गांव गांव जाकर लोक सम्पर्क विभाग के कलाकार कर रहे जागरूक लोगों को दे रहे सरकारी योजनाओं की जानकारी

78
Advertisement

एस• के• मित्तल
जींद, सभी लोगों को पानी की महत्वपूर्णता समझते हुए जल संरक्षण की दिशा में मिलकर काम करना चाहिए। सरकार भी लोगों को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए काम कर रही है।

SEE MORE:

कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक में होगी मीडिया समन्वय पर चर्चा: महाबीर मित्तल

सरकार के जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2022 तक प्रत्येक घर को नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। लोक सम्पर्क विभाग की भजन मंडलियों के कलाकार गांव गांव जाकर लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक कर रहे हैं। सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल के निर्देशों पर प्रचार अभियान चलाकर लोगों को जल जीवन मिशन योजना की जानकारी दी जा रही है। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विभाग की ये भजन मंडलियां सामाजिक कुरीतियों सहित सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी लोगों का बताती हैं और गांव गांव जाकर अपने काम को अंजाम देती हैं।
डीसी डॉ. मनोज कुमार के मार्गदर्शन में जिला में विभाग के कलाकार सरकार के जल जीवन मिशन में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं और लोगों को जागरूकता जल संरक्षण के प्रति जागरूकता का संदेश दे रहे हैं। कलाकार पारंपरिक तरीके से लोगों को बताते हैं कि जब पानी कम होता था तब सभी लोग बड़ी सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल करते थे। लेकिन पानी की उपलब्धता के साथ हम सभी ने इसको व्यर्थ बहाना शुरू कर दिया, जिसके चलते अब सभी के आगे जल संकट आ गया है।

Advertisement