अमेज़न ने फेसबुक ग्रुप एडमिन पर नकली समीक्षाओं पर मुकदमा दायर किया है

 

अमेज़ॅन ने मंगलवार को कहा कि उसने 10,000 से अधिक फेसबुक समूहों के प्रशासकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई दर्ज की है जो पैसे या मुफ्त उत्पादों के बदले मंच पर नकली समीक्षाओं को व्यवस्थित करने का प्रयास करते हैं। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी ने कहा कि वह कानूनी कार्रवाई में मिली जानकारी का उपयोग बुरे अभिनेताओं की पहचान करने और इन धोखेबाजों द्वारा कमीशन की गई नकली समीक्षाओं को हटाने के लिए करेगी, जिनका पहले से पता नहीं चला है।

खनन माफिया ने DSP पर चढ़ाया डंपर: हरियाणा के नूंह में अवैध खनन की सूचना पर छापा मारने गए थे, मौके पर ही मौत

ये समूह अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन और जापान में अमेज़न के स्टोर पर भ्रामक समीक्षा कर रहे हैं। अमेज़ॅन के सेलिंग पार्टनर सर्विसेज के उपाध्यक्ष धर्मेश मेहता ने कहा, “हमारी टीम ग्राहकों द्वारा देखे जाने से पहले लाखों संदिग्ध समीक्षाओं को रोक देती है, और यह मुकदमा सोशल मीडिया पर काम करने वाले अपराधियों को उजागर करने के लिए एक कदम आगे जाता है।”

मेहता ने कहा, “खराब अभिनेताओं को लक्षित करने वाली सक्रिय कानूनी कार्रवाई बुरे अभिनेताओं को जवाबदेह ठहराकर ग्राहकों की रक्षा करने के कई तरीकों में से एक है।” ऐसे समूहों के पीछे धोखेबाज सैकड़ों उत्पादों के लिए नकली समीक्षा की मांग करते हैं, जिसमें कार स्टीरियो और कैमरा ट्राइपॉड शामिल हैं।

कैप्टन अमेरिका के अभिनेता क्रिस इवांस ने iPhone 12 प्रो के लिए अपना पुराना iPhone 6s दिया: यहाँ वह क्या सोचता है

मुकदमे में पहचाने गए समूहों में से एक “अमेज़ॅन उत्पाद समीक्षा” है, जिसके 43,000 से अधिक सदस्य थे जब तक कि मेटा ने इस वर्ष की शुरुआत में समूह को नहीं लिया। अमेज़ॅन की जांच से पता चला है कि समूह के प्रशासकों ने अपनी गतिविधि को छिपाने और फेसबुक की पहचान से बचने का प्रयास किया, कुछ हद तक समस्याग्रस्त वाक्यांशों के पत्रों को अस्पष्ट करके।

कंपनी ने कहा कि वह नकली समीक्षाओं पर सख्ती से रोक लगाती है और दुनिया भर में उसके 12,000 से अधिक कर्मचारी नकली समीक्षाओं सहित अपने स्टोर को धोखाधड़ी और दुरुपयोग से बचाने के लिए समर्पित हैं। 2020 से, अमेज़ॅन ने मेटा को 10,000 से अधिक नकली समीक्षा समूहों की सूचना दी है।

इनमें से, मेटा ने नीति उल्लंघनों के लिए आधे से अधिक समूहों को हटा दिया है और दूसरों की जांच करना जारी रखता है।

निगम आयुक्त से की मुलाकात: औद्योगिक क्षेत्र में कचरा उठान की सुविधा नहीं, फिर भी शुल्क मांग रहा नगर निगम

कंपनी ने कहा, “नकली समीक्षाओं की दलाली करने का नापाक व्यवसाय एक उद्योग-व्यापी समस्या है, और नागरिक मुकदमेबाजी केवल एक कदम है।”

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *