निफा द्वारा गांव गढ़ी जाटान में लगाया गया विशाल रक्तदान शिविर,युवाओं में रक्तदान को लेकर लगी होड़

27
Advertisement

इन्द्री 

NIRMAL SANDHU





निफा द्वारा आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर शुरू किए गए रक्तदान शिविरों के चलते आज उपमंड़ल के गांव गढ़ी जाटान में इन्द्री हल्के का पांचवा विशाल रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। इस मौके पर रक्तदान करने को लेकर युवा वर्ग विशेषकर महिलाओं में विशेष उत्साह देखने को मिला। इस मौके पर दिल्ली रैड़कास की टीम ने रक्त एकत्रित करने में सहयोग किया

एंड्रॉइड के लिए जीमेल ऐप को एक मामूली नया स्वरूप मिलता है: यहां बताया गया है कि क्या अलग है




रक्तदान श्ििावर का शुभारंभ विनोद शर्मा हैबतपुर ने रिबन काटकर व रक्तदाताओं को बैंज लगाकर किया। निफा प्रदेशाध्यक्ष श्रवण शर्मा ने कहा कि रक्तदान करना खुद की सेहत के लिए भी जरूरी है। रक्तदान कर व्यक्ति अनेक बीमारियों से अपना बचाव कर सकता है।

गणपति विसर्जन के दौरान डूबने से 4 की मौत: हरियाणा के नारनौल में हादसा; 4 की हालत गंभीर, कई और के बहने की आशंका

उन्होंने बताया कि निफा की ओर से इन्द्री ब्लॉक में पांचवा रक्तदान शिविर लगाया गया है। निफा रक्तदान के अतिरिक्त देश के 28 राज्यों में विभिन्न प्रकार की समाजसेवा के कार्यो को कर रही है। हमारी संस्था द्वारा कला व संस्कृति को बढ़ावा देने, पौधारोपण, रक्तदान व गरीब बच्चों की पढ़ाई जैसे कार्यो को किया जाता है।




शर्मा ने कहा कि आज के शिविर में गांव के यूथ क्लब के सदस्यों का विशेष सहयोग मिला है। यूथ क्लब के सदस्यों में रक्तदान को लेकर विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि करनाल में हर रोज एक रक्तदान शिविर लगाया जा रहा है। निफा द्वारा 75000 युनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है।

BDPO, SHO व नंबरदार होंगे सस्पेंड: कुरक्षेत्र में पंचायती जमीन से पेड़ काटने के मामले में मंत्री ढांडा के आदेश

मेरी सभी युवाओं से अपील है कि रक्तदान के प्रति सकारात्मक विचार रखे ओर इसमें बढ़चढ़ कर सहयोग करे ताकि देश से रक्त की कमी को दूर किया जा सके। निफा इन्द्री हल्काध्यक्ष शिव शर्मा ने कहा कि रक्तदान से बढ़कर कोई दान नहीं है। रक्तदान महादान है। ऐसे नेक कार्यो में सभी को बढ़चढ़ कर सहयोग करना चाहिए। उन्होंने बताया कि हमारा अगला रक्तदान शिविर 18तारीख को गांव जैनपुर में लगाया जायेगा।





ड़ा. अभिषेक शर्मा ने कहा कि थैलीसीमिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज का रक्त बार बार बदलना पड़ता है। ऐसे में रक्त की कमी महसुस ना हो तो रक्तदान शिविरों में माध्यम से निफा द्वारा यह नेक कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से शरीर में कोई कमजोरी नहीं आती है। हर एक स्वस्थ आदमी को साल में कम से कम चार बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। उन्होंने युवाओं से अपील की कि नशों से दूर रहे ओर सकारात्मक सोच के साथ समाज के हित के लिए कार्य करे। निफा के आजीवन सदस्य ड़ा. सुरेन्द्र दत्त शर्मा ने कहा कि पहले समाज में यह धारणा थी कि महिलाएं रक्तदान नहीं कर सकती है लेकिन मौजूदा समय में महिलाओं ने इस धारणा को नकार दिया है ओर आज काफी संख्या में महिलाएं रक्तदान के प्रति आकर्षित हो रही है।





उन्होंने कहा कि रक्त केवल मानव शरीर में ही बन सकता है इसलिए रक्तदान करने में पीछे ना रहे। आप के द्वारा दिया गया रक्त कुछ दिनों में शरीर में दोबारा से बन जाता है। यूथ कल्ब के रविन्द्र शर्मा, भाग सिंह, मुकेश शर्मा व सुखविन्द्र धूमसी ने छोटे छोटे गांवों में रक्तदान शिविर लगाने के लिए निफा का आभार जताया ओर कहा कि देश के शहीदों को रक्तदान के माध्यम से सच्ची श्रद्धाजलि देना एक नेक कार्य है।

 

ऐसे सामाजिक आयोजनों से गांवों में भाईचारा बढ़ता है। गांवों के विकास के लिए कार्य करने की युवा वर्ग की सोच बनती है। उन्होंने कहा कि हमारी युवाओं से अपील है कि नशों से दूर रहे ओर देश में फैली सामाजिक बुराईयों के प्रति जनता को आगाह कर एक अच्छे नागरिक बनने का कत्र्तव्य निभाएं। रक्तदान करने आई गांव मनकमाजरा, जैनपुर साधान की महिलाओं ने रक्तदान को लेकर कहा कि रक्तदान करने से शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती है।

गणेश विसर्जन आज: शहर के गऊकरण तालाब में कर सकते हैं विसर्जन, यातायात व्यवस्था बनाने के लिए रूट किया तैयार

हमारी महिलाओं से अपील है कि रक्तदान करने में आगे बढ़े। संस्था की ओर से सभी रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिंह् देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर रविंद्र डांगी, मास्टर राकेश खानपुर, दिनेश बख्शी, चिराग कथूरिया, अनिल जांगड़ा, नीरू, मानसी, रोशनी, हितेश गुप्ता, बीजेपी मंडलाध्यक्ष अमनदीप सिंह विर्क, प्रदीप चौधरी सहित काफी संख्या में लोग शामिल रहे। 

Advertisement