में दो युवक काबू, मोटरसाईकिल बरामद

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *