रैडक्रॉस भवन में दिव्यांगों के लिए लगाया कैम्प, 54 लाख रूपए के बांटे कृत्रिम अंग

85
Advertisement

दिव्यांगों के कल्याण के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं

दिव्यांगों रोजगार स्थापित करने के लिए पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम से सस्ती दरों पर प्राप्त कर सकते है ऋण

दिव्यांगों का अपमान करना है बड़ा दोष, बल्कि इनका सम्मान कर अच्छी शिक्षा दिलवाकर उपलब्ध करवाएं नौकरियां – दिव्यांग जन आयुक्त राजकुमार मक्कड़

एस• के• मित्तल
जींद,   दिव्यांगों का हमें कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए, बल्कि उनको अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं का लाभ देना सुनिश्चित करें ताकि उनको रोजगार एवं सरकारी नौकरियों का भी अवसर प्रदान होता रहे। इस अवसर पर भारत सरकार के आईएएस अधिकारी जनकराज भी उपस्थित रहे। यह बात दिव्यांगजन आयुक्त ने वीरवार को रैडक्रॉस भवन में एल्मिको कम्पनी द्वारा दिव्यांगों के लिए लगाए गए कैम्प में कृत्रिम अंग वितरण करने के बाद लोगों को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि दिव्यांगता किसी के बस की बात नहीं है इसलिए हमें दिव्यांग जनोंं का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने बताया कि एल्मिकों कम्पनी द्वारा 54 लाख रूपए के 553 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग वितरित किए गए। उन्होंने कहा कि सितम्बर माह से पहले सभी हरियाणा के दिव्यांग जन अपना यूआईडी कार्ड अवश्य बनवा लें ताकि उनको केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ घर बैठे ही प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि इस कार्ड के बनने के पश्चात उनको लगभग सभी योजनाओं का लाभ स्वत: ही प्राप्त हो जाएगा। उन्होंने मौके पर मौजूद डिप्टी सीएमओ डा० जेके मान को निर्देश दिए कि वे दिव्यांग जनों के लिए सप्ताह में एक दिन निर्धारित कर सब डिविजन लेवल पर कै म्प लगाकर सभी के यूआईडी कार्ड एवं दिव्यांग प्रमाण पत्र तुरंत बनावाना सुनिश्चित करें। उन्होंने केन्द्र की योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि यदि दिव्यांग जन बच्चे के अभिभावक उनका स्कूल में नाम दर्ज करवाते है तो उनके माता-पिता को 1950 रूपये मासिक पैंशन के रूप में सरकार द्वारा दिये जाएंगे और यदि कोई सामान्य युवक/युवती किसी दिव्यांग जन से विवाह करता/करती है तो उसे सरकार द्वारा 51 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा जींद के मिल्क प्लांट में 10 प्रतिशत बूथ दिव्यांग जनों को आरक्षित किए गए है। जिसमें उनके द्वारा 5० हजार रूपए की सिक्योरिटी वीटा मिल्क प्लांट में जमा करवानी होगी, इसके लिए दिव्यांग जन सस्ती  दरों पर पिछड़ा वर्ग कल्याग निगम से ऋण प्राप्त कर स्वरोजगार स्थापित कर सकता है। उन्होंने कहा कि जिन दिव्यांग जनों की परिवार पहचान पत्र में सालाना आय आय 1 लाख 80 हजार रूपए से कम है, उन दिव्यांग जनों को आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख तक का फ्री इलाज सरकार द्वारा मुहैया करवाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा मौजूदा बजट सत्र में दिव्यांग जनों को और अधिक सुविधा प्रदान करते हुए  3 लाख रूपए सालाना आय और दिव्यांगता 70 प्रतिशत वालों को भी आयुष्मान योजना का लाभ देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को शिक्षित करने के लिए लगभग 5 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दिव्यागजनों की स्पैशल भर्तियां करने का निर्णय लिया गया है, जिनमें क्लास वन व टू की भर्तियों में 10 प्रतिशत व क्लास 3 व 4 की भर्तियों में 15 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है। इस अवसर पर उन्होंने वैक्सीनेशन कैम्प का शुभारम्भ भी किया। उन्होंने दिव्यांगजनों एवं आम नागरिकों को कहा कि वे वैक्सीनेशन करवाना सुनिश्चित करें ताकि कोरोना की महामारी से बचा जा सके।
यह भी देखें:-

बीजेपी की प्रचंड जीत पर प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट विजयपाल सिंह के आफिस में कार्यकर्ता जमकर नाचे… देखिए लाइव…

बीजेपी की प्रचंड जीत पर प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट विजयपाल सिंह के आफिस में कार्यकर्ता जमकर नाचे… देखिए लाइव…

इस अवसर पर भारत सरकार के सीनियर आईएएस अधिकारी जनकराज ने दिव्यांग जनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज हमारा दिव्यांग जन अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो रहा है। उन्होंने जिला में कार्यरत स्वयं सेवी संस्थाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन संस्थाओं ने दिव्यांग जनों से सम्पर्क कर उनको अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया। उन्होंने दिव्यांगजनों से कहा कि वे अपने आस-पड़ोस के दिव्यांगों को भी जागरूक करें और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही योजनाओं का लाभ प्रदान करवाएं। इस अवसर पर दिव्यांगजन आयुक्त एवं सीनियर आईएएस जनकराज ने संयुक्त रूप से जिला में अच्छा कार्य करने वाली स्वयं सेवी संस्थाओं को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर रैडक्रॉस के सचिव राजकपूरा सूरा, जिला समाज कल्याण अधिकारी सरोज देवी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

 

YouTube पर यह भी देखें:-

 

Advertisement