बुजुर्गों को वृद्धाश्रमों की नहीं घरों में सम्मान देने की जरूरत – श्रवण कुमार गर्ग

86
Advertisement

अग्रवाल वैश्य समाज द्वारा वरिष्ठ नागरिक रत्न सम्मान समारोह आयोजित
100 वैश्य बुजुर्गों को किया गया समाज द्वारा सम्मानित

एस• के • मित्तल 
सफीदों,       अग्रवाल वैश्य समाज के तत्वावधान में रविवार को नगर के ऐतिहासिक खानसर हंसराज तीर्थ पर वैश्य वरिष्ठ नागरिक रत्न सम्मान समारोह का भव्य आयोजन किया। इस मौके पर बतौर मुख्यातिथि हरियाणा गौसेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश संगठन सचिव शिवचरण कंसल, जिलाध्यक्ष तीर्थराज गर्ग व विधानसभा अध्यक्ष प्रवीन ने की तथा संयोजन समाजसेवी राकेश गोयल ने किया। मंच का संचालन शिक्षाविद् रूचि कंसल ने किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ महाराजा अग्रसैन प्रतीमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया। इस मौके पर स्वामी निगमबोध तीर्थ स्कूल व किड्स वैली स्कूल के बच्चों ने अपनी रंगारंग प्रस्तुतियां देकर सभी का मन मोह लिया। समारोह में सफीदों इलाके के करीब 100 बुजुर्गों को शॉल व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इससे पूर्व हरियाणा के सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता स्व. टीसी गर्ग के निधन पर 2 मिनट का मौन धारण करके उन्हे श्रद्धांजलि दी गई। अपने संबोधन में ख्चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने कहा कि बुजुर्ग हमारी धरोहर हैं, उनका सम्मान करना हमारा कर्तव्य है। आज पाश्चात्य संस्कृति में समाज छिन्न-भिन्न हो रहा है तथा लोग अपनी परंपराओं व मानबिंदुओं से दूर हटते जा रहे हैं। घरों में बुजुर्गों का सम्मान घटता जा रहा है और बुजुर्ग वृद्धाश्रमों में शरण लेने को मजबूर हो रहे हैं। बुजुर्गों को वृद्धाश्रमों में नहीं बल्कि घरों में सम्मान देने की आवश्यकता है। शास्त्रों में कहा गया है कि जिस घर में बुढ़ापा बसता वह घर हमेशा हंसता है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के सम्मानीय अंग हैं।
 उनका सम्मान हमारी सामाजिक सभ्यता का परिचायक हैं। आज हम जिस मुकाम पर है उसमें बुजुर्गों का और इनकी प्रेरणाओं का विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि जिस परिवार में बड़े बुजुर्गों का सम्मान नहीं होता उस परिवार में सुख, संतुष्टि और स्वाभिमान कभी नहीं आ सकता। श्रवण गर्ग ने कहा कि जिस घर में बड़े-बुजुर्गों को मान दिया जाता है वह घर भरपूर और सकुशल रहता है। बुजुर्गों के आशीर्वाद से हमारे काम सफल होते हैं और हम उन्नति करते हैं। वे हमारे घर की बुनियाद हैं। यदि बुनियाद सकुशल होगी तो ईमारत को बल और लाभ प्राप्त होगा। चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने अग्रवाल वैश्य समाज द्वारा शुरू की गई बुजुर्ग के सम्मान की इस पहल की भूरी-भूरी प्रशंसा की तथ भविष्य में इस प्रकार के आयोजन करते रहने की प्रेरणा दी। विधानसभा अध्यक्ष प्रवीन मित्तल ने बताया कि अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेशाध्यक्ष अशोक बुवानीवाला की प्रेरणा से विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर पूरे हरियाणा के संस्था द्वारा 11000 वैश्य बुजुर्गों को सम्मानित एक साथ सम्मानित किया गया है। इसी कड़ी में सफीदों क्षेत्र के करीब 100 वरिष्ठ नागरिकों को यह सम्मान दिया गया है।
कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रमुख रूप से समाजसेवी लाला रामेश्वर दास गुप्ता, व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजकुमार मित्तल, विधानसभा अध्यक्ष प्रवीन मित्तल, प्रदेश सचिव शिवचरण कंसल, जिलाध्यक्ष तीर्थराज गर्ग, श्री सत्यनाराण मंदिर कमेटी के अध्यक्ष राकेश गोयल, श्री शिवपुरी समिति के अध्यक्ष जयप्रकाश गोयल, नगर पार्षद कुनाल मंगला, नगर पार्षद अखिल गुप्ता, समाजसेवी सुरेंद्र मित्तल, प्रदेश मीडिया कोर्डिनेटर अमन जैन, प्रदेश प्रचार कमेटी के सदस्य महाबीर मित्तल, वरूण गोयल, महिला प्रदेश संगठन सचिव डिंपल सिंगला, महिला जिलाध्यक्ष सरोज गोयल, महिला विधानसभा अध्यक्ष मंजू गर्ग, मंजुला गुप्ता, रूचि कंसल, एडवोकेट बृजेश्वर अग्रवाल, प्रेमचंद जैन, बिल्लू सिंगला, अशोक गोयल व सुरेश मंगला सहित काफी तादाद में अग्रबंधू मौजूद थे।
Advertisement