अभिभावकों को भी देनी होगी सैट की सूचना: खंड वाइज विषयवार 20 प्रश्नपत्र तो स्कूल वाइज 2 से 3 प्रश्न-उत्तर पुस्तिकाएं रहेंगे अतिरिक्त

 

 

प्रदेशभर के राजकीय विद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों का ज्ञान जांचने के लिए सेट की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी। इसके लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा विभाग को आदेश दे दिए हैं। जिला शिक्षा विभाग ने भी एसएटी (विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा) की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं इस बार शिक्षकों को सेट और अर्धवार्षिक परीक्षा की डेटशीट पर अभिभावकों के हस्ताक्षर करवाने होंगे, ताकि सभी विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो सकें।

एंटी-ट्रस्ट मुकदमे से बचने के लिए Google ने अपने विज्ञापन व्यवसाय को विभाजित करने की पेशकश की: रिपोर्ट

यह है सेट परीक्षा
विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा (सेट) विद्यार्थियों के मूल्यांकन का तरीका है। जो समय-समय पर आयोजित की जाती है। सेट परीक्षा में देखा जाता है कि अब तक विद्यार्थियों को जो पढ़ाई करवाई गई है, उसमें विद्यार्थियों का ज्ञान कितना है और कितना पढ़कर याद रखते हैं। जो भी विद्यार्थियों में कमजोरी होती है, उसका भी परीक्षा से पता चलता है। ताकि उस कमी को दूर करके वार्षिक परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया जा सके। अभी तक सेट परीक्षा की तिथि निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन जुलाई अंत या अगस्त के शुरूआत में होने की संभावना है।

17 तक करवानी होगी प्रश्न-उत्तर पुस्तिकाओं की प्रिंटिंग

विद्यार्थियों की सेट परीक्षा को लेकर 17 जुलाई तक प्रश्न उत्तर पुस्तिकाओं की प्रिंटिंग जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी द्वारा पूरी करनी होगी। जिसको लेकर आधिकारिक निर्देश भी दिए गए हैं। प्रश्न पत्र तैयार करते समय विद्यार्थियों की संख्या को भी ध्यान में रखा जाएगा। परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों संख्या के अनुसार ही प्रश्न व उत्तर पुस्तिका तैयार होंगी। सेट परीक्षा के लिए खंड वाइज विषयवार 20 प्रश्नपत्र अतिरिक्त रखे जाएंगे। वहीं स्कूल वाइज 2 से 3 प्रश्न-उत्तर पुस्तिकाएं अतिरिक्त रहेंगी। जो जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल की जा सके।

अंबाला में आज वकीलों की अहम मीटिंग: पुलिस को दिए अल्टीमेटम का समय खत्म; अनिश्चितकालीन हड़ताल का कर सकते ऐलान

9वीं से 12वीं की प्रश्न-उत्तर पुस्तिका तैयार करेगी विशेष टीम
सेट परीक्षा के लिए पहली से आठवीं तक के प्रश्न पत्र एनसीइआरटी तैयार करेगी। वहीं नौंवी से बारहवीं कक्षा के लिए प्रश्न-उत्तर पुस्तिका तैयार करने की जिम्मेदारी प्रवक्ताओं की विशेष टीम को दी गई है। जो हर पहलु को देखते हुए तैयार करेंगे। जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी व मौलिक शिक्षा अधिकारी के पास भेजे जाएंगे। जिन्हें स्थानीय प्रशासन द्वारा प्रकाशित करवाया जाएगा। ताकि विद्यार्थियों की परीक्षा आयोजित करवाई जा सके। इसके बाद जुलाई माह के अंत तक सेट परीक्षा होने की उम्मीद है।

-जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दिलजीत सिंह ने कहा कि सेट परीक्षा को लेकर तैयारियां चल रही हैं। विद्यार्थियों को इसमें बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। साथ ही अध्यापक भी सेट परीक्षा को लेकर जुटे हुए हैं।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *