पसंदीदा कारों के लिए ग्राहकों को करना पड़ रहा लंबा इंतजार, आखिर क्या है इसकी वजह और कितना है वेटिंग पीरियड

82
Advertisement

शादियों का सीजन शुरू हो रहा है और ऐसे में अगर आप अपनी नई पसंदीदा कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इसके लिए अधिक इंतजार करना पड़ सकता है. दरअसल, चिप की भारी कमी के चलते कार बनाने वाली कंपनियों का प्रोडक्शन प्रभावित हुआ है और इसी का नतीजा है कि हाई डिमांड वाले सीजन में कार खरीदारों को काफी इंतजार करना पड़ रहा है. डीलरों और कंपनी के अधिकारियों से हुई बातचीत से संकेत मिलता है कि पॉपुलर मॉडल जैसे महिंद्रा एक्सयूवी700, थार, Hyundai Creta, किया सेल्टोस औक मारुति सुजुकी बलेनो जैसी गाड़ियों के लिए महीनों का वेटिंग पीरियड चल रहा है.

Tata Motors, Ashok Leyland समेत ये ऑटो शेयर कराएंगे कमाई, Q4 में कंपनियों की कमाई बढ़ने की उम्मीद

मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, मार्केटिंग एंड सेल्स शशांक श्रीवास्तव ने FE ऑनलाइन को बताया कि कोविड -19 के बाद, ग्रामीण बाजारों से भी बुकिंग में वृद्धि के कारण मांग बढ़ी है. हालांकि, सप्लाई में आ रही दिक्कतों के चलते प्रोडक्शन प्रभावित हुआ है, नतीजतन डिलीवरी के लिए ग्राहकों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.

Gold Plus Glass Industry लाएगी IPO, SEBI में दाखिल किए कागजात

महिंद्रा एंड महिंद्रा के ऑटोमोटिव डिवीजन के CEO विजय नाकरा ने कहा कि मौजूदा जियो-पॉलिटिकल टेंशन और ग्लोबल लेवल पर अलग-अलग देशों में कोविड लॉकडाउन के कारण वैश्विक सेमीकंडक्टर शॉर्टेज की समस्या बनी है और सप्लाई चेन प्रभावित हुआ है. नाकरा ने कहा, “हम नए सप्लाई स्रोतों को डेवलप करने और आईसी की स्पॉट खरीदारी, कंपोनेंट्स की मल्टी-सोर्सिंग और सेमीकंडक्टर सप्लाई की समस्या को हल करने के लिए उपायों पर लगातार काम कर रहे हैं.”गांव हाड़वा में करीब साढ़े 8 करोड़ की पुरानी करंसी मिलने का मामला

FADA के प्रेसिडेंट विंकेश गुलाटी ने FE को बताया, “कारों के लिए कम से कम 2-3 महीने का वेटिंग पीरियड है.” चूंकि टॉप-एंड वेरिएंट आमतौर ज्यादा लोकप्रिय होते हैं, इसलिए इन वेरिएंट्स के लिए ग्राहकों को ज्यादा इंतजार करना पड़ता है. वर्तमान में मारुति के पास 2,85,000 बुकिंग हैं, जबकि पिछले साल की इसी अवधि में यह आंकड़ा 1,74,000 था.

यूक्रेन ने रूस से आयात पर लगाया प्रतिबंध, कहा- दुश्मन के बजट को नहीं देंगे फंड

अलग-अलग कारों के लिए कितना है वेटिंग पीरिडय

M&M की XUV700 के लिए 18 महीने से अधिक, जबकि Thar के लिए लगभग आठ महीने का वेटिंग पीरियड है. क्रेटा के टॉप-एंड डीजल वेरिएंट के लिए खरीदारों को नौ महीने से अधिक और मारुति सुजुकी के मॉडल के लिए 2-4 महीने से अधिक का इंतजार करना पड़ सकता है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के अनुसार, टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारों की डिलीवरी बुकिंग के 2-3 महीने बाद होने की उम्मीद है.

अकेले दिल्ली-एनसीआर इलाके में, Baleno और Ciaz के लिए लगभग 6-8 सप्ताह व Vitara Brezza के लिए 6-18 सप्ताह का वेटिंग पीरियड है. देश की दूसरी सबसे बड़ी PV मैन्युफैक्चरर Hyundai Motor India के पास वर्तमान में लगभग 110,000 पेडिंग बुकिंग हैं. वेरिएंट के आधार पर, Hyundai i20 का वेटिंग पीरियड दिल्ली-एनसीआर में 4-15 सप्ताह और Verna के लिए 6-8 सप्ताह है. इसके अलावा, ग्राहकों को Venue के लिए 6-8 सप्ताह और Creta के लिए 25-47 सप्ताह का इंतजार करना पड़ रहा है. FADA के गुलाटी के अनुसार, “उत्पादन की जा रही प्रत्येक 100 कारों के लिए 120-130 बुकिंग हैं. जब तक ऑटोमेकर्स अपनी कैपिसिटी नहीं बढ़ाते हैं तब तक यह दिक्कत बनी रहेगी.”बीजेपी जिला अध्यक्ष राजू मोर ने महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती की सफलता पर क्या कहा… देखिए लाइव…

Advertisement