अध्ययन में पाया गया है कि एप्पल वॉच का ईसीजी सेंसर तनाव के स्तर का सटीक अनुमान लगा सकता है

 

हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है कि एप्पल वॉच साइलेंट हार्ट डिजीज का पता लगाने में मदद कर सकती है। (छवि: सेब)

वाटरलू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने ऐप्पल वॉच के ईसीजी सेंसर से ईसीजी डेटा के बीच घनिष्ठ संबंध पाया और तनाव के स्तर की सूचना दी। अध्ययन ने तनाव के स्तर की भविष्यवाणी करने के लिए हृदय त्वरण और मंदी क्षमता का उपयोग किया।

ऐप्पल वॉच के ईसीजी सेंसर की कुछ गहराई में खोज करते हुए, शोधकर्ताओं की एक टीम ने कहा है कि घड़ी के ईसीजी सेंसर डेटा का उपयोग एक मजबूत और सटीक तनाव भविष्यवाणी उपकरण विकसित करने के लिए किया जा सकता है।

MacRumors के अनुसार, कनाडा स्थित वाटरलू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने Apple Watch Series 6 के ECG का उपयोग करते हुए, ECG डेटा के बीच घनिष्ठ संबंध की खोज की, जिसमें हृदय गति और मंदी की क्षमता शामिल है, और प्रतिभागियों ने रीडिंग लेते समय तनाव के स्तर की सूचना दी। सेंसर।

पेले से पहले, “10” केवल एक संख्या थी। शाश्वत राजा के लिए एक साधारण अलविदा कभी भी पर्याप्त नहीं होगा ‘: नेमार से लेकर Cr7 तक, फुटबॉल जगत ने अपने आइकन का शोक मनाया

इस डेटा का उपयोग करके, भविष्यवाणी मॉडल बनाने के लिए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम बनाए गए थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्ट्रेस मॉडल में “उच्च स्तर की सटीकता” होती है, लेकिन रिकॉल कम होता है।

अध्ययन का निष्कर्ष है कि Apple वॉच में तनाव की भविष्यवाणी के लिए “आशाजनक” क्षमता है, और यह सुझाव देता है कि क्योंकि डिवाइस अतिरिक्त स्वास्थ्य डेटा जैसे नींद और गतिविधि डेटा एकत्र करता है, इससे भी अधिक, डेटा बिंदुओं को भविष्य कहनेवाला सटीकता में सुधार करने के लिए तनाव मॉडल में एकीकृत किया जा सकता है।

‘किसी ने कभी इस तरह से प्रतिक्रिया नहीं दी है, वह उस बच्चे की तरह व्यवहार कर रहा है जिससे उसका खिलौना छीन लिया गया’: सलमान बट ने रमीज राजा की खिंचाई की

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि ऐप्पल वॉच का इस्तेमाल मानसिक स्वास्थ्य देखभाल में सहायता के लिए किया जा सकता है, जैसे तनाव संकेतों को दूर करने के लिए श्वास अभ्यास और मानसिक स्वास्थ्य में बदलाव के लिए जल्दी प्रतिक्रिया देना, रिपोर्ट में कहा गया है।

इस बीच, एक हालिया अध्ययन से यह भी पता चला है कि एप्पल वॉच साइलेंट हार्ट डिजीज का पता लगाने में मदद कर सकती है।

कैलिफोर्निया दुर्घटना के शिकार लोगों के लिए Apple का ‘फाइंड माई’ फीचर जीवन रक्षक साबित हुआ

मेयो क्लिनिक अध्ययन बताता है कि कार्डियक डिसफंक्शन अक्सर इसकी स्पर्शोन्मुख प्रकृति के कारण अनियंत्रित हो जाता है, जिसका अर्थ है कि इससे पीड़ित लोग इससे अनजान हैं।

निष्कर्षों से पता चला है कि “गैर-नैदानिक ​​​​वातावरण में प्राप्त उपभोक्ता-घड़ी ईसीजी कार्डियक डिसफंक्शन वाले रोगियों की पहचान कर सकते हैं”।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!