अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2022: ‘वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल’ होगी हरियाणा की थीम, 14 से दिल्ली में होगा शुरू, तैयारी के लिए 3 करोड़ मंजूर

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (2022) 14 नवंबर से नई दिल्ली में शुरू होगा। इस बार हरियाणा मेले में ‘वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल’ थीम के साथ उतरेगा। मेली की तैयारियों के लिए हरियाणा की 32वीं गवर्निंग बॉडी की ओर से 3 करोड़ रुपये की मंजूरी भी मिल गई है।

जींद में ऑटो मैकेनिक से लूटपाट: खोखरी के नजदीक 4 लुटेरों ने बाइक को टक्कर मार गिराया; मोबाइल-एक हजार रुपए छीने

27 तक होगा मेला

CS संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 14 नवंबर से शुरू होने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में हरियाणा के पैवेलियन को और अधिक आर्कषक एवं रचनात्मकढंग से तैयार करवाया जाए। मेले की योजना विभिन्न विभागों के साथ मिलकर समयबद्ध तरीके से की जाए। यह मेला 27 नवंबर, 2022 तक चलेगा। 20 नवंबर को हरियाणा डे मनाया जाएगा।

एक्टिविटी कैलेंडर बनाए अधिकारी

मुख्य सचिव ने प्राधिकरण के अधिकारियों को अपनी गतिविधियां बढ़ाने, गतिविधियों का कैलैंडर तैयार करने और बाजार की आवश्यकता अनुसार उद्योग विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर अंतरराष्ट्रीय मेलों में पूरी योजना व तैयारी के साथ हिस्सा लेने के निर्देश दिये।

जींद में ऑटो मैकेनिक से लूटपाट: खोखरी के नजदीक 4 लुटेरों ने बाइक को टक्कर मार गिराया; मोबाइल-एक हजार रुपए छीने

ये होगा लाभ

इससे न केवल प्रदेश के उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा बल्कि हरियाणा के लघु, सूक्ष्म और मध्यम इकाइयों को भी अधिक से अधिक प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने प्रदेश में अन्य मेले लगाये जाने की संभावनाएं तलाश करने के भी निर्देश दिये।

विदेशी चखेंगे हरियाणवी स्वाद

व्यापार मेला प्राधिकरण हरियाणा जनवरी 2023 में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस (2023) व 14 से 18 मार्च तक होने वाले आहार अंतरराष्ट्रीय मेला-2023 में भी हिस्सा लेगा। इसकी तैयारियां अभी से हरियाणा में शुरू हो गई हैं। सरकार की ओर से इसके लिए कार्ययोजना बनाने को कहा गया है।

जिलों में भी लगेंगे मेले

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल का कहना है कि CM मनोहर लाल ने जिलों में व्यापार मेले आयोजित करने के लिए कहा है। सूबे में सबसे पहले गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में ऐसे व्यापार मेलों की शुरूआत की जाएगी।

 

खबरें और भी हैं…

.
भाईचारे की प्रतीक है हरियाणा की संस्कृति: देवेंद्र शर्मा

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!