अभिभावकों को दिए गए गुड पेरेंटिंग के टिप्स

एस• के• मित्तल 
सफीदों,        नगर के जेडी स्कूल में (अभिभावक उन्मुखीकरण) पेरेटिंग सैशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि ट्रेनर जगमिंद्र सिंह ने शिरकत की। स्कूल के चैयरमैन एसके भारद्वाज व डायरेक्टर विजय भारद्वाज ने आए हुए अतिथियों व अभिभावकों का अभिनंदन किया। अपने संबोधन में मुख्यातिथि जगमिन्द्र सिंह ने अभिभावकों को बताया कि बच्चों को भविष्य निर्माण में शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों का अहम योगदान होता है।
सकारात्मक व्यवहार से बच्चों के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और वे इसी आत्मविश्वास के बल पर जीवन में नित नई ऊंचाईयों को छूते हैं। इस प्रकार के पेरेंटिंग सैशन के माध्यम से विद्यार्थियों के शैक्षिक विकास में सुधार होता है। अपने संबोधन में स्कूल के प्रधानाचार्य संजीव कुमार ने कहा कि बच्चों के विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में अभिवावकों को अपना अहम रोल अदा करना चाहिए। उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ नई शिक्षा नीति के अंतर्गत अध्यापकों को प्रशिक्षित भी किया।
अपने संबोधन में चैयरमैन एसके भारद्वाज व डायरेक्टर विजय भारद्वाज ने कहा कि निपूण भारत के लक्ष्य को हासिल करने के लिए विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक सभी को एक साथ टीम भावना से कार्य करना होगा। उन्होंने बच्चों के समग्र पालन-पोषण और संतुलित पोषण के महत्व पर बल दिया। कार्यक्रम में शिक्षकों व अभिभावकों के बीच प्रश्नोत्तर सैशन भी आयोजित किया गया। इस सैशन में अभिभावकों ने बच्चों के विकास के लिए शिक्षकों से प्रश्न किए और शिक्षकों ने उनके जवाब दिए। कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *