ये दो शेयर करा सकते हैं बंपर कमाई! फैक्ट्स के साथ जानिए कैसे

117
Advertisement

नई दिल्ली, । निफ्टी ने तीन सत्रों में गिरावट के बाद शुक्रवार को करीब 150 अंक की बढ़त हासिल की और 17,784.35 के स्तर पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर टेक्निकल एंड डेरिवेटिव एनालिस्ट नंदीश शाह के अनुसार, 11 दिन के एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज (ईएमए) में निफ्टी को समर्थन मिला है। इंडेक्स का प्राइमरी ट्रेंड बुलिश रहा और बाजार के मजबूत विस्तार को ध्यान में रखते हुए ऐसा लगता है कि निफ्टी 18000 से ऊपर के स्तर को फिर से हासिल करने के लिए तैयार है।

SEE MORE:

नंदीश शाह ने कहा कि ‘व्यापारियों के लिए हमारी सलाह है कि 18000 के स्तर का तत्काल लक्ष्य लेकर निवेश करें।’ उन्होंने कहा कि ‘रेजिस्टेंस लगभग 18300 के स्तर पर रखा गया है और 17500 के स्तर का स्टॉप लॉस लेकर चलना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि ‘सप्ताह के दौरान निफ्टी मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ने क्रमश: 3.6 फीसदी और 2.7 फीसदी की बढ़त के साथ बेहतर प्रदर्शन किया।’

उनके अनुसार, बीएसई पर अग्रिम गिरावट अनुपात सप्ताह के पांच में से चार दिन सकारात्मक था, जो मजबूत बाजार विस्तार को दर्शाता है। उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में मिडकैप/स्मॉलकैप शेयरों का बेहतर प्रदर्शन जारी रहेगा।” इसके साथ ही, नंदीश शाह ने निवेशकों को अगले 3 से 4 सप्ताह के लिए दो स्टॉक खरीदने की सलाह दी, जो अच्छा रिटर्न दे सकते हैं।

नंदीश शाह ने कहा कि इंडियन मेटल्स एंड फेरो अलॉयज लिमिटेड (IMFA) में निवेश किया जा सकता है। यह अभी 467 के स्तर पर है। इसके लिए 525 के स्तर का लक्ष्य होना चाहिए और स्टॉप-लॉस को 435 के स्तर पर रखकर चलना चाहिए। IMFA में निवेश 12 फीसदी का रिटर्न दे सकता है। उन्होंने बताया कि स्टॉक की कीमत 29 दिसंबर 2021 और 30 मार्च 2022 के उच्च स्तर के साथ नीचे की ओर झुकी हुई प्रवृत्ति रेखा से टूटी है।

शाह ने कहा कि स्टॉक की कीमत उच्च मात्रा के साथ दैनिक चार्ट पर भी टूटी है, जहां यह 29 दिसंबर 2021 के बाद से उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है। स्टॉक का शॉर्ट टर्म ट्रेंड पॉजिटिव है क्योंकि यह अपने 5, 20 और 50 दिन के ईएमए से ऊपर ट्रेड कर रहा है। RSI और MFI ऑसिलेटर्स को 60 से ऊपर रखा गया है और ऊपर की ओर बढ़ रहा है, जो मौजूदा अपट्रेंड में मजबूती का संकेत देता है।

GRAPHITE INDIA से कमाई की उम्मीद

शाह के अनुसार, GRAPHITE INDIA में निवेश अच्छा विकल्प हो सकता है। यह अभी 570 के स्तर पर है। इसके लिए 630 के स्तर का लक्ष्य होना चाहिए और स्टॉप-लॉस को 540 के स्तर पर रखकर चलना चाहिए। इसमें निवेश 10 फीसदी का रिटर्न दे सकता है। शाह ने कहा कि दैनिक चार्ट पर स्टॉक की कीमत सिमिट्रिकल ट्रायंगल से टूटी है।

उन्होंने कहा कि स्टॉक का प्राइमरी ट्रेंड पॉजिटिव है क्योंकि यह अपने 200 दिन के ईएमए से ऊपर कारोबार कर रहा है। RSI और MFI ऑसिलेटर्स ने ट्रेंडलाइन ब्रेकआउट देखा है जो आने वाले दिनों में कीमतों में तेज वृद्धि की उच्च संभावना को दर्शाता है।

Advertisement