सप्तमी पर जयंती देवी मंदिर जींद में लगेगा मेला

88
Advertisement

4 क्विंटल खीर और 2 क्विंटल पेठे की मिठाई श्रद्धालुओं में होगी वितरित

एस• के• मित्तल     
जींद,      अश्विन नवरात्र की सप्तमी के मौके पर मां जयंती देवी मंदिर के दरबार में आज लगने वाले मेले के दौरान श्रद्धालुओं के लिए विशाल भंडारे का आयोजन होगा। इस भंडारे में व्रत धारियों के लिए 4 क्विंटल खीर और 2 क्विंटल पेठे की मिठाई परोसी जाएगी। मंदिर पुजारी पंडित नवीन कुमार शास्त्री ने बताया कि यह खीर साबूदाने से तैयार की जाएगी।
उन्होंने कहा कि मंदिर में नवरात्रों के दिनों के दौरान लगने वाले इस मेले में जींद ही नहीं, देश-प्रदेश भर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। इस दिन मंदिर में मां की अर्चना का खास महत्व होने के कारण ही लाखों श्रद्धालु उमड़ते हैं। शास्त्री ने बताया कि मां जयंती के नाम से ही शहर का नाम जींद रखा गया हंै। इसलिए शहरवासियों की कुलदेवी होने के कारण हर वर्ष सप्तमी पर यहां मेला लगता हैं। मंदिर के पुजारी नवीन शास्त्री ने कहा कि मां तक पहुंचने का साधन है-श्रद्धा। श्रद्धा वह है जो लाभ-हानि, जय-पराजय, सफ लता-असफ लता में अविचल-अटूट-अडिग बनी रहे। अटल विश्वास, अटूट श्रद्धा की शक्ति असीम है।
शास्त्री नेे कहा कि मां का नाम बीज है। बीज में अपरिमित शक्ति है। मन ही वह भूमि है जिसमें मां की कृपा का अवतरण होना है। किन्तु यदि मन आपका पवित्र नहीं है तो चाहे ढ़ेरों मंत्रों का जाप करें, कितने ही स्तोंत्रों का पाठ करें मां की कृपा का दर्शन नहीं होगा। क्योंकि मां परखती हैैं आपका ईमान, आपका चरित्र, आपकी वृति, आपका स्वभाव, आपकी श्रद्धा।
Advertisement