अधिकारी एवं समाजसेवियों की सहायता से गर्मी के प्रकोप से बचाव के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर करें उचित व्यवस्था : उपायुक्त डाॅ० मनोज कुमार  

 

 

 

एस• के• मित्तल   

जींद,          उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने बताया कि राज्य चुनाव आयोग के हिदायत अनुसार आगामी 19 जून (रविवार) को जिला मे निकाय चुनाव होना निश्चित है। चूंकि गर्मी का प्रकोप बहुत ज्यादा है, इसलिए मतदाताओं व चुनाव से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों को गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पीने के स्वच्छ पानी की समुचित व्यवस्था करने तथा वृद्ध, दिव्यांगजनों अथवा असहाय मतदाताओं की सहायता हेतु एक छाता उपलब्ध करवाने की हिदायत दी गई है।

मतदान केन्द्र से 100 मीटर दूर प्रत्याशी बना सकता है केवल एक बूथ : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार

 

इस कार्य के लिए स्वैच्छिक भावना से काम करने वाले नेशनल कैडेट कोर, राष्ट्रीय सेवा योजना, रैडक्रॉस, स्काउटस व अन्य स्वयं सेवी संगठनों से सहायता ली जा सकती है। उपायुक्त ने जिला के सभी रिटर्निंग अधिकारियों को हिदायत जारी की हैं कि जिस मतदान केंद्र पर पीने के पानी के लिए वाटर कूलर इत्यादि की व्यवस्था उपलब्ध नहीं है, उन सभी पोलिंग बूथों/मतदान केन्द्र पर पर्याप्त संख्या में डिस्पोजेबल ग्लास तथा दो-दो बड़ेे आकार के मिट्टी के मटके व उनमें समय-समय पर पानी भरवाने की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें। पानी पिलाने की सेवा हेतु एनसीसी के नैशनल कैडेट कोर, राष्ट्रीय सेवा योजना, स्काउटस एंड गाइडस, रैड क्रॉस व अन्य स्वयं सेवकों को तैनात किया जा सकता है।

Instagram अब आपके स्मार्टफ़ोन पर TikTok जैसे फ़ुल-स्क्रीन वीडियो दिखा रहा है: सभी विवरण

प्रत्येक पोलिंग बूथ मतदान केंद्र पर वृद्ध, दिव्यांगजनों अथवा असहाय मतदाताओं की सहायता हेतु एक छाता उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। स्वयं सेवक उन्हें बूथ तक लेकर आयेंगे तथा वापिसी में उनके परिजनों तक छोड़ेंगे। उन्होंने बताया कि दिव्यांग/ शारीरिक रूप से अशक्त व्यक्तियों हेतु पहियेदार कुर्सियों की उचित व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें। ताकि दिव्यांग व्यक्ति को अपने मत के अधिकार का प्रयोग करने में किसी भी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पड़े। इसके अतिरिक्त प्रत्येक पोलिंग मतदान केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में हैड सैनिटाइजर, फेस मास्क  उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस व्यवस्था के लिए प्रत्येक पोलिंग बूथ /मतदान केंद्र पर लगाए गए नेशनल कैडेट कोर , राष्ट्रीय सेवा योजना, रैडक्रॉस, स्काउटस व अन्य स्वयं सेवी संगठनों संबंध प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी राजनैतिक दल/चुनाव लडऩे वाले अभ्यार्थी से न हो।

डेराप्रमुख के बाहर आने की INSIDE STORY: राम रहीम को 5 माह में दूसरी बार पेरोल, परिवार, हनीप्रीत और डेरा प्रबंधन में जारी विवाद सुलझाने के लिए आया बाहर

उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निस्वार्थ, स्वैच्छिक सेवा भावना से मतदान केन्द्रों पर सेवा में लगने वाले नेशनल कैडेट कोर, राष्ट्रीय सेवा योजना, रेड क्रॉस, स्काउट एंड गाईड व अन्य स्वयं सेवी संगठनों के व्यक्तियों को यह भी हिदायतें निर्देश देवें कि जब भी वृद्ध व्यक्ति पोलिंग बूथ / मतदान केंद्र पर मतदान हेतु पहुंचे तो ये व्यक्ति छाता हाथ में लेकर उन वृद्ध व्यक्तियों को मतदान पोलिंग बूथ /मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार तक पहुंचा कर आयें ताकि वृद्ध मतदाताओं को इस गर्मी के मौसम में अपने मत का प्रयोग करने के लिए किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *