अंबाला अनाज मंडी का ACS ने किया दौरा: बोली-बारिश से नहीं हुआ नुकसान, बल्कि कटाई जल्दी हो गई

 

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा की ACS सुमिता मिश्रा नई अनाज मंडी अंबाला सिटी का निरीक्षण करने पहुंची। यहां उन्होंने धान की खरीद और लिफ्टिंग के बारे में फीडबैक ली। साथ ही उन्होंने किसानों और आढ़तियों से उनकी समस्याएं पूछी। यहां किसानों ने अधिकारियों पर अनदेखी के आरोप लगाए।

खेतों से बिजली तार हटाने की मांग रहे थे रिश्वत:विजलेंस ने रेड कर बिचौलिए को पकड़ा, जांच में SDE-JE भी मिले दोषी, तीनों गिरफ्तार

किसानों ने कहा कि पिछले दिनों हुई बेमौसम बारिश से किसानों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। कहा कि फसल गिरदावरी करना तो दूर अधिकारियों ने सुध तक नहीं ली। इस मौके पर ACS सुमिता मिश्रा ने संबंधित अधिकारी को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।ACS बोली: बारिश में जितना दावा किया गया उतना नहीं हुआ नुकसान

ACS ने कहा कि बारिश से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है, जितना दर्शाया गया था। कहा कि बारिश से फसल को नुकसान नहीं हुआ, बल्कि कटाई जल्दी हो गई। 80 फीसदी फसल अनाज मंडियों में पहुंच चुकी है। अनाज मंडी में उठान भी सही ढंग से चल रहा है। किसानों के बैंक खातों में पेमेंट भी डाली जा रही है। उन्होंने मंडी का जायजा लिया है किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है।

नई अनाज मंडी का निरीक्षण करतीं एसीएस सुमिता मिश्रा।

नई अनाज मंडी का निरीक्षण करतीं एसीएस सुमिता मिश्रा।

फसलें कट चुकी, नहीं हुई क्रॉप कटिंग

80 फीसदी धान की फसल अनाज मंडी में पहुंच चुकी है, लेकिन अभी तक ज्यादातर गांव में क्रॉप कटिंग नहीं हुई। इस पर ACS सुमिता मिश्रा ने कहा कि कृषि विभाग 90 फीसदी से अधिक क्रॉप कटिंग कर चुका है। क्रॉप कटिंग की प्रक्रिया अभी भी जारी है, बची हुई क्रॉप कटिंग को पूरा किया जाएगा।

फसल अवशेषों को न जलाएं किसान : उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार का जिलावासियों के किसानों से आह्वान

महिला से फीडबैक लेतीं एसीएस सुमिता मिश्रा।

महिला से फीडबैक लेतीं एसीएस सुमिता मिश्रा।

पिछले साल कराई बेलिंग, नहीं मिली प्रोत्साहन राशि

गांव बलाना निवासी किसान सुखदेव ने बताया कि उसने पिछले सीजन में 30 एकड़ धान की फसल के अवशेष की बेलिंग कराई थी, लेकिन एक साल बीतने के बावजूद कोई प्रोत्साहन राशि नहीं मिली। सुखदेव सिंह ने बताया कि बेलिंग पर 30 हजार रुपए खर्च हुए थे।

 

खबरें और भी हैं…

.करनाल में युवक की निर्मम हत्या:श्‍मशान घाट में पड़ा था शव; हत्यारों ने आंख निकाली, नशे के इंजेक्शन मिले

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!