मतदाता दिवस पर लघु सचिवालय के वीडियो कॉन्फ्रेंस हाल में कार्यक्रम आयोजित

110
Advertisement

वोटर आई कार्ड मतदाता के मिस्टर मोबाइल पर होगा शीघ्र उपलब्ध – एसडीएम डॉ वेदप्रकाश

एस• के• मित्तल

जींद,     12वें  राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर लघु सचिवालय के वीडियो कॉन्फ्रे स हाल  में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जीन्द के एसडीएम डॉ वेदप्रकाश ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
डॉ वेदप्रकाश ने ईलक्ट्रो फोटो आई कार्ड (एपिक) के सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया कि  इसे अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों की तरह डिजी लॉकर में भी सुरक्षित रखा जा सकता है। जरूरत पडऩे पर उसे मोबाइल से डाउनलोड कर उपयोग में लाया जा सकता है। ई वोटर आई कार्ड मतदाता के रजिस्टर्ड मोबाइल पर ही उपलब्ध होगा। इस ई-वोटर आई कार्ड का उपयोग करने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। मतदाताओं को अपना ई-वोटर आई कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा केवाईसी के बाद दी जाएगी तथा उसे ऑनलाइन ही भरा जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों  को सजग मतदाता होने की शपथ भी दिलवाई। कार्यक्रम में उपस्थित नगराधीश अमित कुमार ने कहा कि स्वतंत्रत भारत में प्रत्येक व्यक्ति को मत का अधिकार प्राप्त हैं। प्रत्येक व्यक्ति को अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतांत्रिक प्रणाली को और मजबूत करने में सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजादी के पश्चात स्वतंत्र देश में हमें यह अधिकार मिला है। इसका सदुपयोग करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य हैं। भारत में महिला व पुरूषों को मताधिकार प्राप्त है, एक जागरूक व्यक्ति को अपने विवेक से मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। अपने वोट के अधिकार के लिए हमें खुद ही जागरूक रहना है और अपना वोट अवश्य बनवाना हैं।

यह भी देखें:-

पुलिस प्रेजेंटेशन डे पर अग्रसेन चौक पुराना बस स्टैंड सफीदों से देखिए लाइव…

पुलिस प्रेजेंटेशन डे पर अग्रसेन चौक पुराना बस स्टैंड सफीदों से देखिए लाइव…

 

उन्होंने इस बात को दोहराया कि अकसर लोग यह सोचते हैं कि उनके एक वोट से कोई फर्क नहीं पडऩे वाला। उन्होंने जोर देकर कहा एक-एक वोट का अपना महत्व है। उन्होंने इस बात की ओर भी इशारा किया कि आने वाले समय में सूचना एंव प्रौद्योगिकी का और अधिक प्रयोग होगा और लोग सहजता से अपने मत का प्रयोग कर सकेंगें। कार्यक्रम में चुनाव तहसीलदार खेमचन्द, भरत सिंह कानूनगो, रविन्द्र सहायक ने भी मतदाता बनने की प्रेरणा दी। कार्यक्रम में चुनाव कार्यालय द्वारा करवाई गई भाषण,निबंध तथा रंगोली प्रतियोगिताओं में अव्वल रहे छात्र-छात्राओं को नकद इनाम व बैज लगाकर मुख्यअतिथि द्वारा सम्मानित किया गया।
ये रहे परिणाम: महाविद्यालय स्तर पर करवाई गई भाषण प्रतियोगिता में राजकीय पीजी कालेज जींद के सचिन को प्रथम, के एम राजकीय कॉलेज नरवाना की सुशीला को द्वितीय तथा हिन्दू महाविद्यालय जींद की अन्नु को तीसरा स्थान आने पर सम्मानित किया गया। निबंध प्रतियोगिता में केएम राजकीय कॉलेज नरवाना के रजत को प्रथम,मुकेश को द्वितीय तथा हिन्दू कन्या महाविद्यालय की चंचल को तीसरा स्थान आने पर सम्मानित किया गया। रंगोली प्रतियोगिता में हिन्दू कन्या महाविद्यालय की सिमरन को प्रथम,राजकीय आईटीआई की माया को दुसरा तथा सीआरएसयू जींद की नवीता को तीसरा स्थान मिला और सम्मानित किया गया। इसी प्रकार स्कूल स्तर पर राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल ईगराह की पारूल को प्रथम,राजकीय सीनियर सैंकें डरी स्कूल घिमाना की सलोनी को दुसरे स्थान आने पर सम्मानित किया गया। निबंध स्कूल प्रतियोगिता में राजकीय सीनियर सैंकेडरी स्कूल घिमाना की आशा को प्रथम, सलोनी को दुसरे तथा राजकीय सीनियर  सैकेंडरी स्कूल ईगराह की संजना को तीसरा स्थान आने पर नकद पुरस्कार व बैज लगाकर  स्म्मानित किया गया। इसी प्रकार वोट बनाने के कर्य में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले मतदान स्तर के अधिकारियों में राजकीय प्राथमिक पाठशाला चाबरी के अध्यापक सतपाल, राजकीय प्राथमिक पाठशाला रजाना खुर्द के देवेन्द्र , जिला उद्यान कार्यालय के वजीर सिहं लेखाकार,राजकीय प्राथमिक पाठशाला उचाना खुर्द के जगदीश चन्द्र तथा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नरवाना के अनुदेशक जलजीत को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर निर्वाचन कानूनगो श्रीमती उषा देवी,कुलदीप भाटिया तथा कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisement