शुरू से ही खाप पंचायतें भाईचारे के लिए रहे है प्रासांगिक

59
Advertisement

 

आधुनिक युग में भी खापों का महत्व और बढ़ा

एस• के• मित्तल 
जींद,        खाप प्रतिनिधियों को सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्य,विशेषकर शिक्षा के प्रचार में भी विशेष भूमिका निभानी चाहिए। ये विचार हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सर्व जातीय दाडऩ खाप के चबूतरे पालवां गांव में आयोजित सम्मान समारोह में व्यक्त किए। उपमुख्यमंत्री ने खाप प्रतिनिधियों की मांग पर ई-लाईबे्रेरी कम कोचिंग सैंटर की स्थापना के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 51 लाख रूपए देने की घोषणा की। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से इसके लिए जमीन उपलब्ध करवाने का आग्रह किया।
  उपमुख्यमंत्री ने कहा कि खाप पंचायतों का मुख्य कार्य सामाजिक ताने-बाने का जोडऩा, गरीबोत्थान तथा शिक्षा एवं स्वास्थ्य का प्रसार होना चाहिए, जो आज के परिवेश में अत्यंत जरूरी है। ग्रामीण क्षेत्रों में खाप प्रतिनिधियों द्वारा बच्चों, विशेषकर लड़कियों की शिक्षा के प्रति जनजागरण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बेहतर कोचिंग, टे्रनिंग व अन्य आवश्यक संसाधनों के अभाव की वजह से ग्रामीण इलाके का होनहार बच्चा भी प्रतियोगिता में पिछड़ जाता है। इस दिशा में खाप प्रतिनिधियों एवं युवा कल्बों में बच्चों के लिए कोचिंग का संस्थागत ढांचा बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांव-गांव में शिक्षा प्रसार समितियों का स्थानीय लोगों द्वारा गठन किया जाना चाहिए। इन समितियों में बच्चों को बेहतर कोचिंग मुहैया करवाने में सेवा निवृत कर्मियों विशेषकर प्राध्यापक एवं अध्यापकों का सहयोग लिया जाना चाहिए। समारोह में खाप प्रतिनिधियों द्वारा उपमुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।
जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा ने कहा कि उपमुख्यमंत्री के प्रयासों से जींद जिला में विकास कार्यो की गति में तेजी आई है। इसके अंतर्गत जुलाना में भी 200 करोड़ रूपए से ज्यादा के विकास कार्य सम्पन्न हुए है। उन्होंने कहा कि वर्तमान भारतीय जनता पार्टी व जननायक जनता पार्टी की गठबंधन सरकार ने ग्रामीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में इंगित नए कारगर कदम उठाए जा रहे है। ग्राम पंचायतों में 50 प्रतिशत महिलाओं के आरक्षण का प्रावधान इसके जीते जागते सबूत है। इस मौके पर जेजेपी जिला प्रधान कृष्ण राठी, बिनयैन खाप के प्रवक्ता रघुबीर नैन, पांच खापों के मुखियाओं का भी दाडऩ खाप ने स्वागत किया। 
Advertisement