पौधों से हमें ऑक्सीजन मिलती है जो हमारे जीवन के लिए सबसे अहम : उपायुक्त डॉ• मनोज कुमार

105
Advertisement

 

 

 

एस• के• मित्तल     

जींद, जिला वन मंडल विभाग द्वारा इक्कस गावं में पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस पौधा रोपण कार्यक्रम में उपायुक्त डॉ• मनोज कुमार ने मुख्यअतिथि के रूप में शिरकत की और गांव में स्थित हंसडेहर तीर्थ पर बड, पीपल,नीम, जामून, बेलपत्थर, आवंला, गुलमोर आदि के लगभग 300 पौधे लगाकर इस पौधा रोपण अभियान में आहूति डाली। इस पौधारोपण कार्यक्रम में गांव के पूर्व सरपंच हरपाल सिंह डाईट स्कूल के प्रधानार्चा तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के शिक्षक गण तथा विद्यार्थियों ने भाग लिया।

रीगल वाइन ग्रुप के कारिंदे से लूटपाट: 5 युवकों ने पिस्तौल दिखाकर छीने 60 हजार, गाड़ी का ईंट से शीशा भी तोड़ा

उपायुक्त डॅॉ• मनोज कुमार ने कहा कि पौधों से हमें ऑक्सीजन मिलती है जो हमारे जीवन के लिए सबसे अहम है। हमें अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाकर वातावरण को हरा भरा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को जन्मदिन, परिवार में विवाह उत्सव व अन्य आयोजनों पर पेड़ पौधे लगाने चाहिए। पेड़ों को उखाड़ो मत पौधा को केवल निहारो। उन्होंने कहा कि धरती के अंदर अनेकों चीजों का भंडारण है। प्रकृति से हम काफी सीख ले सकते हैं। इंसान अपने स्वार्थ की पूर्ति हेतु वृक्षों को धड़ा-धड काट रहा है। परंतु वृक्ष लगाने से पीछे हट रहा है। जिसके चलते पूरे संसार के सामने पर्यावरण प्रदूषण एक गंभीर समस्या बन गया है। उन्होंने कहा कि पौधे जहां हमारे लिए आय का साधन है वहीं मानव जीवन के लिए भी अत्यंत आवश्यक है।

अंबाला में पति-पत्नी की मौत: ऋषिकेश से पटियाला जा रहा थे दंपती; शहजादपुर शुगर मिल के पास स्कॉर्पियो ने मारी टक्कर

उन्होंने बताया कि पौधो की देखभाल करके ही हम उनसे छाया व फल की उम्मीद कर सकते है। पौधारोपण कार्य के लिए उपायुक्त ने विभाग के कार्य की भी तारीफ की। जिला वन मंडल अधिकारी रोहतास बिरथल ने कहा कि केवल पौधे लगाने से ही उनकी जिम्मेवारी खत्म नही हो जाती। उनकी समय पर देखभाल करने के साथ सिंचाई व गुडाई व उनमें पानी डालने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वह अपने घर आगन में एक एक पौधा अवश्य लगाए। जिससे आए दिन बढ़ रहे पर्यावरण प्रदूषण का संतुलन सही किया जा सके।

टॉप टेक न्यूज – सितंबर 7: Google Pixel 7 लॉन्च की तारीख की घोषणा, नेटफ्लिक्स एड-टियर प्लान जल्द ही आ रहा है

पौधे मानव के लिए हानिकारक गैसों का सेवन कर सास के लिए आवश्यक आक्सीजन का विसर्जन करते है। उन्होंने बताया कि इस बार विभाग द्वारा लगभग तीन लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था। जिसमें 90 प्रतिशत कार्य कर लिया गया है।

Advertisement