अमृत सरोवर योजना के तहत गांवों में होगा तालाबों का विकास: डा. आनंद कुमार शर्मा

 

एस• के• मित्तल
सफीदों, अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव की शृंखला में अमृत सरोवर मिशन के तहत उपमंडल के गांव बागडू कलां की राजकीय प्राथमिक पाठशाला में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम का शुभारंभ ऑनलाईन तरीके से मुख्यमंत्री मनोहर लाल व विकास एवं पंचायत म्मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने किया।


Tata Motors 29 अप्रैल को लाएगी नई इलेक्ट्रिक कार, क्या Altroz EV को लॉन्च करने की है तैयारी?

इस मौके पर सफीदों के एसडीएम आईएएस डा. आनंद कुमार शर्मा, बीडीपीओ कीर्ति सिरोहीवाल व एसडीओ पंचायती राज सुशील कुमार विशेष रूप से मौजूद थे। इस मौके पर अतिथियों का ग्रामीणों ने फूलों मालाएं पहनाकर व शॉल भेंट करके जोरदार अभिनंदन किया। इस अवसर पर अधिकारियों ने स्कूल प्रांगण में पौधारोपण भी किया। अपने संबोधन में एसडीएम आईएएस डा. आनंद कुमार शर्मा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में तालाबों को विकसित करने के लिए सरकार ने अमृत सरोवर योजना तैयार की है।


Tata Motors 29 अप्रैल को लाएगी नई इलेक्ट्रिक कार, क्या Altroz EV को लॉन्च करने की है तैयारी?

इस योजना के तहत तालाबों में शुद्ध पानी एकत्रित करने, पशुओं के घाट बनाने, तालाब के चारों तरफ पेड़ पौधे लगाने, सैर करने के लिए पाथ आदि की व्यवस्था की जाएगी। हरियाणा तालाब एवं अपशिष्ट जल प्राधिकरण द्वारा तालाब की कायाकल्प की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश के तमाम तालाबों का नवीनीकरण किया जाएगा। पुराने तालाबों का इस योजना के तहत जीर्णोद्धार/सौंदर्यकरण किया जाएगा। जरूरत के अनुरूप इन तालाबों से पानी निकालकर उनकी खुदाई की जा रही है।


हॉट रोड खरखड़ा मोड के सामने हुई बड़ी चोरी… एक 12 बोर राइफल व 25 तोले सोना एवं साढ़े तीन लाख नकदी चोरी… फोन करने के बावजूद पुलिस नहीं पहुंची मौके पर… देखिए लाइव रिपोर्ट…

उन्होंने बताया कि तालाब के चारोंं ओर पगडंडी बनाई जाएगी, जहां पर लोग सैर कर सकेंगे। तालाब में घाटों का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा। इस तालाब में शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए प्राकृतिक ढंग अपनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि तालाब में पानी जाने वाले रास्ते पर पेड़ आदि लगाकर ऐसा बनाया जाएगा कि तालाब में गंदा पानी न जाए। पानी की शुद्धता के लिए यहां आसपास पौधे भी लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि निर्मल सरोवर योजना के तहत गांव बागडू के तालाबों का जीर्णोद्घार का कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि योजना का उद्देश्य लोगों में तालाबों के प्रति जागरूकता फैलाना तथा पशुओं के पीने के लिए स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाना है।


Multibagger Stocks: आपको भी है कई गुना मुनाफा देने वाले शेयर का इंतजार? इन तरीकों से कर सकते हैं मल्टीबैगर की तलाश

इन तालाबों के सौन्दर्यकरण के साथ-साथ तालाब के चारों तरफ बांध नीम, पीपल, बरगद आदि छायादार वृक्ष लगाये जायेंगे तथा पार्क विकसित किये जाएंगे। इस मौके पर एसडीएम ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और निदान करने का आश्वासन दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *