सभी बैंकों के एटीएम नेटवर्क पर कार्ड-लेस कैश निकालने की सुविधा जल्द: RBI

121
Advertisement

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 8 अप्रैल 2022 मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजे जारी करते हुए बताया कि UPI का यूज करके सभी बैंकों और एटीएम के जरिए कार्डलेस पैसा निकालने की सर्विस शुरू करने के लिए प्रस्ताव दिया है। इससे ग्राहको को पैसा निकालने में सुविधा बढ़ेगी व पैसा निकासी में होने वाले फॉड को भी कम किया जा सकेगा।

SEE MORE:

अब किसी भी ATM पर बिना डेबिट कार्ड इस्‍तेमाल किए निकाल सकेंगे नगदी, RBI ने दी सुविधा

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि जल्द ही यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए सभी बैंकों और एटीएम से पैसा निकालने सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। फिलहाल यह सुविधा कुछ ही बैंकों तक सीमित है। UPI के जरिए नगद निकासी शुरू करने से कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस से छेड़छाड़, स्किमिंग जैसे फॉड रोकने में मदद मिलेगी। सभी बैंको और एटीएम ऑपरेटरों को इसके जरिए पैसा निकासी की सुविधा को शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

UPI के जरिए पैसा निकालने पर व्यक्ति ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) पर किसी भी डेबिट कार्ड के उपयोग किए बिना पैसा निकाल पाएगा। इसके तहत 100 रूपए से 10 हजार रूपए प्रति लेनदेन या 25 हजार रूपए प्रति माह निकाल पाएंगे। हालांकि इसकी सीमा नियामक दिशानिर्देशों के अनुसार बदलती रहेगी।

प्रमोटेड कंटेंट

कैसे UPI के जरिए निकाल पाएंगे पैसे
यह सुविधा चालू होने के बाद ग्राहक किसी भी यूपीआई ऐप जैसे भीम, पेटीएम,GPay, फोनपे के जरिए पैसा निकाल पाएंगे। इसके जरिए पैसा निकालने पर कार्ड ले जाने या कार्ड को स्वाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें आपको केवल क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और पिन डालना होगा जिसके बाद आप पैसे निकाल पाएंगे।

फॉड रोकने में मिलेगी मदद

रिजर्व बैंक के अनुसार कार्ड-रहित नकद निकासी करने पर पैसा निकालने में आसानी होगी इसके साथ ही पैसा निकालते समय होने वाले फॉड को भी कम किया जा सकेगा।
Advertisement