कोरोना वैक्सीन की दुसरी डोज के 9 महिने बाद लगेगी बुस्टर डोज: डॉ नवनीत

 

एस• के• मित्तल
जींद, आमजन के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए हरियाणा सरकार द्वारा कोविड रोधी टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए 18 वर्ष से उपर आयु वर्ग के नागरिकों के लिए मुफ्त बूस्टर खुराक की घोषणा की है। पात्र लाभार्थी जिला के किसी भी सरकारी अस्पताल या डिस्पेंसरी से बूस्टर खुराक मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं।

26 अप्रैल को दैनिक न्यूज़ पेपर में छपी आज की खबर..

यह जानकारी उपायुक्त डॉ मनोज कुमार ने दी। उपायुक्त डॉ मनोज कुमार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए लोगों से मास्क पहनने की अपील की है तथा बार-बार हाथ धोने जैसी सावधानियों का पालन करने का भी अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़ा हथियार है। कोरोना से लडऩे का दूसरा हथियार टीकाकरण है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को लेकर उप-पुलिस अधीक्षक ने बैंक प्रबंधकों के साथ की बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

उन्होंने कहा कि जिला के प्रत्येक व्यक्ति को अत्यधिक संक्रामक कोविड से बचाव के लिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि 18 वर्ष से उपर के पात्र व्यक्तियों को मुफ्त बूस्टर खुराक दी जाएगी। उन्होंने सभी निजी अस्पतालों के डाक्टरों को सलाह दी है कि वे मरीजों की जांच करते समय कोविड नियमों की पालना जरूर करें और उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दें। कोविड वैक्सीन के जिला नोडल अधिकारी डॉ नवनीत ने बताया कि कोरोना की चौथी लहर की आसंका को देखते हुए 18 वर्ष से उपर आयु के व्यक्ति अपने नजदीकी स्वास्थ्य विभाग /सेंटरों में जाकर बुस्टर डोज निशुल्क लगवा सकते है।

‘इंडोनेशिया के साथ पाम तेल प्रतिबंध पर बातचीत शुरू करे सरकार’, खाद्य तेल उद्योग का सुझाव

इससे पहले यह डोज निजी अस्पतालो में निर्धारित रेटों पर लगती थी। उन्होंने बताया कि यह बुस्टर डोज उन्ही व्यक्तियों को लगेगी जिन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन की दुसरी डोज 9 महिने पहले लगवाई हो। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कहा कि स्कूलों में पढ रहे छात्रों के अभिभावकों की सहमति अनुसार बच्चों की गर्मियों की छूटियों से पहले 12 से 14 वर्ष व 15 से 18 वर्ष के विद्यार्थियों को कोरोना वैक्सीनेट जरूर करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!